ज्योतिष

Aaj ka Panchang आज का पंचांग शनिवार, 07 अक्टूबर 2023

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
🧾 आज का पंचाग 🧾
शनिवार 07 अक्टूबर 2023

07 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को अश्विन मास के कृष्ण पक्ष कि अष्टमी तिथि है। आज जीवितपुत्रिका व्रत का पारण सुबह 10:21 बजे के बाद ही किया जाएगा। और जिन मातायेँ-बहनें आज व्रत करेंगी वो लोग कल अर्थात 08 अक्टूबर को प्रातः सूर्योदय के बाद कर सकते हैं। आज सौभाग्यवती स्त्रियाँ जो गुजर चुकी हो उनके लिए मातृनवमी का श्राद्ध आज ही किया जाएगा। आज अन्वष्टका या नवें दिन का श्राद्ध भी किया जाएगा। शनि-रिक्ता के योग से आज सिद्धयोग निर्मित हो रहा है। आप सभी सनातनियों को “मातृनवमी और अन्वष्टका श्राद्ध” की हार्दिक शुभकामनायें।।
शनि देव जी का तांत्रिक मंत्र – ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।
☄️ दिन (वार) -शनिवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से आयु का नाश होता है । अत: शनिवार को बाल और दाढ़ी दोनों को ही नहीं कटवाना चाहिए।
शनिवार के दिन प्रात: पीपल के पेड़ में दूध मिश्रित मीठे जल का अर्ध्य देने और सांय पीपल के नीचे तेल का दीपक जलाने से कुंडली की समस्त ग्रह बाधाओं का निवारण होता है ।
शनिवार के दिन पीपल के नीचे हनुमान चालीसा पड़ने और गायत्री मन्त्र की àएक माला का जाप करने से किसी भी तरह का भय नहीं रहता है, समस्त बिग़डे कार्य भी बनने लगते है ।
शिवपुराण के अनुसार शनि देव पिप्लाद ऋषि का स्मरण करने वाले, उनके भक्तो को कभी भी पीड़ा नहीं देते है इसलिए जिन के ऊपर शनि की दशा चल रही हो उन्हें अवश्य ही ना केवल शनिवार को वरन नित्य पिप्लाद ऋषि का स्मरण करना चाहिए।
शनिवार के दिन पिप्पलाद श्लोक का या पिप्पलाद ऋषि जी के केवल इन तीन नामों (पिप्पलाद, गाधि, कौशिक) को जपने से शनि देव की कृपा मिलती है, शनि की पीड़ा निश्चय ही शान्त हो जाती है ।
🔮 शुभ हिन्दू नववर्ष 2023 विक्रम संवत : 2080 नल, शक संवत : 1945 शोभन
🌐 संवत्सर नाम अनला
🔯 शक सम्वत : 1945 (शोभकृत् संवत्सर)
☸️ काली सम्वत् 5124
🕉️ संवत्सर (उत्तर) पिंगल
☣️ आयन – दक्षिणायन
☀️ ऋतु – सौर शरद ऋतु
⛈️ मास – आश्विन मास प्रारंभ
🌗 पक्ष – कृष्ण पक्ष
📆 तिथि : आश्विन माह के कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि 08:08 AM तक उपरांत नवमी
✏️ तिथि स्वामी – अष्टमी तिथि के देवता हैं रुद्र।इस तिथि को भगवान सदाशिव या रुद्रदेव की पूजा करने से प्रचुर ज्ञान तथा अत्यधिक कांति की प्राप्ति होती है।
💫 नक्षत्र : नक्षत्र पुनर्वसु 11:56 PM तक उपरांत पुष्य
🪐 नक्षत्र स्वामी : नक्षत्र का स्वामी गुरु है और राशि स्वामी बुध है। अदिति इस नक्षत्र की इष्टदेवी है।
🔱 योग : शिव योग 06:02 AM तक, उसके बाद सिद्ध योग
प्रथम करण : कौलव – 08:08 ए एम तक
द्वितीय करण : तैतिल – 09:07 पी एम तक
🔥 गुलिक काल : रविवार का शुभ (गलिक काल) 03:37 पी एम से 05:16 पी एम
⚜️ दिशाशूल – रविवार को पश्चिम दिशा का दिकशूल होता है । यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से पान या घी खाकर जाएँ ।
🤖 राहुकाल -सायं – 4:30 से 6:00 तक राहु काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए |
🌞 सूर्योदयः- प्रातः 06:09:00
🌅 सूर्यास्तः- सायं 05:51:00
👸🏻 ब्रह्म मुहूर्त : 04:39 ए एम से 05:28 ए एम
🌆 प्रातः सन्ध्या : 05:03 ए एम से 06:17 ए एम
🌟 अभिजित मुहूर्त : 11:45 ए एम से 12:32 पी एम
✡️ विजय मुहूर्त : 02:06 पी एम से 02:53 पी एम
🐃 गोधूलि मुहूर्त : 06:01 पी एम से 06:25 पी एम
🏙️ सायाह्न सन्ध्या : 06:01 पी एम से 07:14 पी एम
💧 अमृत काल : 09:18 पी एम से 11:04 पी एम
🗣️ निशिता मुहूर्त : 11:45 पी एम से 12:34 ए एम, अक्टूबर 08
🚓 यात्रा शकुन-शर्करा मिश्रित दही खाकर घर से निकलें।
👉🏽 आज का मंत्र-ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनयै नम:।
🤷🏻‍♀️ आज का उपाय-शनि मंदिर में उड़द के बड़े चढ़ाएं।
🌳 *वनस्पति तंत्र उपाय-शमी के वृक्ष में जल चढ़ाएं। ⚛️ पर्व एवं त्यौहार : मातृ नवमी/ अविधवा नवमी/ नवमी श्राद्ध/ विश्व कपास दिवस, सिखों के गुरु गुरु गोविंद सिंह स्मृति दिवस, अभिनेत्री युक्तामुखी जन्मोत्सव, भारतीय क्रिकेटर जहीर खान जन्मोत्सव, चंडीगढ़ पंजाब की राजधानी दिवस, क्रांतिकारी केदारेश्वर सेन गुप्ता पुण्य तिथि, राष्ट्रीय पोषाहार दिवस (सप्ताह) ✍🏼 विशेष:- अष्टमी तिथि को नारियल त्याज्य बताया गया है। अष्टमी तिथि बलवती अर्थात स्ट्रांग तिथि मानी जाती है। इसका मतलब कोई भी विकट कार्य आज आप कर-करवा सकते हैं। इतना ही नहीं अपितु अष्टमी तिथि व्याधि नाशक तिथि भी मानी जाती है। इसका मतलब आज आप कोई भी भयंकर रोगों के इलाज का प्रयत्न भगवान के नाम के साथ करेंगे-करवाएंगे तो निश्चित लाभ होगा। यह अष्टमी तिथि जया नाम से विख्यात मानी जाती है। यह अष्टमी तिथि कृष्ण पक्ष में मध्यम फलदायिनी मानी जाती है। 🏘️ *_Vastu tips* 🏚️
फाइनेन्शियली स्ट्रांग बना सकता है सही सिग्नेचर आचार्य श्री गोपी राम बताते हैं कि एक हस्ताक्षर पर आपके सारे काम टिके होते हैं। आपकी वित्तीय मामलों में आपके हस्ताक्षर की भूमिका बेहद मायने रखती है आपका एक गलत हस्ताक्षर आपका लाखों का नुकसान करा सकता है, जबकि एक सही हस्ताक्षर आपके भाग्य को मजबूत बनाता है। अगर आप भी वित्तीय समस्याओं से परेशान हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार, अपने हस्ताक्षर में कुछ बदलाव करके आप अपनी वित्तीय समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हैं।
खूब पैसा कमाने के लिए ऐसे करें सिग्नेचर वास्तु के अनुसार, अगर आप खूब पैसा कमाते हैं लेकिन बचत एक रूपये की भी नहीं होती तो अपने हस्ताक्षर के नीचे एक सीधी लाइन बनाते हुए उसके नीचे दो बिंदु लगाने शुरू कर दीजिए और जैसे ही आपकी बचत होनी शुरू होने लगे तो अपने हस्ताक्षर के नीचे लगे बिंदुओं की संख्या एक-एक करके बढ़ाते जाएं। परंतु ध्यान रहे, ये बिंदु 6 से ज्यादा नहीं हो सकते।
♻️ जीवनोपयोगी कुंजियां ⚜️
कम समय में मंत्रों की शक्ति का अनुभव करने के लिए मंत्र की तलाश करते समय, आप निम्नलिखित विकल्पों पर विचार कर सकते हैं: “ॐ” (ॐ): यह हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और व्यापक रूप से ज्ञात मंत्र है। ऐसा माना जाता है कि यह ब्रह्मांड के सार को शामिल करता है और मन में शांति और शांति ला सकता है।
“ॐ नमः शिवाय” (ॐ नमः शिवाय): यह मंत्र विनाश और परिवर्तन के हिंदू देवता भगवान शिव से जुड़ा हुआ है। यह नकारात्मक ऊर्जा को शुद्ध करने और आंतरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
“ओम मणि पदमे हम” (ॐ मणिपद्मेहुँ): यह एक प्रसिद्ध बौद्ध मंत्र है जो करुणा के बोधिसत्व अवलोकितेश्वर से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि यह करुणा, बुद्धि और ज्ञान को आगे लाता है।
🍃 आरोग्य संजीवनी ☘️
कौन सा फल खाने से हमारा खून साफ होता है? मैं आपके पूरे विश्व का सबसे बढ़िया दवा बता देता हूं।
“ब्लड थिनर”
फल भी खाते रहिए सलाद सब्जियां सब खाते रहिए।
परंतु ब्लड थिनर मैं बता देता हूं जिससे आपका ब्लड साफ हो जाएगा।
रात को जब आप खाना खा लेते हैं सोने जाते हैं तो नाखून के बराबर हल्दी अदरक लहसुन तीनों चबाकर खूब लार बनाकर खाकर सो जाइए, कुछ दिन करते रहिए आपका ब्लड बिल्कुल साफ हो जाएगा, शीशे जैसे चमकने लग जाएगा।
और फल सारे खाईए सब्जियां सारे खाईए सलाद सब खाईए।
यह बॉडी के लिए फायदेमंद है। इससे भी ब्लड साफ होता है। प्राकृतिक आहार अपने डाइट में शामिल कीजिए, चुकंदर का जूस पीजिए, टमाटर का जूस पीजिए, गाजर का जूस पीजिए, सेव का जूस पीजिए, अनार का जूस दीजिए, ग्रीन जूस।
यह सब ब्लड को प्यूरिफाई करता है, जवारे का जूस पीजिए।
यह सब ब्लड को साफ करता है। खून भी बढ़ता है ।
📖 गुरु भक्ति योग 🕯️
अंधविश्वासों और बूढ़ी पत्नियों की कहानियों के दायरे में, ऐसी कई मान्यताएँ हैं जो पीढ़ियों से चली आ रही हैं। एक अंधविश्वास कुछ व्यक्तियों को छूने के खिलाफ चेतावनी देता है और दावा करता है कि यह किसी के जीवन में दुर्भाग्य और बर्बादी ला सकता है। हम इस पेचीदा अंधविश्वास की गहराई से जांच करेंगे, इसकी उत्पत्ति, जिन व्यक्तियों से इसका संबंध है, और ऐसी मान्यताओं के पीछे की तर्कसंगतता की जांच करेंगे।
अंधविश्वास को उजागर करना
रहस्यमयी मान्यता बता दे की, अंधविश्वासों ने लंबे समय से दुनिया भर की विभिन्न संस्कृतियों में एक भूमिका निभाई है। कम ज्ञात अंधविश्वासों में से एक इस विचार के इर्द-गिर्द घूमता है कि विशिष्ट व्यक्तियों को छूने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। यह मान्यता अजीब लग सकती है, मगर कुछ समुदायों में इसका महत्व है।
दुःखी विधवा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस अनोखी सूची में पहला व्यक्ति दुःखी विधवा है। ऐसा माना जाता है कि जिस महिला ने हाल ही में अपने जीवनसाथी को खोया हो, उसे छूने से स्पर्श के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के लिए दुर्भाग्य और दुर्भाग्य आ सकता है।
सड़क पर भिखारी सावधान रहने वाला दूसरा व्यक्ति सड़क पर भिखारी है। ऐसा माना जाता है कि भिखारी के साथ शारीरिक संपर्क में आने से धन या समृद्धि की हानि हो सकती है।
(शेष कल)
◄┉┉┉┉┉┉༺✦ᱪ✦༻┉┉┉┉┉┉►
⚜️ अष्टमी तिथि के देवता भगवान शिव भोलेनाथ जी माने जाते हैं। इसलिये इस अष्टमी तिथि को भगवान शिव का दर्शन एवं पूजन अवश्य करना चाहिए। आज अष्टमी तिथि में कच्चा दूध, शहद, काला तिल, बिल्वपत्र एवं पञ्चामृत शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है। घर में कोई रोगी नहीं होता एवं सभी मनोकामनाओं की सिद्धि तत्काल होती है।
मंगलवार को छोड़कर बाकि अन्य किसी भी दिन की अष्टमी तिथि शुभ मानी गयी है। परन्तु मंगलवार की अष्टमी शुभ नहीं होती। इसलिये इस अष्टमी तिथि में भगवान शिव के पूजन से हर प्रकार की सिद्धियाँ प्राप्त होती है। इस अष्टमी तिथि को अधिकांशतः विष्णु और वैष्णवों का प्राकट्य हुआ है। इसलिये आज अष्टमी तिथि में भगवान शिव और भगवान नारायण दोनों का पूजन एक साथ करके आप अपनी सम्पूर्ण मनोकामनायें पूर्ण कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button