मध्य प्रदेश

15 करोड़ खर्च, बनाई घटिया 23 किमी की सड़क, जांच के लिए आक्रोशित कांग्रेसियों ने राज्यपाल के नाम सौपा ज्ञापन

लगाए सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाए जाने पर उठी जांच की मांग
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । प्रधानमंत्री सड़क परियोजना के तहत सिलवानी बेगमगंज विस क्षेत्र में स्थानीय भाजपा विधायक के चहेते ठेकेदार और भाई, भतीजे, विधायक पुत्रों के पीएम योजना की सड़कों और पीडब्ल्यूडी की सड़कों के करोड़ों रुपये के ठेके चल रहे हैं।इन ठेकेदारों को बीजेपी के विधायक का खुला संरक्षण प्राप्त है।ठेकेदारों की गैंग सड़कों के घटिया निर्माण में खुलेआम भ्र्ष्टाचार कर कमाई करने में जुटे हुए हैं।शिकवा शिकायतों को विधायक के एक फोन पर फाइलों में दफन कर देते हैं उक्त विभागों के अधिकारी। ऐसी ही घटिया सड़कों के निर्माण की एक ताजा बानगी सामने आई है।तहसील बेगमगंज के सुल्तानगंज से सुनवाहा सेहजपुरी तक 23 किलोमीटर बनाई जाने वाली सड़क का निर्माण घटिया स्तर पर किए जाने को लेकर जहां क्षेत्र के लोगों में आक्रोश है । वही कांग्रेस ने महामहिम राज्यपाल के नाम का ज्ञापन सौंपकर घटिया सड़क निर्माण की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है।
सुल्तानगंज में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नत्थू सिंह ठाकुर और पूर्व प्रदेश महामंत्री राजेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कांग्रेसियों ने जुलूस की शक्ल में पहुंचकर सड़क के घटिया निर्माण का विरोध प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम उच्च स्तरीय जांच करवा कर दोषियों पर कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपा है।
‌ ज्ञापन में बताया गया है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से 23 किलोमीटर बनाई गई सड़क सुल्तानगंज से सुनावाहा, सहजपुरी बनते ही टूट कर जर्जर होने लगी है। विभागीय अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत से किए गए घटिया सड़क निर्माण कार्य से कांग्रेस सहित स्थानीय लोगों में आक्रोश है। कांग्रेस पार्टी के नेताओं का सीधा आरोप है कि सड़क निर्माण के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की गई है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत बनाई गई सुल्तानगंज से सुनावाहा, सेहजपुरी सड़क करीब 23 किलोमीटर सड़क का निर्माण ठेकेदार संतोष राय द्वारा किया गया हैं। लेकिन सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाए जाने से निर्माण के कुछ ही दिनों बाद सड़क जगह-जगह टूट कर जर्जर होने लगी है। वही पुलियाओं के निर्माण में भी अनियमितताएं बरती गई ।जिससे राहगीर आए दिन सड़क दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।सड़क निर्माण के नाम पर सरकारी राशि की हो रही लूट से स्थानीय लोगों समेत कांग्रेसियों में भारी आक्रोश है।
कांग्रेस के नेताओं का यह भी आरोप है कि जिला स्तर पर विभागीय अधिकारी से शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।जहां एक ओर प्रदेश की शिवराज सरकार विकास योजनाओं में पारदर्शिता लाने के दावे करते रहती है ।लेकिन जिस तरह खास कर सड़क निर्माण में लगातार बढे घपले और भारी भ्र्ष्टाचार की शिकायत सामने आ रही है। उससे तो साफ जाहिर हो रहा है कि सरकार की कथनी और करनी पर सवाल उठना लाज़मी है।
ज्ञापन में मार्ग के घटिया निर्माण की उच्च स्तरीय जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में नत्थू सिंह राजेंद्र सिंह तोमर, मुन्ना राजा, बैजनाथ सिंह यादव कंछेदीलाल शर्मा, महेंद्र सिंह खजुरिया, विजय पहलवान समेत दर्जनों कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल थे।

Related Articles

Back to top button