क्राइम

ठेकेदार ने सड़क बनाने बिना अनुमति हरे पेड़ों को जेसीबी से उखाड़ा, केस दर्ज

वन विभाग ने एक जेसीबी, एक पोकलेन मशीन और दो डंपरों को किया जब्त
सिलवानी | सिलवानी विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र देवरी हतनापुर ग्राम पंचायत से लेकर सेमराखास रामपुर टोला तक सड़क निर्माण होना है, लेकिन सड़क के बीच में आ रहे पेड़ों को ठेकेदार ने वन विभाग की बिना अनुमति के उन्हें जेसीबी और पोकलेन मशीन से उखड़वा दिया । हरे भरे पेड़ों को नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिलते ही वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर एक जेसीबी, एक पोकलेन मशीन और दो डंपरों को जब्त कर लिया। इतना ही नहीं सड़क का निर्माण करवा रहे सूर्यन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के सिविल कांट्रेक्टर सुनील रघुवंशी के खिलाफ वन संपदा को नुकसान पहुंचाने का प्रकरण भी दर्ज किया गया है।
लोक निर्माण विभाग रायसेन ने सिलवानी सर्किल के तहत देवरी हतनापुर ग्राम पंचायत से लेकर सेमराखास रामपुर टोला तक पक्की सड़क निर्माण का ठेका मेसर्स सूर्यन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट सिविल कांट्रेक्टर सुनील रघुवंशी भोपाल को दिया है। ठेकेदार को सड़क का निर्माण से पहले वन भूमि से निकली सड़क बनाने के लिए पेड़ों को काटने की अनुमति लेना थी, लेकिन ठेकेदार ने बिना अनुमति लिए ही सड़क का काम लगा दिया। इतना ही नहीं 2747 मीटर लंबाई और 12 फीट चौड़ाई के हिसाब से खुदाई करवा दी। सड़क के बीच में आए पलाश, सागौन, महुआ सहित अन्य प्रजाति के पेड़ों को जेसीबी और पोकलेन मशीन से उखड़वा दिया। इसके अलावा वन भूमि से कोपरा और मुरम भी डंपरों में भरवा ली।
सूचना मिलते ही वन समिति की शिकायत पर अधिकारी मौके पर पहुंचे।
देवरी हतनापुर से सेमराखास रामपुर टोला तक चल रहे सड़क निर्माण को लेकर वन सुरक्षा समिति और ग्रामीणों ने हरे भरे पेड़ों को काटने और मुरम-कोपरा भरकर ले जाने की शिकायत वन विभाग के अधिकारियों से की। इस पर सिलवानी उप वन मंडल अधिकारी पीके रजक, जैथारी वन परिक्षेत्र अधिकारी रोहित पटेल और डिप्टी रेंजर एसएस भलावी तत्काल वन अमले के साथ मौके पर पहुंचे तो हरे भरे पेड़ों को नुकसान पहुंचाने और बोल्डर, मुरम, कोपरा ले जाने की शिकायत सही पाई गई। इस आधार पर वन अमले ने सड़क ठेकेदार सुनील रघुवंशी की मौके से एक पोकलेन, एक जेसीबी मशीन और 2 डंपरों को जब्त करने की कार्रवाई की।
इस संबंध में विजय कुमार, वन मंडल अधिकारी रायसेन का कहना है कि सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार द्वारा एफसीए का उल्लंघन करने का मामला सामने आया है। इस आधार पर ठेकेदार के खिलाफ घरा 33 के तहत कार्रवाई की गई है। जेसीबी, पोकलेन और डंपर भी मौके से जब्त किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button