धार्मिक

हनुमान जयंती साल 2024 में 23 अप्रैल को, जाने शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Astologar Gopi Ram : आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री राम •••✦
🔮 हनुमान जयंती साल 2024 में 23 अप्रैल को है। इस दिन बल, बुद्धि और विद्या का वर देने वाले बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं और विधि-विधान से उनकी पूजा करते हैं। हनुमान जयंती के दिन पूजा के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे। अगर आप इस दिन श्रद्धापूर्वक संकटमोचक की आराधना करते हैं तो, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।
🕉️ हनुमान जंयती 2024 शुभ पूजा मुहूर्त
इस बार हनुमान जयंती के दिन मंगलवार है और माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म भी मंगलवार के दिन ही हुआ था। इसलिए साल 2024 की हनुमान जयंती को खास माना जा रहा है। पंचांग के अनुसार हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। साल 2024 में पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल को 3 बजकर 25 मिनट से शुरू होगी और 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। उदयातिथि की मान्यता के अनुसार इस साल हनुमान जयंती का त्योहार 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। तो आइए आचार्य श्री गोपी राम से अब जान लेते हैं कि इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा।
🌆 ब्रह्म मुहूर्त 23 अप्रैल 2024- सुबह 4 बजकर 21 मिनट से 5 बजकर 5 मिनट तक
⚛️ हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 9 बजकर 2 मिनट से 10 बजकर 40 मिनट तक
🌟 अभिजीत मुहूर्त- 11 बजकर 53 मिनट से 12 बजकर 46 मिनट तक
🚩 हनुमान जयंती पूजा विधि
▪️ हनुमान जयंती के दिन व्रत रखने वाले हैं तो आपको एक दिन पहले से ही इस व्रत की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। एक दिन पहले आपको मांस-मदिरा जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
▪️ हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान के बाद ब्रह्म मुहूर्त में आप बजरंगबली की पूजा कर सकते हैं। इसके साथ ही हमने ऊपर जो शुभ पूजा मुहूर्त बताया है उस समय भी आप पूजा कर सकते हैं।
▪️ पूजा करने से पूर्व पूजा स्थल की सफाई आपको करनी चाहिए। इसके बाद हनुमान जी की मूर्ति के सामने धूप-दीप जलाना चाहिए, इस दिन सरसों के तेल से दीपक जलाएं। पूजा में आप सिंदूर, चोला हनुमान जी को अर्पित करें।
▪️ इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ आपको करना चाहिए। इसके साथ ही सुंदरकांट और हनुमानाष्टक का पाठ भी आप कर सकते हैं। पूजा के अंत में आपको हनुमान जी की आरती का पाठ करने चाहिए। इसी तरह आपको शाम के समय भी हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और उसके बाद प्रसाद वितरण करके व्रत समाप्त करना चाहिए। इस दिन प्रसाद के रूप में गुड़-चना या फिर बूंदी के लड्डू आप वितरित कर सकते हैं।
▪️ हनुमान जयंती के दिन अगर आप संकटमोचन की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, तो आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। विद्यार्थियों के लिए भी यह दिन बेहद खास होता है, उनको भी हनुमान जी की पूजा से शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। जीवन में सफलता अर्जित करना चाहते हैं या फिर घर-परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो हनुमान जी की कृपा से आपको यह सबकुछ प्राप्त हो सकता है। हनुमान जी की पूजा करने से मंगल और शनि का बुरा प्रभाव भी दूर होता है।

Related Articles

Back to top button