मध्य प्रदेश

एमपी को मिल सकती है नई सड़कों की सौगात, केन्द्र ने राज्य शासन से मांगा प्रस्ताव, इन जिलों को होगा लाभ

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि सांसद अनिल फिरोजिया की मांग पर उन्होंने उज्जैन से झालावाड़ रोड जो टू-लेन बननी है, उसमें 50 किलो मीटर तक की रोड फोरलेन बनाने की स्वीकृति प्रदान की है।
भोपाल । मध्यप्रदेश को शीघ्र ही नई सड़कों, आरओबी और नर्मदा एक्सप्रेस-वे की सौगातें दी जाएगी। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन्दौर-पीथमपुर-उज्जैन मार्ग का प्रस्ताव प्राप्त होने पर स्वीकृति प्रदान की जायेगी। देवास-उज्जैन फोरलेन को शहर तक लाने के लिये केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय तैयार है। राज्य सरकार को जमीन अधिग्रहित करके देना होगी। मुख्यमंत्री ने नर्मदा एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति का प्रस्ताव दिया है, जिस पर चर्चा कर स्वीकृति दी जायेगी। उज्जैन के आसपास इन्दौर और गरोठ मार्ग के निकट शासकीय जमीन चिन्हित कर यदि प्रदान की जाती है, तो यहाँ लॉजिस्टिक पार्क बनाया जायेगा। प्रदेश के विभिन्न शहरों में बायपास मार्ग के लिये प्रस्ताव आने पर 400 से 600 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जायेगी।
दरअसल, गुरूवार को केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मालवा अंचल को बड़ी सौगात देते हुए 5722 करोड़ की 534 किलो मीटर लम्बी 11 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया और कहा कि पहले बीमारू राज्य रहा मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में अब प्रगतिशील राज्य की श्रेणी में आ गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का बेहतरीन विकास हो रहा है। हम 5 वर्ष के अन्दर मध्यप्रदेश का रोड स्ट्रक्चर अमेरिका के समान बना देंगे। साथ ही वर्ष 2024 तक भारत के रोड स्ट्रक्चर को अमेरिका की तरह बनाने का प्रयास करेंगे।
गडकरी ने कहा कि उज्जैन में हो रहे महाकाल मंदिर विस्तारीकरण कार्य से मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जा रहा यह कार्य निश्चित रूप से यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को अलौकिक अनुभव प्रदान करेगा। भूतल परिवहन मंत्रालय देश में 20 रोड कम एयर स्ट्रिप बना रहा है। उज्जैन में भी इस तरह के प्रस्ताव भेजने पर स्वीकृति दी जायेगी। महाकाल आने वाले श्रद्धालुओं को इन्दौर आने की आवश्यकता नहीं होगी, अपितु उज्जैन में ही एयर बेस बनायेंगे। उन्होंने उपलब्धता होने पर पानी पर चलने वाले प्लेन की सेवाएँ भी उज्जैन संभाग में देने की बात कही।

Related Articles

Back to top button