कृषि

किसानों ने विरोध प्रदर्शन कर देवनगर की नायब तहसीलदार नीरू जैन को सौंपा ज्ञापन

मांगें पूरी नहीं हुईं तो संगठन के किसान नेता मिट्ठू लाल मीणा बोले तो करेंगे उग्र आंदोलन
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । भारतीय किसान संघ जिला ईकाई रायसेन के बैनर तले 6 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन देवनगर नायब तहसीलदार नीरू जैन को सौंपा ।
जिसमें कहा गया है कि जहां एक ओर सरकारें देश की आजादी का अमृत महोत्सव मना रही हैं। वहीं भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है । जिससे इन नीतियों से किसान इस कमरतोड़ महंगाई के कारण जिले के अन्नदाता बेहद परेशान है।
इससे अफसरों की भृष्ट नीतियों की वजह से सरकारों की छवि धूमिल हो रही है । किसान समाज अपने आप को असहाय महसूस कर रहा है । वर्तमान समय में संपूर्ण जिले में यूरिया खाद की भारी कालाबाजारी मची हुई है ।इसमें तुरंत कार्रवाई करते हुए कृषक सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से नगद में यूरिया का वितरण किया जाए। खरीफ फसल सीज़न में ऋण की जमा करने की बाध्यता को समाप्त किया जाए । मुड़ियाखेड़ा समिति सेवक ने ₹267 की बोरी वो ₹300 में किसानों को दिया है। उन पर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए सेवा समाप्त की जाए । साथ ही मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सिंचाई के लिए पर्याप्त लाइट नहीं दी जा रही ।जिससे फसलें खराब होने की उत्पन्न हो गई है। लापरवाही का आलम यह है कि किसानों को सिर्फ 5 से 7 घंटे बिजली सप्लाई ही मिल पा रही है। बिजली सप्लाई के दौरान बिजली की आंख मिचोली का खेल आम समस्या बनीं हुई है। जबकि किसानों की मांग अनुरूप हॉर्स पावर के आधार पर 1 माह 2 माह 3 माह के अस्थाई कनेक्शन दिए जाएं। जो वर्तमान में अभी तीन माह एवं चार महीनों के दिए जा रहे हैं। देवनगर बिजली सर्विस स्टेशन अंतर्गत आने वाले तरावली फीडर पर अटल ज्योति योजना लंबे समय से बंद पड़ी हुई है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में अंधकार पसरा हुआ है । फसलों की सिंचाई वाली लाइट से ही ग्रामीणों को कटौती कर लाइट दी जा रही है। जिससे बच्चों की पढ़ाई ,
घरेलू कार्य सभी प्रभावित हो रहे है । किसान संघ की मांग है कि पूर्ण वोल्टेज के साथ थ्री फेस बिजली सप्लाई 14 घंटे दी जाए ।
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केंद्र आमखेड़ा बहरा उस पर धान तलाई के नाम से किसानों से ₹1000 से ₹1500 सौ रुपए प्रति ट्राली अनावश्यक रूप चौथ वसूली की जा रही हैं । ऐसे कर्मचारियों पर तुरंत दंडात्मक कार्यवाही की जाए।
ज्ञापन सौंपने वालों में भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री मिट्ठूलाल मीणा, जिला सदस्य चरण सिंह धाकड़, ब्लॉक अध्यक्ष मोरसिंह कुशवाह, ब्लॉक मंत्री विजयसिंह दांगी, पवन कुशवाहा, राजीव सक्सेना, अजब सिंह अहिरवार, मुनीम सिंह दांगी, तेजराम धाकड़, मेघराज दांगी, प्रहलाद दांगी, सुमंत कुशवाहा, कृपाल सिंह, संजीव कुमार, कमल सिंह, कैलाश सिंह, युसूफ मेवाती, आजम खान, मुन्ना लाल आदि दर्जनों किसान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button