खेल

जिला स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता शाइनिंग पब्लिक हासे स्कूल में आयोजित

खिलाड़ियों ने बुलंद हौसलों से भरी उड़ान भर हासिल किया मुकाम
रिपोर्टर : शिवलाल यादव, रायसेन
रायसेन । शहर के सागर भोपाल स्टेट हाइवे पाटनदेव के शाइनिंग पब्लिक हा यर सेकंडरी स्कूल रायसेन में जिला स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन लगातार तीसरी बार किया गया ।जिसमें जिले भर के करीब 400 बच्चों ने ताइक्वांडो प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर भाग लिया और अपने ताइक्वांडो खेल के हुनर का जोरदार प्रदर्शन किया।
मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार जहां एक ओर बच्चियों को आत्मरक्षा बनाने के उद्देश्य से कई कदम उठा रही है ।वहीं इसी आत्मरक्षा की कड़ी में रायसेन के लगभग 400 बच्चे आत्म रक्षार्थ बनने के लिए जिला पुलिस लाइन में पुलिस विभाग द्वारा दी जा रही ताइक्वांडो की ट्रेनिंग ले रहे हैं। वहीं और अपने ताइक्वांडो के हुनर का प्रदर्शन दिखाने के लिए दो दिवसीय जिला स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय शाइनिंग पब्लिक हासे स्कूल रायसेन में किया जा रहा है। जिसमें जिले भर के बच्चे और खिलाड़ियों ने अपने ताइक्वांडो के हुनर का प्रदर्शन दिखा रहें है।
इस प्रतियोगिता में जहां 4 साल के मासूम बच्चे से लेकर 12वीं क्लास तक के किशोरवय खिलाड़ी उत्साह पूर्वक भाग ले रहे हैं ।इस ताइक्वांडो खेल के माध्यम से अपने खेल जौहर का प्रदर्शन कर रहे हैं।जिला क्रीड़ा अधिकारी राजेश यादव ,मास्टर ट्रेनर ताइक्वांडो दिनेश दिवाकर ने बताया कि तीसरी बार जिला स्तरीय ताइक्वांडो खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे सम्मिलित हुए हैं ।लगभग सभी विकास खंडों से बच्चे ,किशोर खिलाड़ी आए हैं और यह तीसरा वर्ष है लगातार जब हम इस तरह का आयोजन कर रहे हैं। मध्यप्रदेश शासन जहां एक ओर इस बात को बढ़ावा दे रही है कि बच्चियों को आत्म रक्षार्थ प्रशिक्षण दिया जाए ।उनकी मंशा को रायसेन में क्रियान वयन किया जा रहा है।
छोटी बच्ची अनाया ने बताया कि आत्मरक्षा करने के लिए हम ताइक्वांडो सीख रहे हैं और यह बहुत अच्छा खेल है जिसमें हम जीवन में आत्मरक्षा करना सीखते हैं।शिवानी मालवीय कहती है कि मैं 4 साल से ताइक्वांडो सीख रही हूं और यह बहुत अच्छा है आत्म रक्षा करने का गुण है यहां पर प्राप्त होता है और ताइक्वांडो में सभी को भाग लेना चाहिए और सीखना चाहिए जिसमें आत्मरक्षा का बल मिलता है वही साइनिंग पब्लिक स्कूल के संचालक सत्येंद्र राणा का कहना है कि लगातार तीसरा वर्ष है जहां ताइक्वांडो प्रतियोगिता का जिला स्तरीय सफल आयोजन किया गया है।जिले भर से बच्चे यहां आए हैं जो अपने सीखे हुए ताइक्वांडो का हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं जीते हुए बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा वही बच्चों को पुलिस विभाग में पदस्थ्य ताइक्वांडो कोच दिनेश दिवाकर का कहना है कि पुलिस विभाग द्वारा बच्चों को ताइक्वांडो की ट्रेनिंग दी जाती है और करीब प्रतिदिन 100 बच्चे सुबह शाम इसकी ट्रेनिंग लेने आते हैं यह आत्मरक्षा का गुण सिखाता है।

Related Articles

Back to top button