मध्य प्रदेश

सरपंच के परिजन सेल्समैन , गरीबों को नहीं मिल रहा समय पर राशन

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । सुल्तानगंज सेवा सहकारी संस्था मर्यादित के अंतर्गत ग्राम मरखंडी में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का संचालन सरपंच के परिजन कर रहे हैं।
जिसके कारण मरखंडी के दलित व आदिवासियों को शासन द्वारा निर्धारित पूरा राशन नहीं मिल पा रहा है।
ग्रामवासियों का आरोप है कि गांव में शासकीय उचित मूल्य की राशन का स्टाक रखने एवं बांटने के लिए गोदाम बनवा दिया गया है।
गोदाम निर्माण हुए 2 वर्ष हो गए लेकिन सेल्समैन द्वारा ना तो राशन गोदाम में रखा जा रहा है और ना ही वहां से बांटा जा रहा है । बल्कि उसके द्वारा अपने घर से राशन वितरण मनमाने ढंग से किया जा रहा है।
माह में केवल 5 – 6 दिन राशन की दुकान खोली जाती है ।
इस बीच जो भी उपभोक्ता राशन ले ले तो उसे मिल जाता है और जो पैसों की व्यवस्था के कारण थोड़ी देर कर देते हैं ,फिर उन्हें राशन मिलना मुश्किल है।
मरखण्डी के ग्रामवासियों का आरोप है कि शासकीय उचित मूल्य का गोदाम एवं दुकान निर्माण का संबंधित ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण किया गया है ।
गत वर्ष बारिश में गोदाम की दीवार भरभराकर गिर गई थी , तब शिकायत होने पर कथित ठेकेदार द्वारा पुनः दीवार उठवा दी गई थी ।
गोदाम के निर्माण के 2 साल बाद भी जानबूझकर वहां पर राशन का स्टॉक नहीं रखा जा रहा है और ना ही वहां से राशन वितरण किया जा रहा है।
आरोप है कि दुकान के सेल्समैन पुष्पेंद्र ठाकुर सरपंच के परिवार के सदस्य होने के कारण मनमानी पर उतारू है ।
दलित – आदिवासी एवं गरीबों का गांव होने के कारण कोई व्यक्ति इनका विरोध करने का साहस नहीं जुटा पाता है।
आज बेगमगंज में विधानसभा प्राक्कलन समिति के दौरे के समय साथ में आए प्रशासनिक अधिकारियों सहित क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह को भी शिकायत की गई है कि पिछले 2 साल से लगातार हो रही शिकायतों का निराकरण जनपद पंचायत एवं खाद्य विभाग तथा प्रशासन द्वारा नहीं किए जाने से गरीब आम उपभोक्ताओं की दयनीय स्थिति है ।
शिकायतों पर विधायक रामपाल सिंह शीघ्र निराकरण कराए जाने का आश्वासन दिया है।
कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी संगीता बंजारी का कहना है कि ग्राम मरखंडी की शासकीय उचित मूल्य की दुकान के सेल्समैन पुष्पेंद्र ठाकुर को निर्देश दिए गए हैं कि वह राशन गोदाम में रखें और वही से ही राशन का वितरण करें ।अपने घर पर ना तो राशन रखें और ना ही घर से वितरण करें ।

Related Articles

Back to top button