मध्य प्रदेश

आदिवासी संस्कृति में किया मतदान, आदिवासी अंचल में मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया

सिलवानी विधानसभा के 262 चैनपुर में अलग ही अंदाज
सिलवानी । लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का चुनाव में विदिशा रायसेन संसदीय क्षेत्र लेकर मतदाताओं में जबरजस्त उत्साह देखा गया।
विदिशा रायसेन संसदीय के क्षेत्र में मंगलवार को तीसरे चरण में मतदान संपन्न हुआ। चुनाव को लेकर सिलवानी विधानसभा के आदिवासी अंचल में जबरदस्त उत्साह देखा गया । वोट डालने से पहले ग्रामीण आदिवासी अंचल के ग्राम चैनपुर में मतदान को लेकर परंपरागत आदिवासी वेशभूषा परिधान में ग्रामीण मतदान करने पहुंचे।
बता दें कि सिलवानी विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 262 मैं वोट डालने को लेकर आदिवासी अपनी वेशभूषा परिधान एवं परिजनों सहित वोट डालने के लिए ऐसे निकले जैसे किसी शादी समारोह का धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे हो।
बता दें कि आदिवासी परंपराओं के अनुसार जिस प्रकार आदिवासी अपने भगवान बड़ादेव की पूजा में पीला गमछा, हल्दी का तिलक इत्यादि सामग्री का प्रयोग करते हैं, उसी प्रकार मतदान को लेकर आदिवासी अंचल में उत्साह देखा गया ।
वही जब हमने इस आदिवासी परंपराओं को लेकर मतदान करने जा रहे ग्रामीणों से जाना तो उन्होंने बताया कि हम अपनी संस्कृति परंपराओं के अनुसार किसी भी कार्य में संलग्न होने के पूर्व अपनी संस्कृति और परंपराओं का निर्वाहन करते हैं इसी प्रकार लोकसभा चुनाव पर्व को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। चुनाव 5 साल में एक बार आता है और हमें अपने मत का अधिकार करने का यह सौभाग्य 5 साल में एक बार मिलता है वही हम आज भी अपनी परंपराओं को लेकर चल रहे हैं।
चुनाव को लेकर हमने ग्रामीणों से जब चर्चा की किन मुद्दों किन विषय पर आप मतदान करने जा रहे हैं तब उन्होंने समस्याओं से लेकर क्षेत्र में विकास की गाथा अनेक विषयों के बारे में अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button