कृषिपर्यावरणमध्य प्रदेश

किसानों के खेतों में कटी हुई पड़ी हैं फसलें जबेरा के कई गांवों में आंधी तूफान के बारिश

बैमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानो की चिंता
ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
जबेरा । जिले की जंप जबेरा बनवार बम्होरी रोड़ अंचल के कई गांवों मौसम ने अचानक करवट बदली है। कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेरना शुरू कर दिया है जंप में बीते दो दिनों से आसमान में छाये बादल और शनिवार को जहां शाम के समय कहीं-कहीं आंधी तूफान के साथ बूंदाबांदी हुई तो आज दोपहर में कई गांव तेज हवाओं के साथ बारिश हुई बदले मौसम के मिजाज ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। किसानों को डर है कि अब आसमान से आफत बरसती है तो उनकी पकी-पकाई फसल पर संकट खड़ा हो सकता है। दरअसल, इस साल जंप समय पर वारिश नही होने से जहां कुछ किसानों की बोनी लेट हुई थी कुछ किसानों की समय पर होने स्तिथि यह बनी हुई है कही कही गेंहू कटाई हो रही तो कही कटाई का इंतजार में किसान हार्वेस्टर खोज रहा है इन हालातो में किसानों ने अपने खेतो में गेहूं कटी हुई फासले पड़ी हुई जो सुरक्षित घर तक नहीं ले जा पा रहा है और बारिश होने के चलते खेतों तक हार्वेस्टर भूमि गीली होने से पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा बुवाई के लेकिन पिछले दो दिन से मौसम में हुए बदलाव ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। तेज हवाओं बारिश के चलते जहां गेहूं की फसल खेतो में बिछ गई वही बारिश की बूंद से गेहूं के दानों का कलर खराब होने से समर्थन मूल्य पर उपार्जन में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा इस समय में जब गेहूं की फसल अधिकांश जगह पकी खड़ी और कटाई का इंतजार है ऐसे में बारिश तेज हवाओं गेंहू की फसल खराब होने का खतरा बढ़ गया है मौसम के इस बदले रूख ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।
आधी से ज्यादा हो चुकी है कटाई किसानों के खेतों में खड़ी 50 प्रतिशत फसलों की कटाई हो चुकी है। यह कटी हुई फसलें खेतों में ही रखी है। अनाज के भंडारण की व्यवस्था किसानों के पास सामान्य तौर पर नहीं है। ऐसे में अब आसमान से आफत बरसती है तो कई लोगों को परेशानी हो सकती है।
एक पखवाड़े वारिश नही होती किसानों की कटाई थ्रेसिग निपट जाति इस बार बारिश मिजाज से रबी के बुवाई के बढ़े रकबे के कारण अब तक अच्छी गेंहू पैदावार की उम्मीद में। कई किसान भी मौसम के अब तक के व्यवहार से खुश है। लोगों को अच्छी पैदावार से महंगाई में भी कमी आने की उम्मीद है। लेकिन अब सबकुछ मौसम पर निर्भर रहेगा वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी आर के जैन का कहना है इस समय बारिश से फसलों के लिए नूस्कान ही नूस्कान है गेहूं की बालियों पर पानी पड़ने से जहां गेंहू चमक खत्म हो जाएगी वहीं तेज हवाओं बारिश में गेहूं की फसल आड़ी तिरछी होने पैदावार में भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button