मध्य प्रदेश

कान पकड़कर पति बोला अब नहीं करूंगा कोई गलती, पत्नी ने मुस्कुरा कर किया माफ

पति पत्नी की आपसी सहमति से दो पारिवारिक विवाद में हुआ राजीनामा
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । शराब पीने बका आदी पति हम्माली से होने वाली सारी कमाई उसी में उड़ा देता था। एक बार जब बुरी तरह से शराब में धुत्त पति गिरता-पड़ता जैसे तैसे घर पहुंचा तो पत्नी बुरी तरह बिफर गई और घर छोड़कर मायके चली गई। इस मामले में अब पति ने अपने कान पकड़कर पत्नी से माफी मांगी।जिस पर पत्नी उसके एक और मौके को देते हुए साथ रहने को राजी हो गई।
पति ने परिवार परामर्श केन्द्र रायसेन में आवेदन देकर मायके में रह रही पत्नी को वापस बुलाने की गुहार लगाई थी। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सामने आया कि पति शराब का आदी है और अपनी ज्यादातर कमाई शराब में उड़ा देता है। इतना ही नहीं नशे में घर में झगड़ा और पत्नी के साथ मारपीट करता है।शराब के शौक पूरा करने लिए घर का सामान बेंच देता है। जब पति ने अति कर दी तो पत्नी उसके छोड़कर मायके चली गई। काउंसलरों की काफी समझाइश के बाद पति ने अपनी गलतियों की माफी मांगी और आगे से उन्हे न दोहराने का वादा किया। पत्नी ने भी उसे माफ करते हुए उसके साथ जाने का निर्णय लिया।
इसी तरह एक अन्य प्रकरण में भी बाहर रहकर ड्रायवरी करने वाला पति अक्सर अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करता और इसी वजह से उसके घर में विवाद होता।जिसके चलते पत्नी रायसेन में ही अपने मायके जाकर रहने लगी। पति को समझाया और आगे से घर की जरूरतों का ख्याल रखने व पत्नी पर बेवजह शक न करने की हिदायत दी गई। दोनों पक्षों में आपसी सहमति से राजीनामा कराया गया।
मंगलवार को परिवार परामर्श केन्द्र की बैठक में कुल 8 प्रकरण रखे गए थे, जिसमें से 2 में राजीनामा व 6 प्रकरणों में पक्षकारों को अगली तारीख दी गई है। बैठक में एसडीओपी अनीता प्रभा शर्मा, अध्यक्ष कैलाश श्रीवास्तव, सलाहकार अशोक गुप्ता, चेतन राय, अनीता राजपूत, एएसआई अनिल वर्मा, प्रधान आरक्षक लक्ष्मण प्रसाद, आरक्षक लोकेंद्र मौर्य उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि एसपी विकास शहवाल के निर्देशन व एएसपी अमृतलाल मीणा के मार्गदर्शन में हर मंगलवार को एसडीओपी कार्यालय में परिवार परामर्श केंद्र की बैठक आयोजित की जाती है। जिसके माध्यम से पारिवारिक विवादों को आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास किया जाता है।

Related Articles

Back to top button