ज्योतिष

Aaj ka Panchang आज का पंचांग रविवार, 21 मई 2023

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
🧾 आज का पंचांग 🧾
रविवार 21 म ई 2023

भगवान सूर्य जी का मंत्र : ऊँ घृणि सूर्याय नम: ।।
🌠 रविवार को की गई सूर्य पूजा से व्यक्ति को घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। रविवार के दिन उगते हुए सूर्य को देव को एक ताबें के लोटे में जल, चावल, लाल फूल और रोली डालकर अर्ध्य करें।
इस दिन आदित्य ह्रदय स्रोत्र का पाठ करें एवं यथा संभव मीठा भोजन करें। सूर्य को आत्मा का कारक माना गया है, सूर्य देव को जल देने से पितृ कृपा भी मिलती है।
रविवार के दिन भैरव जी के दर्शन, आराधना से समस्त भय और संकट दूर होते है, साहस एवं बल की प्राप्ति होती है। रविवार के दिन जी के दर्शन अवश्य करें ।
रविवार के दिन भैरव जी के मन्त्र ” ॐ काल भैरवाय नमः “ या ” ॐ श्री भैरवाय नमः “ की एक माला जाप करने से समस्त संकट, भय दूर होते है, रोगो, अकाल मृत्यु से बचाव होता है, मनवांछित लाभ मिलता है।
🔮 शुभ हिन्दू नववर्ष 2023 विक्रम संवत : 2080 नल, शक संवत : 1945 शोभन
🌐 संवत्सर नाम अनला
🔯 शक सम्वत : 1945 (शोभकृत् संवत्सर)
☸️ काली सम्वत् 5124
🕉️ संवत्सर (उत्तर) पिंगल
☣️ आयन – उत्तरायण
☀️ ऋतु – सौर ग्रीष्म ऋतु
🌤️ मास – ज्येष्ठ मास
🌖 पक्ष – शुक्ल पक्ष
📆 तिथि – द्वितीया तिथि 10:09 PM तक उपरांत तृतीया
✏️ तिथि का स्वामी – द्वितीया तिथि के स्वामी भगवान ब्रह्मा जी और तृतीया तिथि की स्वामी माँ गौरी और कुबेर देव जी है।
💫 नक्षत्र रोहिणी 09:04 AM तक उपरांत म्रृगशीर्षा
🪐 नक्षत्र स्वामी – नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा होता है। तथा रोहिणी नक्षत्र के देवता ब्रह्मा हैं ।
🔔 योग – सुकर्मा योग 04:43 PM तक, उसके बाद धृति योग |
प्रथम करण : बालव – 09:46 ए एम तक
द्वितीय करण – कौलव – 10:09 पी एम तक
🔥 गुलिक काल : – रविवार का (शुभ गुलिक) काल अपराह्न – 3:00 से 4:30 तक ।
⚜️ दिशाशूल – रविवार को पश्चिम दिशा का दिकशूल होता है । यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से पान या घी खाकर जाएँ ।
🤖 राहुकाल -सायं – 4:30 से 6:00 तक राहु काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए |
🌞 सूर्योदयः- प्रातः 05:21:00 A.M
🌅 सूर्यास्तः- सायं 06:39:00 P.M
👸🏻 ब्रह्म मुहूर्त : 04:05 ए एम से 04:46 ए एम
🌆 प्रातः सन्ध्या : 04:25 ए एम से 05:27 ए एम
🌟 अभिजित मुहूर्त : 11:50 ए एम से 12:45 पी एम
🔯 विजय मुहूर्त : 02:35 पी एम से 03:29 पी एम
🐃 गोधूलि मुहूर्त : 07:07 पी एम से 07:28 पी एम
🏙️ सायाह्न सन्ध्या : 07:08 पी एम से 08:10 पी एम
💧 अमृत काल : 05:44 ए एम से 07:24 ए एम 01:15 ए एम, मई 22 से 02:57 ए एम, मई 22
🗣️ निशिता मुहूर्त : 11:57 पी एम से 12:38 ए एम, मई 22
🌸 द्विपुष्कर योग : 09:05 ए एम से 10:09 पी एम
🚓 यात्रा शकुन-ईलायची खाकर यात्रा प्रारंभ करें।
👉🏽 आज का मंत्र-ॐ घृणि: सूर्याय नम:।
🤷🏻‍♀️ आज का उपाय-विष्णु मंदिर में आम चढ़ाएं।
🪵 वनस्पति तंत्र उपाय-बेल के वृक्ष में जल चढ़ाएं।
⚛️ पर्व एवं त्यौहार – द्विपुष्कर योग/ मुस्लिम जिल्काद मांस प्रारम्भ, आतंकवाद विरोध/बलिदान दिवस (राजीव गांधी की पुण्य तिथि), अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस, राष्ट्रीय अमेरिकी रेड क्रॉस संस्थापक दिवस, विश्व के एक मात्र ऐसे पहलवान गामा पहलवान पुण्यतिथि, जानकी देवी बजाज पुण्य तिथि, लेखक आदित्य चोपड़ा जन्म दिवस, धनिष्ठा नवक समाप्ति सुबह 09.03
✍🏼 विशेष – द्वितीया तिथि को कटेरी फल का तथा तृतीया तिथि को नमक का दान और भक्षण दोनों त्याज्य बताया गया है। द्वितीया तिथि सुमंगला और कार्य सिद्धिकारी तिथि मानी जाती है। इस द्वितीया तिथि के स्वामी भगवान ब्रह्माजी हैं। यह द्वितीया तिथि भद्रा नाम से विख्यात मानी जाती है। यह द्वितीया तिथि शुक्ल पक्ष में अशुभ तथा कृष्ण पक्ष में शुभ फलदायिनी होती है।
🗽 Vastu tips 🗼
थाली में क्यों नहीं परोसी जाती हैं 3 रोटियां मान्यताओं के अनुसार, थाली में 3 रोटी रखने का मतलब मृतक के भोजन के समान माना जाता है। अक्सर तेरहवीं संस्कार में आपने देखा होगा कि मृतक के लिए जो भोग निकालते हैं उसमें या तो 1 रोटी होती है या 3 रोटी रखी जाती है। इसलिए जीवित व्यक्ति के भोजन में 3 रोटियां परोसना अशुभ माना जाता है।
नंबर 3 को माना जाता है अशुभ 3खाने पीने की चीजों के मामले में 3 के अंक को अशुभ माना गया है। इसके साथ ही पूजा-पाठ में भी 3 अंक को अशुभ माना जाता है। इसलिए हिंदू धर्म में खाने-पीने की चीजों में तीन की संख्या में ना तो कुछ दिया जाता है और ना ही कुछ लिया जाता है। वहीं, पूजा या प्रसाद में भी कोई सामग्री 3 की संख्या में नहीं चढ़ाई जाती है।
क्या कहता है विज्ञान? विज्ञान की नजर में ऐसी कोई गिनती नहीं है लेकिन एक सामान्य व्यक्ति के लिए 1 कटोरी दाल, चावल और सब्जी के साथ 2 रोटी खाना पर्याप्त होता है, उससे लेकिन ऐसा जरूर है कि सामान्य व्यक्ति को एक कटोरी दाल, चावल और सब्जी के साथ दो रोटी खाना पर्याप्त होता है, ऐसे में तीसरी रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होती हैं।
🔰 जीवनोपयोगी कुंजियां ⚜️
चेहरे के लिए फायदेमंद आम का गूदा फेस पैक बनाने के काम आ सकता है। इसे लगाने से या इसे चेहरे पर मलने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और निखार आता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी होता है जो कि संक्रमण से बचाव करता है। तो, अगर आपके चेहरे पर एक्ने जैसी समस्याएं हैं तो आप चेहरे पर आम का फेस पैक लगा सकते हैं।
मोटापा कम करता है मोटापा कम करने के लिए आम एक अच्छा उपाय है।आम खाने के बाद भूख कम लगती है। आम की गुठली के रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं। इसे खाने के बाद आप लंबे समय के लिए भूख कंट्रोल कर सकते हैं और वेट मैनेज करने की कोशिश कर सकते हैं।
🍵 आरोग्य संजीवनी 🍶
चाय पीने के तुंरत बाद हमारी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ जाता है। जब हम नहाने जाते हैं तो, पानी ठंडा होता है। ऐसे में जब दो अलग-अलग टेंपरचर मिलते हैं तो ये आपस में रिएक्ट करते हैं और यही रिएक्शन आपको बीमार कर सकता है। इससे नाक बहना और एलर्जी भी आपको हो सकती है।
बुखार हो सकता है हमारा शरीर गर्म होने के कारण जब पानी की तुलना में रिएक्ट करता है तो हमें बुखार हो सकता है। क्योंकि, पानी का तापमान कम होता है और शरीर गर्म जिससे आप शरीर अपने आप को संतुलित नहीं कर पाता है। इसके अलावा अलग-अलग लोगों में अलग-अलग लक्षण देखे जा सकते हैं।
सर्द-गर्म हो सकता है सर्द-गर्म शरीर की वो स्थिति है जिसमें गर्मी में व्यक्ति जुकाम का शिकार हो जाता है। तो, अगर आप चाय पीने के तुरंत बाद नहाने चले जाएंगे तो सर्द-गर्म के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको अपनी इस आदत में सुधार लाना चाहिए। इसलिए चाय पीने के कम से कम 30 मिनट बाद नहाने जाना चाहिए।
📚 गुरु भक्ति योग 🕯️
आचार्य श्री गोपी राम को उनकी नीतियों की वजह से जाना जाता है, जो कठोर अवश्य हैं मगर ऐसी हैं जिन्हें अगर इंसान ने अपने जीवन में अपना लिया तो फिर उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। आचार्य श्री गोपी राम एक महान अर्थशास्त्री, हैं । उन्होंने महिलाओं और पुरुषों को लेकर कई तरह की बातें बताई हैं, आज हम आपको अपनी एक ऐसी नीति के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपको जीवन में जरूर अपनानी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे वो कौन से 4 राज़ हैं जिसे इंसान को दूसरे पुरुष से छिपाकर रखने चाहिए, क्योंकि अगर ये राज़ खुल गए तो मुसीबतों से आपको कोई नहीं बचा पाएगा।
पत्नी की बुराई आचार्य श्री गोपी राम ने कहा है कि किसी भी पुरुष को कभी भी अपनी पत्नी से जुड़ी बातें किसी भी पुरुष को नहीं बतानी चाहिए। पत्नी का कैरेक्टर, उसका बिहैवियर और उसकी बुराई कभी भी किसी और से नहीं करनी चाहिए। पत्नी से जुड़ी हर बात पति के अलावा किसी दूसरे पुरुष को जानने का हक नहीं है।
अगर आपका अपमान हुआ है तो इसका जिक्र कभी भी दूसरे पुरुष से न करें, कई बार बेहद नजदीकी लोगों को लोग अपने अपमान के बारे में बता देते हैं, और इसका खामियाजा उनको बाद में भुगतना पड़ता है। इसलिए कभी भी किसी पुरुष को अपने अपमान के बारे में न बताएं।
अपना दुख न करें शेयर अगर आपको किसी तरह का कोई दुख है तो उसे खुद तक ही सीमित रखें, अगर आप दूसरों को अपना दुख बताते हैं तो वो इसका मजाक भी बना सकते हैं और फायदा भी उठा सकते हैं। इसलिए चाहे वो नौकरी से जुड़ा दुख हो या फिर परिवार से जुड़ा, दुख सिर्फ अपने तक ही रखिए।
धन के बारे में हमने कहा है कि अगर आपके पास धन है तो सिर्फ अपने तक ही उसे रखिए , कभी भी दूसरों के साथ इस बात को मत शेयर करिए कि आपके पास बहुत पैसा है, ऐसा करने से न सिर्फ धन नष्ट होता है बल्कि लोग आपका फायदा उठाकर वो धन आपसे ले भी सकते हैं।
𖡼•┄𖣔𖣥•┄•𖡼🙏🏻𖡼•┄•𖣥𖣔𖣥•┄•𖡼
⚜️ प्रजापति व्रत दूज को ही किया जाता है तथा किसी भी नये कार्य की शुरुआत से पहले एवं ज्ञान प्राप्ति हेतु ब्रह्माजी का पूजन अवश्य करना चाहिये। वैसे तो मुहूर्त चिंतामणि आदि ग्रन्थों के अनुसार द्वितीया तिथि अत्यन्त शुभ फलदायिनी तिथि मानी जाती है। परन्तु श्रावण और भाद्रपद मास में इस तिथि का प्रभाव शून्य हो जाता है। इसलिये श्रावण और भाद्रपद मास कि द्वितीया तिथि को कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिये।
ज्योतिषशास्त्र कहता है, द्वितीया तिथि में जिस व्यक्ति का जन्म होता है, उस व्यक्ति का हृदय साफ नहीं होता है। इस तिथि के जातक का मन किसी की खुशी को देखकर आमतौर पर खुश नहीं होता, बल्कि उनके प्रति ग़लत विचार रखता है। इनके मन में कपट और छल का घर होता है, ये अपने स्वार्थ को सिद्ध करने के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं। इनकी बातें बनावटी और सत्य से बहुत दूर होती हैं। इनके हृदय में दया की भावना बहुत ही कम होती है तथा यह किसी की भलाई तभी करते हैं जबकि उससे अपना भी लाभ हो। ये परायी स्त्री से अत्यधिक लगाव रखने वाले होते हैं जिसके वजह से कई बार इन्हें अपमानित भी होना पड़ता है।

Related Articles

Back to top button