कृषिमध्य प्रदेश

मानसून की लेटलतीफी की संभावना से किसानों की चिंता बढ़ी, सोयाबीन का बीज उपलब्ध कराने की मांग

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । खरीफ फसल की बोवनी की तैयारी की प्रत्याशा में किसानों को समय पर मानसून आने की दरकार है लेकिन अभी बोवनी करने के लिए शायद उन्हें और इंतजार करना होगा ।
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार फिलहाल 20 जून तक मानसून आने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। इससे साल बोवनी जून के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की संभावना कम दिखाई दे रही है ।
फिलहाल गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं ।लोगों का अनुमान है कि मानसून जल्दी आ जाए तो गर्मी से राहत मिले लेकिन पिछले साल मानसून 15 जून के बाद ही आया था । फिर 15 दिन किसानों को बोवनी शुरू करने में लग गए थे ।इस साल समय पर मानसून आने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है ।
किसानों का कहना है कि उन्होंने खरीफ की फसल के लिए अपने – अपने खेतों में तैयारी शुरू कर दी है । कहीं पलाऊ करा लिए हैं तो कहीं हकाई हो गई है और धान के लिए उन्होंने गड़े भी बना लिए हैं । धान बोने वाले किसान अब बेसब्री से वर्षा का इंतजार कर रहे हैं । जैसे ही बारिश शुरू होगी वह धान की बुवाई में जुट जाएंगे ।
कुछ जानकारों का कहना है कि अपने क्षेत्र में मानसून हर वर्ष कुछ देरी से आता है । जिसे लेट नही कहा जा सकता है लेकिन 20 से 25 जून तक अगर मानसून नहीं आया तो बोवनी लेट हो जाएगी ।
आज लेकिन आसमान में बादलों का डेरा रहा । दिनभर की तपिश से शाम को कुछ राहत महसूस हुई लेकिन गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान रखा ।
किसानों सौरभ शर्मा, रामकुमार दुबे, हरीश दुबे, जाहरसिंह लोधी , राजाराम लोधी, मोहन यादव, देवेंद्र यादव, अजहर पटेल, फलदार खां, रामकिशन कुशवाहा, हरि कुशवाहा, भरत पटेल, राशिद खान, इत्यादि का यह भी आरोप है कि खरीफ की फसल की तैयारी तो उन्होंने कर ली है लेकिन सरकार द्वारा अभी तक समर्थन मूल्य का बीज एवं खाद उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिसके कारण किसानों की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है बिचौलियों द्वारा सोयाबीन का बीज 10 से 12 हजार कुंटल तक बेचा जा रहा है।
क्षेत्र की सभी 13 सरकारी संस्थाओं एवं फार्म एवं बीज विकास निगम के कृषि फार्म हाउस पर बीज नहीं आने से किसानों को चिंता सता रही है कि हो सकता है कि उन्हें गत वर्ष की भांति भी इस वर्ष भी बिचौलिए व्यापारियों से सोयाबीन का बीज खरीदना पड़े।
उन्होंने कलेक्टर अरविंद दुबे से मांग की है कि खरीफ की फसल की बोवनी के लिए मात्र एक पखबाड़ा शेष बचा है । ऐसे में सभी 13 सहकारी संस्थाओं पर सोयाबीन का बीज एवं खाद समय पर उपलब्ध करा दिया जाए ताकि किसान बिचौलियों के हाथों लुटने से बच सकें ।
इस संबंध में जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक के प्रभारी शाखा प्रबंधक बिहारी विश्वकर्मा का कहना है कि किसानों को समय पर खाद एवं बीज उपलब्ध हो जाए इसकी तैयारी कर ली गई है ।

Related Articles

Back to top button