मध्य प्रदेश

घटिया सामग्री से हुआ पानी टंकी का निर्माण, भृष्टाचार की भेंट चढ़ गई नल जल योजना

रिपोर्टर : सतीश चौरसिया

उमरियापान । मध्य प्रदेश शासन की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा की ग्राम पंचायतों में नल जल योजना के अन्तर्गत बनाई जा रहीं पानी की टंकी में ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीँ दूसरी और ग्रामीण क्षेत्र में घर घर नल कनेक्शन देने की महत्वकांक्षी नल जल योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है । ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा के अन्तर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पिपरिया सहलावन से सामने आया है। जहां लाखो रूपए की लागत से शासन की जनकल्याणकारी योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत बनाई गई पानी की टंकी उद्घाटन से पहले ही लीकेज हों गई । पानी टपकता है तथा घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया हे ग्रामीणों ने आरोप लगाया हे की प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक गांव के घरों में नलों के जरिए पानी पहुंचाने का दावा किया जा रहा, लेकिन स्थिति एकदम विपरीत नजर आ रही है । अगर इस टंकी में क्षमता के अनुसार पानी भरा गया तो यह धाराशायी होकर नीचे गिर जाएगी । जिससे बड़ा हादसा भी हो सकता है ।
अब ग्रामीणों को पानी से ज्यादा टंकी गिरने का डर सताने लगा है। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से इस दिशा में कड़ी कार्रवाई करने की मांग है। जिससे कि नल जल योजना की सही शुरुआत हो सके ।
ठेकेदार द्वारा पानी की टंकी निर्माण में लापरवाही की गई हे तथा घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जिसकी शिकायत जिला क्लेक्टर से की जाएगी।
अनिल कुमार रजक, जनपद सदस्य क्षेत्र क्रमांक 3 ढीमरखेड़ा कहना है कि ठेकेदार द्वारा पानी की टंकी निर्माण में लापरवाही की गई हे तथा घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जिसकी शिकायत जिला क्लेक्टर से की जाएगी

Related Articles

Back to top button