मध्य प्रदेश

आपदा के दौरान अमूल्य मानव जीवन बचाने में मददगार होगा यह प्रशिक्षण- कलेक्टर दुबे

कलेक्टर दुबे ने 12 दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का किया शुभारंभ
रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
रायसेन । मप्र राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में रायसेन में आयोजित किए जा रहे 150 आपदा मित्रों का 12 दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा मॉ सरस्वती पूजन और दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपदा मित्र योजना के अंतर्गत गॉवों, वार्डो से युवाओं को चिन्हित कर आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त वॉलेंटियर्स अपने क्षेत्र में आपदा आने पर राहत एवं बचाव कार्यो में सहयोग कर सकेंगे। सभी वॉलेंटियर्स पूरी लगन और एकाग्रता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। आपदा के दौरान अमूल्य मानव जीवन बचाने में यह प्रशिक्षण बहुत मददगार होगा।
कलेक्टर अरविंद दुबे ने कहा कि आपदा प्राकृतिक या मानव निर्मित दोनों प्रकार से हो सकती है। इस दौरान जीवन की रक्षा करना, सम्पत्ति की रक्षा करना, आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए त्वरित रूप से निर्णय लेते हुए राहत एवं बचाव कार्य करना होगा। विभिन्न आपदाओं के दौरान किस प्रकार तत्परता से राहत एवं बचाव कार्य करना है. इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा ने आपदा मित्रों से कहा कि यह प्रशिक्षण जान-माल की सुरक्षा करने में मददगार होगा। साथ ही अन्य नागरिकों को भी प्रशिक्षित कर सकेंगे।
प्रशिक्षण में जिला कमांडेन्ट होमगार्ड नीलमणि लाड़िया द्वारा प्रशिक्षण की रूपरेखा तथा कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि आपदा मित्र योजना में प्रत्येक जिले से 300 आपदा मित्रों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का पहला सत्र 23 फरवरी से 6 मार्च तक सम्पन्न हो गया है. जिसमें 150 आपदा मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया है। द्वितीय चरण आज से शुरू हो रहा है। जिसमें फर्स्ट एड कंट्रोल ब्लीडिंग हार्ट अटैक सीपीआर के तरीके व सीपीआर का अभ्यास, सिलेंडर में आग लगने पर सावधानीपूर्वक उसे बुझाने, विभिन्न भवनों की अग्नि सुरक्षा अग्निशमन प्रणालियां, आग लगने पर जानमाल की सुरक्षा करने के व्यवहारिक तरीके, आग लगने पर फायर ब्रिगेड की सहायता करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही विषैली गैस व धुए से बचाव, अग्नि सुरक्षा के उपाय, औद्योगिक आपदा पर नियंत्रण और सहायता, घायलों का प्राथमिक उपचार व प्रत्येक प्राथमिकता व्यक्तिगत सुरक्षा, उपकरणों का चयन व उपयोग की जानकारी भी वॉलिंटियर को दी जाएगी।
प्रशिक्षण स्थल पर लगाई गई उपयोगी संसाधनों सामग्री की प्रदर्शनी…..
कलेक्टर दुबे सहित अन्य अधिकारियों तथा आपदा मित्रों ने प्रशिक्षण स्थल पर लगाई गई आपदा प्रबंधन, राहत और बचाव कार्य में उपयोगी संसाधनों तथा सामग्री की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस दौरान इन संसाधनों तथा सामग्री के उपयोग किए जाने के संबंध में भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button