मध्य प्रदेश

कुपोषित आदिवासी बालिका को छिपाने में लगे अधिकारी।, बालिका WHO बाल वृद्धि चार्ट अनुसार रेड ग्रेड में

बालिका को कपड़े से ढक कर अधिकारियों ने खीचे फोटो
साक्षी आदिवासी कुपोषण के कारण लड रही मौत से जंग
रिपोर्टर : देशराज जाट, श्योपुर।
श्योपुर।
सरकार सबके स्वास्थ्य, पेयजल, खाद्यान्न, मकान, रोजगार, सड़क, बिजली जैसी सुविधाएं देने के दावे करे, परन्तु ग्रामीण क्षेत्र में सब खोखले नजर आते है। आज भी लोग कुपोषण के शिकार है, वही महिला बाल विकास विभाग के माध्य्म से करोड़ो रूपये का बजट स्वस्थ, जच्चा- बच्चा के नाम पर बन्दर बाट की जा रही है।
मामला जिला श्योपुर की तहसील विजयपुर के ग्राम खुरका परियोजना विजयपुर का है जहां की सहायिका कृपा यादव है। रामवीर आदिवासी एवं रिंकी आदिवासी की पुत्री साक्षी अति गंभीर कुपोषण का शिकार है, जो जिंदगी और मौत से लड़ रही है। महिला बाल विकास के अधिकारियों ने कुपोषित बालिका साक्षी को कपड़े से ढक कर उसके फ़ोटो खीचकर वरिष्ट कार्यालय और आयोग को भेजने की बात बताई जा रही है। वास्तविकता में आज साक्षी आदिवासी कुपोषण के कारण मौत से जंग लड़ रही है। अधिकारियों ने कुपोषण को कागजों में भले ही कम कर दिया किंतु धरातल पर पैर पसारे हुए है।
महिला बाल विकास जिला परियोजना अधिकारी ओ.पी.पांडेय इस मामले को छुपाने की कोशिश में लगे हुए है । और जब इस संबंध में जानकारी लेने के लिये फोन किया तो उन्होंने स्पष्ट शब्दों में मना कर दिया। उन्होंने कहाकि बाइट तो किसी को देते नहीं ओर कही से भी फोटो देख कर बात करते हो पुरानी फोटो बताकर गुस्सा होते हुए अपना हाथ खड़ा कर लिया और कहा रखे रहो तुम अपनी फोटो। जब असली फोटो दिखाई तो झल्लाकर फोन काट दिया।

Related Articles

Back to top button