कृषिपर्यावरणमध्य प्रदेश

शार्ट सर्किट से तीन गांवों के दर्जनों किसानों के खेत खलियान में लगी आग, लाखों की फसल जलकर खाक

ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
दमोह । गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे पारा चढ़ रहा है आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। जबेरा तहसील के सिंगपुर भाट खमरिया सिमरी जालम में एक दिन तीन जगहों पर खेत खलियान आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इसमें शार्ट सर्किट से लगी आग में लाखों रुपये का नुकसान कई किसानों का हो चुका है। दरअसल सिमरी जालम बस्ती के समीप खलियान के ऊपर से निकली बिजली लाइन में तेज हवाओं के चलते आपस में टकराए तारों में हुई स्पार्किंग से निकली चिंगारी से खलियान में आग लग गई। आग इतनी तीव्र गति से लगी कि ग्रामीण किसानों के लाख प्रयासों के बाद भी दर्जनों किसानों की सारी की सारी फसल जलकर राख हो गई। आग तेजी से बस्ती व बस्ती से लगे खेतो की ओर बढ़ रही थी जिस पर काबू पाने के लिए सामूहिक रूप से ग्रामीणों ने अथक प्रयास किया और पर नियंत्रण पाया। इसके बाद तेंदूखेड़ा एवं दमोह से दमकल वाहन ने आकर आग पर पूरी तरह से काबू पाया ।
भाट खमरिया में ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी खेतों में लगी 5 एकड़ की फसल हुई स्वाहा
ग्राम भाट खमरिया ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से अचानक खेतों में आग लग गई देखते ही देखते आग ने कोहराम मचा दिया। ग्रामीणों के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए भर्षक प्रयास किया गया और जैसे तैसे करके आग पर काबू तो पा लिया गया लेकिन तब तक किसान पहले किसान प्रह्लाद लोधी का पूरा 5 एकड़ के खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई एक ही दिन में तीसरी आगजनी की घटना
सिंगपुर में हुई और सिंगपुर हार आग ने इस तरह से तबाही मचाई कि 25 से 30 एकड़ में गेहूं की फसल जलकर खाक हो गए।
सिंगपुर ग्राम में आज दोपहर के समय सिंगपुर हार में गेहूं खडी फसल में आग लग गई देखते देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया लोग जब तक संभल पाते तब तक आग ने 25 से 30 एकड़ गेहूं कि खडी फसल आग में स्वाहा हो गई। सिंगपुर गांव के समीप से लगा हुआ हार में आग लगने से अफरा तफरी मच गई ग्रामीणों के द्वारा सामूहिक प्रयास के चलते आग पर काबू तो पा लिया गया लेकिन इससे पहले किसान सुम्मा , गिरानी, रामलाल, जुगला , ग्यादीन, जुगराज, रघराज चकृवर्ती सन्तु ( धनगर) की गेंहू फसल राख के ढेर में तब्दील हो और किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है पीड़ित किसानों ने बताया खेतों में कैसे आग लगी इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन लगने करीब 30 एकड़ की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई है खेतों में आग लगने की सूचना पर हंड्रेड डायल मौके पर पहुंची थी और दमकल वाहन को सूचना दी गई थी लेकिन जब तक दमकल वाहन पहुंचे तब तक किसानों की करीब 30 एकड़ में लगी गेहूं की फसल आग में स्वाहा हो गई थी।

Related Articles

Back to top button