मध्य प्रदेश

बिना सूचना के तहस-नहस कर दी गरीबों की दुकानें, हल्का पटवारी, सरपंच और सचिव की करतूत

रिपोर्टर : सतीश चौरसिया, उमरिया पान
उमरियापान ।
उमरियापान के समीप गांव बम्हनी में हल्का पटवारी, बम्हनी सरपंच और सचिव ने गुण्डागर्दी के बल पर बिना किसी सूचना के रोड किनारे दुकान चलाकर अपना जीवन यापन कर रहे दो दुकानदारों के टपरे तहस-नहर कर दिये है। पीडि़त दोनों दुकानदारों ने बताया कि हम किसी तरह की सूचना पटवारी या सरपंच-
सचिव द्वारा नहीं दी गई है। बताया जाता कि उक्त पीडि़तों की दुकान बम्हनी गांव के पहले महावीर मंदिर के पास स्थित थी जहां से उक्त दोनों दुकानदारों द्वारा दुकान के माध्यम से परिवार का भरण पोषण किया जाता था लेकिन हल्का पटवारी, सरपंच और सचिव ने गुण्डागर्दी करते हुये जेसीबी के माध्यम से उक्त दोनों पीडि़तों की दुकानों को इस तरह से तहस नहस करवाया है कि अब वह किलो के भाव में भी कोई नहीं लेगा।
उल्लेखनीय है कि जिस जगह से अतिक्रमण हटाये गये है वहां पर यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण किया जाना और वह जमीन शासकीय है और शासकीय जमीन होने के कारण वहां पर कोई भी व्यक्ति कब्जा नहीं कर सकता लेकिन यदि किसी व्यक्ति के द्वारा शासकीय जमीन पर निर्माण या अन्य तरह से कब्जा किया जाता है तो उसे पहले नोटिस दिये जाने का प्रावधान है इसके बाद ही उसे उक्त स्थान से बेदखल किया जा सकता है। इस संबंध में म.प्र.हाईकोर्ट ने अनेक न्यायिक द्ष्टांक के माध्यम से बताया है कि बिना पीडि़त पक्ष को सुने किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की जा सकता है, चाहे मामला कितना भी गंभीर हो एक अवसर पीडि़त पक्ष को देना आवश्यक है लेकिन बम्हनी हल्का पटवारी, सरपंच और सचिव ने बिना विधि प्रक्रिया का पालन किये मात्र गुण्डागर्दी के बल पर जेसीबी से उक्त दुकानों को तहस-नहस कर दिया है। दुकान तोडऩे के पहले पीडि़तों को किसी तरह की कोई सूचना नहीं दी गई है। वहीं पीडि़त ने बताया कि इस संबंध में मेरे द्वारा संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया गया लेकिन उन्होंने ने भी मेरी बातों को अनुसना कर दिया। आगे पीडि़त ने बताया कि मेरे द्वारा 181 सीएम हेल्पलाईन और मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई में भी हल्का पटवारी, बम्हनी सरपंच और सचिव की शिकायत की जायेगी।

Related Articles

Back to top button