मध्य प्रदेश

रायसेन के निचले इलाकों में आई बाढ़ : जान जोखिम में डाल ग्रामीणों कर रहे पुल पार, कई नालों के ऊपर से बह रहा पानी

रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । रायसेन जिले में लगातार बारिश से ग्रामों को जोड़ने वाले कई नालों के ऊपर से पानी बह रहा है। वहीं साँची विकासखंड दीवानगंज अंतर्गत गांव सरार, सेमरा से पिपरई जाने वाले मार्ग के समीप नई नाले की पुलिया घटिया निर्माण की वजह से पानी के तेज बहाव में बह चुकी है।इस वजह से ग्रामीण स्कूली बच्चे सीमेंट के पोल तो कहीं पत्थर के तीरों से चलकर आवाजाही कर रहे हैं। नीचे नाले का नदी की तरह बारिश का पानी बहता है। ब्लॉक सिलवानी, बेगमगंज ओबेदुल्लागंज के कई गांवों में पुलियाओं रपटों और ईटखेड़ी के बड़े रपटानुमा पुल तेज बारिश से भर जाते हैं। जिससे घण्टों आवागमन अवरुद्ध हो जाता है ।
चार घंटे बंद रहा आवागमन….
दीवानगंज साढ़े 12 गांव सहित जिले में जोरदार बारिश हो रही है। कल शाम को लगभग 4 घंटे तक मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध रहा। पुल के दोनों तरफ बड़ी संख्या में लोग खड़े रहे। वहीं कुछ लोगों ने जान जोखिम में डालकर पुल पार किया।
घट सकती है बड़ी दुर्घटना….
बाढ़ में डूबे पुल तथा तेज बहाव के पानी की परवाह किए बिना ही पुल पार करते लोग नजर आए। जिससे बड़ी दुर्घटना घटी सकती है। कई लोग एकजुट होकर एक-दूसरे का हाथ पकड़कर धीरे-धीरे पुल पार करते भी दिखे। यदि अचानक पानी का बहाव तेज हो जाता तो सभी की जान खतरे आ आ जाती।
बीते वर्ष इतनी हुई थी बारिश बीते वर्ष 10 अगस्त 2021 को जिले में कुल 3838.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

Related Articles

Back to top button