मध्य प्रदेश

सड़क से संचालित हो रहा बिल्डिंग मटेरियल का कारोबार, लोडिंग अनलोडिंग भी यहीं, दुर्घटनाओं का कौन होगा जिम्मेदार ?

नप नोटिस देकर कार्रवाई की कर रही खानापूर्ति, पुलिस की भी अनदेखी से बेफिक्र व्यापारी
फोरलेन सड़क किनारे बनी नालियों की भी तौड़ रहे सीमा, हाईवे का यातायात हो रहा बाधित

सिलवानी। एक छोटी सी दुकान, उसमें टेबिल कुर्सी और अलमारी रखकर बिल्डिंग मटेरियल का कारोबार करने वाले अपना व्यापार शुरु कर देते हैं। इन दुकानों में सामान रखने की भी जगह नहीं होती है, क्योंकि इनका सारा दुकान और सड़क के बीच में पड़ी जगह पर ही रखाता है। यही नहीं कई व्यापारियों का सामना तो सड़क को भी कवर कर रहा है, सबसे अहम बात यह है कि यहीं पर छोटे बड़े वाहन लोडिंग अनलोडिंग कर रहे हैं। जिससे न केवल यातायात बाधित हो रहा है बल्कि आए दिन दुर्घटनाएं बढ़ रही है। कोई रेत पर फिसलकर अनियंत्रित होकर गिर रहा है तो कोई सरियों में उलझकर। बीते रोज भी एक दुकान पर सरिए की लोड़िग अनलोडिंग के दौरान एक व्यक्ति की जांघ में सरिया घुस गया जो पीछे की ओर निकल गया, जिसे गंभीर हालत में रायेसन रेफर किया था। ऐसी घटनाएं आए दिन होती हैं, लेकिन न तो नगर परिषद इन कारोबारी पर कार्रवाई कर रही है न ही पुलिस। यही वजह है कि यह कारोबारी भी बेफिक्र होकर लोगों की जान से खिलवाड़ कर व्यवसाय करने में व्यस्त बने हुए हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि दुकानदार सरकारी जगह पर अतिक्रमण कर सामान रखकर व्यापार कर रहे हैं, जो लोगों की परेशानी का कारण बन रहा है। प्रशासन को ऐसे व्यापारियों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करना चाहिए।
असुरक्षित तरीके से हो रहा लोडिंग अनलोडिंग
एक तरफ जहां लोहे के सरिए से भरी ट्रैक्टर की ट्रॉलियों में पांच से छह फीट तक बाहर सरिए निकले रहते हैं। जिससे आए दिन हादसे होने की आशंका बनी रहती है। उल्लेखनीय है कि उपज आने के बाद से फसलों का परिवहन व नगर से गांवों में लोहे के सरिए का परिवहन भी अधिक देखने को मिल रहा है, लेकिन इसमें निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। इससे कभी भी बड़ा हादसा घटित हो सकता है।
निर्देशों का नहीं हो रहा पालन, कार्रवाई भी नहीं हो रही
पूर्व में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बिल्डिंग मेटेरियल की दुकानें संचालित करने वाले दुकानदारों को निर्देशित किया था कि सरिए को वाहनों में लोड करने के बाद उन पर लाल रंग का कपड़ा या अन्य वस्तु बांधी जाए। इससे इन वाहनों के पीछे चलने वाले दूसरे वाहन चालक सचेत रह सकें। इन निर्देशों का पालन कुछ दिनों तक तो कुछ ही दुकानदारों ने किया, लेकिन प्रशासनिक तेवर ढीले पढ़ने पर हालत जस के तस बने हुए है। इस समय सीजन होने के कारण मंडी से आने वाले उपज के वाहनों में किसान लोहा व अन्य मटेरियल ट्रैक्टर-ट्रॉली एवं पिकअप से लेकर जाते हैं। इससे पीछे चलने वाले लोगों के साथ हादसा होने की संभावना बनी रहती है। वहीं ऊपर तक रखी बोरियों से बिजली के तार आदि टकराने की संभावना बनी रहती है। जिससे पूर्व में कई दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं।
अंधेरे में ज्यादा रहता है खतरा
कृषि उपज मंडी में अनाज लाने वाले वाहनों में ऐसी स्थिति आसानी से देखने को मिलती है। वहीं देर शाम वापसी में लोहा, सीमेंट खरीदने के बाद शाम तथा रात के समय नगर से गांव की तरफ रवाना होते हुए ऐसे कई वाहन देखे जाते हैं। रात के समय ट्रॉलियों के पीछे ब्रेक बत्ती और रेडियम रिफलेक्टर नहीं होने से पीछे से आने वाले वाहनों को ट्रैक्टर ट्रॉलियां दिखाई नहीं देती है।
इस संबंध में रेशू विभोर जैन, अध्यक्ष नपध्यक्ष सिलवानी का कहना है कि सड़क पर अतिक्रमण कर व्यापार करने वाले दुकानदारों को पहले ही नोटिस दे चुके हैं। लापरवाह व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई भी प्रस्तावित है। जल्द ही पुलिस का साथ लेकर संयुक्त रूप से कार्रवाई करेंगे ताकि यातायात भी सुचारु रुप से चल सके और दुर्घटनाओं में कमी आ सके।
इस संबंध में अनिल मौर्य, एसडीओपी सिलवानी का कहना है कि अतिक्रमण कार्रवाई में व्यवधान डालने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई करेंगे। एक दिन पहले हुई घटना में भी संबधित व्यापारी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर रहे हैं। अभी सभी पक्षों के बयान ले रहे हैं।

Related Articles

Back to top button