कृषिमध्य प्रदेश

5 एकड़ खेत में गेहूं की खड़ी फसल जलकर खाक

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । क्षेत्र में किसानों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. कहीं ओलावृष्टि और बारिश तो कहीं आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। बेगमगंज के गांव मोइया में गेहूं की खड़ी फसल में बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लग गई, तो वहीं ग्राम चंदोरिया में भी खेत में खड़ी फसल में आग लगने की घटना सामने आई जहां दमकल ने पहुंचकर आग पर काबू पाया लेकिन मोहिया गांव शहर से दूर होने के कारण दमकल पहुंचने में टाइम लगता है जब तक नगर पालिका की दमकल मोहिया गांव पहुंची तब तक 5 एकड़ की फसल जलकर राख हो गई थी। बता दें कि इस घटना में किसान सुरेश लोधी के लगभग 5 एकड़ खेत में खड़ी फसल में आग लगने से पूरी फसल जलकर राख हो गई। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया नहीं तो पास में लगे खेत भी आग की चपेट में आ जाते। घटना की सूचना मिलने के बाद क्षेत्र के पटवारी उमेश राजपूत ने मौके पर पहुंचकर खेत का निरीक्षण किया और किसान को फसल का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया । गौरतलब है कि आग लगने के काफी देर बाद तक मौके पर फायर ब्रिगेड की कोई गाड़ी वहां नहीं पहुंच सकी। दमकल की गाड़ियां जब तक खेत में लगी आग को बुझाने के लिए पहुंची, तब तक 5 एकड़ जमीन पर लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो चुकी थी।
आपको बता दें कि तहसील भर में केवल बेगमगंज नगर पालिका में ही दो दमकल की गाड़ियां हैं जबकि बेगमगंज तहसील का क्षेत्रफल करीब 60 किलोमीटर के दायरे में हैं जिससे मुख्यालय से दमकल की गाड़ियां घटना स्थल तक पहुंचने में काफी विलंब हो जाता है जिससे आगजनी की घटनाओं को समय रहते नुकसान होने से नहीं बचाया जा सकता। सुल्तानगंज क्षेत्र के लोग काफी दिनों से दमकल की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक क्षेत्रवासियों की दमकल की मांग पूरी नहीं की गई है।
क्षेत्र के किसानों कंछेदीलाल शर्मा, महेंद्र सिंह राजपूत, मुन्ना राजा, वैजनाथ सिंह यादव, सईद मंसूरी, नरेंद्र सिंह, सौरभ यादव, महेंद्र पठ्या, जितेंद्र जैन, मिहीलाल, सचिन यादव, मनोज रैकवार, नत्थू सिंह, जगत सिंह यादव समेत अन्य लोगों ने सुल्तानगंज मुख्यालय पर दमकल उपलब्ध कराने की मांग क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से की है।

Related Articles

Back to top button