मध्य प्रदेश

नोटिस में 10 हजार प्रतिदिन की पेनाल्टी के बाद भी लाखों रूपए का किया गया भुगतान

नगर परिषद का कारनामा
पीसी स्नेहिल कंपनी पर मेहरबान हुए अधिकारी

मुख्यमंत्री शहरीय पेयजल योजना में करोड़ों खर्च के बाद भी शुद्ध पेजयल को तरसते नागरिक
नियमों को ताक पर रखकर निकाय निधि से किया भुगतान
सिलवानी। पूर्व लोक निर्माण मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक रामपालसिंह राजपूत के विधानसभा की नगर परिषद सिलवानी में मुख्यमंत्री शहरीय पेयजल योजना में लाखों का भ्रष्टाचार किया गया है। नगर परिषद के अधिकारी एवं कर्मचारी मिलकर मोहम्मद गजनबी बनकर सिलवानी नगर परिषद को सोमनाथ मंदिर समझकर बार बार लूट रहे। मोहम्मद गजनबी ने तो सोमनाथ मंदिर को 17 बार ही लूटा था परंतु नगर परिषद के जिम्मेदार अपने कर्मचारियों की मिलीभगत से प्रतिदिन फर्जी बिल लगाकर लूट रहे है।
सिलवानी के नगर के प्रत्येक घर में शुद्ध नर्मदा जल उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरीय पेयजल योजना अंतर्गत लगभग 18 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई थी। नगर परिषद टेण्डर के माध्यम से पीसी स्नेहिल कम्पनी अहमदाबाद गुजरात को दिया गया था। इन पांच सालों में कार्य एजेंसी द्वारा लगभग 75 प्रतिशत कार्य ही किया गया और भुगतान 95 प्रतिशत से अधिक हो गया है।
कार्य एजेंसी पीसी स्नेहिल कन्ट्रक्षन कम्पनी अहमदाबाद गुजरात को वर्ष 2016 में कार्य आदेश दिया गया था जो 18 माह में अक्टूबर 2018 में पूर्ण कर नगर परिषद को सौंपना था। एजेंसी द्वारा प्रारंभ से कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। और अभी कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। लगभग 17 करोड से अधिक भुगतान होने के बाद भी लोगों को शुद्ध जल की आपूर्ति नहीं हो सकी है।
नगर परिषद सिलवानी द्वारा कार्य एजेंसी पीसी स्नेहिल कन्टक्षन कम्पनी अहमदाबाद गुजरात को पत्र क्रमांक 826 दिनांक 7.10.2020 को नोटिस दिया गया था। नोटिस में यह उल्लेख किया गया था संविदा शर्त क्रमांक 15 के तहत 10 हजार रूपये प्रतिदिन पेनाल्टी अधिरोपित की जायेगी। शेष कार्य 31 अक्टूबर 2020 तक योजना का कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया था। कार्य एजेंसी के द्वारा बरती गई और अधूरे कार्यो को नोटिस क्रमांक 1 से 10 तक अधूरे कार्य को 10 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिये गये थे। एजेंसी द्वारा आज दिनांक कोई भी कार्य पूर्ण नहीं किया गया और नगर परिषद अपने पत्र में उल्लेखित शर्तों को ताक पर रख कर कार्य एजेंसी को लगभग 61 लाख का भुगतान किया गया। कार्य एजेंसी पर 10 हजार की पेनाल्टी लगाई और अधूरे कार्य होते हुये भी भुगतान कर दिया गया।
नगर परिषद सिलवानी द्वारा कार्य एजेंसी को निकाय निधि से भुगतान किया गया। निकाय निधि का उपयोग नगर के विकास कार्य जैसे सीसी रोड, नाली, स्वच्छता, स्ट्रीट लाइट आदि कार्यो में करना था।
बताया जाता है कि योजना के प्रारंभ होने से अभी तक 19 बिलों का लगभग 16 करोड 50 लाख का भुगतान कार्य एजेंसी को किया जा चुका है। नगर परिषद नोटिस जारी होनेे के बाद भी पेनाल्टी नहीं लगाते हुये भुगतान किया जा रहा है। दिनांक 11.10.2020 को तीस लाख रूपये एवं पुनः दिनांक 23.6.20221 को 31 लाख 29 हजार 937 रूपये का भुगतान निकाय निधि से किया गया।
अधिकारियों ने नजराना लेने के बाद किया भुगतान
पी.सी. स्नेहिल कन्टक्षन कम्पनी अहमदाबाद गुजरात पर 10 हजार रूपये प्रतिदिन की पेनाल्टी लगाई गई थी नगर परिषद के भुगतान अधिकारियों ने मिलीभगत कर एजेंसी को 7.10.2020 को नोटिस जारी होने के बाद भी तीस लाख का भुगतान किया वहीं मात्र बीस हजार की पेनाल्टी लगाकर पुनः 31 लाख 29 हजार 937 रूपये का भुगतान किया गया। बताया जाता है यह भुगतान करने के लिए निर्माण एजेंसी द्वारा निकाय के अधिकारी एवं कर्मचारियों से सांठगांठ की गई है। सांठगांठ का अंदाजा इसी बात से भी लगाया जा सकता है कंपनी 75 प्रतिशत कार्य होने के बाद भी 95 प्रतिशत राशि का भुगतान कर दिया गया और दस हजार रूपये पेनाल्टी आरोपित करने के बाद मात्र 20 हजार रूपये की पेनाल्टी लेकर मोटी रकम का भुगतान कर दिया गया।
निकाय उपयंत्री द्वारा ना पाइप लाइन की टेस्टिंग कराई और ना ही रोड मरम्मत कार्य पूर्ण कार्य कराया गया, नगर में जगह जगह रोड खुदी पड़ी, और पाइप लाइन भी कई जगह से लीकेज हो रही है जिससे नागरिकों को आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। खुदी सड़के कई बार दुर्घटना का कारण बन चुकी है।
इस संबंध में ऋतु मेहरा, प्रभारी सीएमओ नगर परिषद सिलवानी का कहना है कि 20000 की पेनाल्टी लगाई थी और 15 लाख का भुगतान भी रोक लिया गया है ट्रायल एंड वन पीरियड कंप्लीट नही है एक टंकी से कुछ वार्डो में पानी सप्लाई किया गया है । बहुत जल्द ही काम पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button