मध्य प्रदेश

श्मशान भूमि आवंटन पर लोगों में मचा हड़कंप सामाजिक संगठनों ने जताई आपत्ति

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । नगर के पलकमती वाले मुक्तिधाम की भूमि नगर पालिका को आबंटन करने की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित होते ही सनातन धर्मियों में हड़कंप मच गया और समाजसेवी संस्थाओं के प्रमुखों द्वारा तहसीलदार के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई जाकर स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा गया।
‌ भूमि आवंटन के मामले की सूचना की जानकारी लगते ही नगर में हड़कंप मच गया और आनन -फानन में नगर के हिन्दू उत्सव समिति, जैन समाज सहित अन्य समाज संगठनों के प्रतिनिधियों ने तहसील पहुंचकर तहसीलदार एनएस परमार को आवेदन देकर मुक्तिधाम भूमि के आबंटन को लेकर आपत्ति दर्ज कराई। आपत्ती के लिए दिए गए आवेदन में बताया गया कि अखबार में प्रकाशित इस्तेहार से ज्ञात हुआ है कि गंभीरिया स्थित भूमि सर्वे क्रमांक 78, 85/2, 85/1 कुल तीन रकवा 4. 261 हेक्टेयर भूमि है में से 3. 709 हेक्टेयर भूमि आईडीएसएमटी योजना में भूस्वामी अधिकार आवंटित की जाने हेतु तहसील में प्रकरण प्रचलित है जोकि 28 मार्च तक आपत्ति प्रस्तुत करने नियत है। उल्लेखनीय है कि भूमि खसरा क्रमांक 78 एवं 85/2 अभिलेख अनुसार श्मशान घाट स्थित पलकमती के पास बेगमगंज की भूमि है जो शमशान से लगी हुई खसरा नंबर 85/1/1 चरोखर की भूमि है एवं एसपीआर से स्पष्ट नहीं है कि उक्त योजना द्वारा भूमि स्वामी अधिकार नगर पालिका बेगमगंज को दिए जाने के बावजूद उसका उपयोग किस प्रकार किया जाएगा एवं यह भी स्पष्ट नहीं है कि मुक्तिधाम उपयोग हेतु कितनी भूमि शेष रहेगी। नगर का बीना नदी वाला मुक्तिधाम भी डूब में आ रहा है। भूमि स्वामी अधिकार आवंटन के पूर्व योजना की समस्त जानकारी, योजना का मानचित्र एवं शमशान हेतु शेष भूमि की स्पष्ट जानकारी उपलब्ध कराई जाने और आपत्ति का अधिकार सुरक्षित रखे जाने की मांग की।
तहसीलदार एनएस परमार ने बताया कि उक्त भूमि का आबंटन नगरपालिका को सिर्फ दुकानों के लिए ही किया जा रहा है अखबार में सूचना प्रकाशन में त्रुटि होने के कारण भ्रामक जानकारी पहुंच गई है।

Related Articles

Back to top button