ज्योतिष

Aaj ka Panchang आज का पंचांग सोमवार, 29 मई 2023

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
🧾 आज का पंचाग 🧾
सोमवार 29 मई 2023

महा मृत्युंजय मंत्र – ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌। उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्।।
☄️ दिन (वार) – सोमवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से पुत्र का अनिष्ट होता है शिवभक्ति को भी हानि पहुँचती है अत: सोमवार को ना तो बाल और ना ही दाढ़ी कटवाएं ।
सोमवार के दिन भगवान शंकर की आराधना, अभिषेक करने से चन्द्रमा मजबूत होता है, काल सर्प दोष दूर होता है।
सोमवार का व्रत रखने से मनचाहा जीवन साथी मिलता है, वैवाहिक जीवन में लम्बा और सुखमय होता है।
जीवन में शुभ फलो की प्राप्ति के लिए हर सोमवार को शिवलिंग पर पंचामृत या मीठा कच्चा दूध एवं काले तिल चढ़ाएं, इससे भगवान महादेव की कृपा बनी रहती है परिवार से रोग दूर रहते है।
सोमवार के दिन शिव पुराण के अचूक मन्त्र “श्री शिवाये नमस्तुभ्यम’ का अधिक से अधिक जाप करने से समस्त कष्ट दूर होते है. निश्चित ही मनवाँछित लाभ मिलता है।
🔮 शुभ हिन्दू नववर्ष 2023 विक्रम संवत : 2080 नल, शक संवत : 1945 शोभन
🌐 संवत्सर नाम अनला
🔯 शक सम्वत : 1945 (शोभकृत् संवत्सर)
☸️ काली सम्वत् 5124
🕉️ संवत्सर (उत्तर) पिंगल
☣️ आयन – उत्तरायण
☀️ ऋतु – सौर ग्रीष्म ऋतु
🌤️ मास – ज्येष्ठ मास
🌗 पक्ष – शुक्ल पक्ष
📅 तिथि – ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष नवमी 11:49 AM तक उसके बाद दशमी
🖍️ तिथि स्वामी – नवमी तिथि की स्वामी देवी दुर्गा हैं ऎसे में जातक को दुर्गा की उपासना अवश्य करनी चाहिए.
💫 नक्षत्र – नक्षत्र उत्तर फाल्गुनी 04:29 AM तक उपरांत हस्त
🪐 नक्षत्र स्वामी – उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी सूर्य है।उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के देवता अर्यमा होते हैं।
📣 योग-वज्र योग 09:01 PM तक, उसके बाद सिद्धि योग
प्रथम करण : कौलव – 11:49 ए एम तक
द्वितीय करण – तैतिल – 12:33 ए एम, मई 30 तक
🔥 गुलिक काल : – सोमवार का शुभ (गुलिक काल) दोपहर 1:30 से 3 बजे तक ।
⚜️ दिशाशूल – सोमवार को पूर्व दिशा का दिकशूल होता है । यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से दर्पण देखकर, दूध पीकर जाएँ ।
🤖 राहुकाल -सुबह -7:30 से 9:00 तक राहु काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए |
🌞 सूर्योदय- 5: 17. 00 AM
🌅 सूर्यास्त–6:43. 00 PM
👸🏻 ब्रह्म मुहूर्त : 04:03 ए एम से 04:44 ए एम
🌇 प्रातः सन्ध्या : 04:23 ए एम से 05:24 ए एम
🌟 अभिजित मुहूर्त : 11:51 ए एम से 12:46 पी एम
✡️ विजय मुहूर्त : 02:37 पी एम से 03:32 पी एम
🐃 गोधूलि मुहूर्त : 07:11 पी एम से 07:32 पी एम
🌃 सायाह्न सन्ध्या : 07:13 पी एम से 08:14 पी एम
💧 अमृत काल : 08:38 पी एम से 10:23 पी एम
🗣️ निशिता मुहूर्त : 11:58 पी एम से 12:39 ए एम, मई 30
❄️ रवि योग : पूरे दिन
🚓 यात्रा शकुन- मीठा दूध पीकर यात्रा करें।
👉🏽 आज का मंत्र-ॐ सौं सोमाय नम:।
🤷🏻‍♀️ आज का उपाय-शिव मंदिर में छैने से बनी मिठाई चढ़ाएं।
🪵 *वनस्पति तंत्र उपाय- पलाश के वृक्ष में जल चढ़ाएं। ⚛️ पर्व एवं त्यौहार – चौधरी चरण सिंह स्मृति दिवस, पृथ्वीराज कपूर पुण्य तिथि, साहित्यकार सुनीति कुमार चटर्जी पुण्य तिथि, भारत के स्वतंत्रता सेनानी, लोकराम नयनराम शर्मा स्मृति दिवस, कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर जन्म दिवस, संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस, अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस, माउंट एवरेस्ट दिवस, लोकतंत्र दिवस (नाइजिरिया), विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस ✍🏼 विशेष – नवमी तिथि को काशीफल (कोहड़ा एवं कद्दू) एवं दशमी को परवल खाना अथवा दान देना भी वर्जित अथवा त्याज्य होता है। नवमी तिथि एक उग्र एवं कष्टकारी तिथि मानी जाती है। इस नवमी तिथि की अधिष्ठात्री देवी माता दुर्गा जी हैं। यह नवमी तिथि रिक्ता नाम से विख्यात मानी जाती है। यह नवमी तिथि कृष्ण पक्ष में मध्यम फलदायिनी मानी जाती है। नवमी तिथि के दिन लौकी खाना निषेध बताया गया है। क्योंकि नवमी तिथि को लौकी का सेवन गौ-मांस के समान बताया गया है।

🛋️ *_Vastu tips* 🏚️
बेड के लिए ये दिशा है सही वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड या पलंग को रखने के लिए कमरे में दक्षिण-पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए और उसका सिरहाना दक्षिण की ओर रखना चाहिए। वहीं, कमरे के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा की बात करें तो कमरे के इस हिस्से को खाली ही रखना चाहिए।
बेडरूम में सोफा कहां रखना चाहिए कई लोग शयनकक्ष में सोफा या कुर्सी भी रखते हैं। इसके लिये आप कमरे की पश्चिमी दीवार से सटाकर सोफा या कुर्सी रख सकते हैं। अगर पश्चिमी दिशा में रखना संभव नहीं है तो पूर्व दिशा की दीवार से चार-छः इंच की दूरी पर रखना चाहिए।
वहीं, कमरे में अलमारी के लिये दक्षिण दिशा का चुनाव करना चाहिए और उसकी पॉजिशन इस तरह रखनी चाहिए कि उसका मुख उत्तर दिशा की तरफ खुले। तो, वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा शयनकक्ष में बेड या पलंग रखने की सही दिशा के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठाएंगे।
♻️ जीवनोपयोगी कुंजियां ⚜️
कैसे फायदेमंद है जीरा पाउडर
पेट फूलने की समस्या में फायदेमंद पेट फूलने की समस्या अक्सर हो जाती है। खाना खाने के बाद लोग इसका शिकार हो जाते हैं। पेट फूलने के ओर भी कारण होते हैं। ऐसे में छाछ में जीरा पाउडर मिलाकर पी लें। इस से पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। जीरा हमारे पेट की समस्या के लिए काफी फायदेमंद है।
अपच में कारगर अपच की समस्या अक्सर लोगों को हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है जब आप तेल मसाले वाला खाना खाते हैं और फिर बाद में वह खाना पचता नहीं है इस वजह से अपच की समस्या होती है। ऐसे में गर्म पानी में जीरा पाउडर को मिलाकर पी लें या तो भूना हुआ जीरा का सेवन करें। इस से अपच की समस्या में जल्दी राहत मिलती है।ऐसा करने से आपका खाना भी जल्दी पचता है। यह नुकसानदेह नहीं है आप इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।
🥒 आरोग्य संजीवनी 🥝
सूजन को कम करता है महुआ का तेल गठिया के मरीजों में जोड़ों में सूजन बहुत रहती है और ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल इस सूजन को कम कर सकता है। इस तेल से जब आप अपनी जोड़ों की मालिश करते हैं तो, ये सूजन के कारण होने वाले खिंचाव को कम करता है और आप राहत महसूस करते हैं।
जोड़ों के बीच घर्षण कम होता है जोड़ों के बीच घर्षण को कम करना गठिया के रोग से बचा सकता है। इसलिए, आपको करना ये है कि बस रात में सोते समय इस तेल को गर्म करके अपने जोड़ों पर लगाएं और ये गर्म पट्टी बांध लें। ये असल में आपकी हड्डियों के बीच नमी पैदा करता है, घर्षण को कम करता है और जोड़ों के दर्द में कमी लाता है। तो, इन तमाम कारणों से आप जोड़ों के दर्द में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
📗 गुरु भक्ति योग 🕯️
कहावत है जो इंसान समय का पक्का होता है, उसे कामयाब होने से कोई भी रोक नहीं सकता है। अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो सारे काम बन जाते हैं। हमारा मानना है कि दिन की शुभ शुरुआत के लिए व्यक्ति को कुछ चीजों का जरूर पालन करना चाहिए तभी जीवन में सफलता मिलती है। वक्त की कीमत को समझने वाले जीवन में कभी असफल नहीं होते है। आचार्य श्री गोपी राम के मुताबिक रोजाना सुबह उठने के बाद इन बातों को फॉलो कर लिया तो आपकी सफलता निश्चित है।
रोज़ाना जल्दी उठें रात को देर से सोना और सुबह लेट उठना, आपकी सेहत और करियर दोनों के लिए बेहद नुकसानदायक है। हम कहते हैं कि जल्दी सोना और जल्दी उठना सफलता की पहली सीढ़ी है। सुबह जल्दी उठने से समय पर काम खत्म होने में आसानी होती है।
काम की शुरुआत प्लानिंग के साथ करें आचार्य श्री गोपी राम के अनुसार सुबह उठने के बाद दिन की प्लानिंग जरुर करें। जो इंसान अपने पूरे दिन के काम की प्लानिंग बना लेता है, उसे अपना लक्ष्य पाने में ज़्यादा दिक्कत नहीं आती। इससे समय की बर्बादी भी नहीं होगी औऱ तय समय पर सारे काम निपट जाएंगे।
समय का करें सदुपयोग जिसने समय की कदर नहीं की समय उसकी कदर नहीं करता है। ये सिर्फ एक मुहावरा नहीं है। बल्कि हर किसी की ज़िंदगी पर ये बात सही बैठती है। समय बहुत मूल्यवान होता है, इसलिए इसका सदुपयोग करें। कभी कोई काम कल पर न टालें। ऐसा करने पर व्यक्ति कामयाबी हासिल नहीं कर सकता। सफलता पाना है तो टाइम टेबल को फॉलों करें, इससे न सिर्फ सफलता बल्कि धन और सम्मान भी मिलेगा।
सेहत का रखें ध्यान कहते हैं कि स्वास्थ से कभी समझौता न करें, क्योंकि सेहत के प्रति लापरवाह होने पर बीमारियां घेर लेती है। रोगी व्यक्ति चाहकर भी अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता। शरीर में फूर्ति होगी तभी काम करने में वो सक्षम होगा। इसलिए रोजाना योग, व्यायाम करें, पौष्टिक आराह ग्रहण लें।
꧁ 𓇽𝐻𝑎𝑟𝑒 𝐾𝑟𝑖𝑠ℎ𝑛𝑎𓇽꧂❀
⚜️ नवमी तिथि में माँ दुर्गा कि पूजा गुडहल अथवा लाल गुलाब के फुल करें। साथ ही माता को पूजन के क्रम में लाल चुनरी चढ़ायें। पूजन के उपरान्त दुर्गा सप्तशती के किसी भी एक सिद्ध मन्त्र का जप करें। इस जप से आपके परिवार के ऊपर आई हुई हर प्रकार कि उपरी बाधा कि निवृत्ति हो जाती है। साथ ही आज के इस उपाय से आपको यश एवं प्रतिष्ठा कि भी प्राप्ति सहजता से हो जाती है।
आज नवमी तिथि को इस उपाय को पूरी श्रद्धा एवं निष्ठा से करने पर सभी मनोरथों कि पूर्ति हो जाती है। नवमी तिथि में वाद-विवाद करना, जुआ खेलना, शस्त्र निर्माण एवं मद्यपान आदि क्रूर कर्म किये जाते हैं। जिन्हें लक्ष्मी प्राप्त करने की लालसा हो उन्हें रात में दही और सत्तू नहीं खाना चाहिए, यह नरक की प्राप्ति कराता है।
नवमी तिथि को जन्म लेने वाला व्यक्ति भाग्यशाली एवं धर्मात्मा होता है। इस तिथि का जातक धर्मशास्त्रों का अध्ययन कर शास्त्रों में विद्वता हासिल करता है। ये ईश्वर में पूर्ण भक्ति एवं श्रद्धा रखते हैं। धनी स्त्रियों से इनकी संगत रहती है तथा इसके पुत्र गुणवान होते हैं।

Related Articles

Back to top button