मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना से बेटी के विवाह की चिंता हुई दूर: विधायक रामपाल सिंह

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अंतर्गत बेगमगंज में 187 ने कहा कुबूल है, 24 अग्नि के लिए फेरे, विधायक रामपाल सिंह ने पुष्प वर्षा कर किया जोड़ों का स्वागत, योजना के तहत 49-49 हजार की राशि कन्याओं के खाते में डालने की की घोषणा
ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । नगर पालिका परिषद के तत्वाधान में मुख्यमंत्री निकाह एवं कन्यादान योजना के तहत 211 जोड़ों के विवाह जनपद पंचायत के मैदान में क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह राजपूत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। ‌जिसमें 24 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज से विवाह और 187 जोड़ों इस्लामी तरीके से निकाह सम्पन्न हुए। विधायक रामपाल सिंह ने पुष्प वर्षा कर जोड़ों का स्वागत किया तथा योजना के तहत 49-49 हजार रुपए की राशि कन्याओं के खाते में प्रदान किए जाने की बात करते हुए डेमो चेक प्रदान किया और नव-विवाहित दंपतियों को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर विधायक रामपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सभी को साथ लेकर, सभी के विकास के लिए काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना ने निर्धन माता-पिता को बेटी के विवाह की चिंता से मुक्त किया है। इस योजना की मदद से बेटी का विवाह धूमधाम से सम्पन्न हो रहा है। रामपाल सिंह ने कहा कि जब सामाजिक न्याय विभाग मंत्री थे, तब मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ। इस योजना की मदद से लाखों बेटियों का विवाह सम्पन्न हो रहे हैं।
जनसमूह को संबोधित करते हुए रामपाल सिंह ने कहा कि योजना के तहत अब बेटी को 49 हजार की राशि खाते में डाली जाएगी, जिससे वह अपनी पसंद का गृहस्थी का सामान खरीद सके। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटियों, महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए, उनकी प्रगति और उन्नति के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है, जिसमें पात्र महिलाओं को हर महीने एक-एक हजार रू की राशि प्रदान की जाएगी। आगामी 10 जून को महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रू की राशि जमा की जाएगी।
विधायक रामपाल सिंह ने कहा कि हर क्षेत्र में माताओं- बहनों को सशक्त बनाया जा रहा है। स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण, पुलिस और शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण, सम्पत्ति की रजिस्ट्री में स्टॉम्प शुल्क में छूट जैसी योजनाओं ने बहनों को सशक्त बनाया है। आज अनेक माताएं- बहनें सरपंच हैं, पार्षद हैं, अध्यक्ष हैं और क्षेत्र के विकास में योगदान दें रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर बहन की आमदनी कम से कम 10 हजार रूपये महीना हो। इसके लिए उन्हें स्व-सहायता समूहों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने का काम भी सरकार द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना कार्यक्रम में विशाल जनसमुदाय को मंडल अध्यक्ष कमल सिंह साहू, मुफ्ती मुस्तफा खां, पं. स्वदेश महाराज, पत्रकार शब्बीर अहमद ने संबोधित किया।
मुस्लिम समाज के सामूहिक निकाह मैं तेरह काजियों ने निकाह की तकमील कराई और मुफ्ती मुस्तफा द्वारा निकाह का खुतबा पढ़ाने के बाद दुआ कराई । वही 24 जोड़ों का विवाह वैदिक रीति रिवाज से पं. स्वदेश शास्त्री द्वारा संपन्न कराया गया उन्होंने भी मंच से दोनों समुदाय के वर-वधू को आशीर्वचन देते हुए सुख में दांपत्य जीवन जीने की कामना की ।
मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाय योजना कार्यक्रम के अंत में नगर पालिका अध्यक्ष संदीप लोधी ने निकाह योजना एवं कन्यादान योजना में व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी कर्मचारी एवं सहयोगी संस्था इस्लाहे मिल्लत कमेटी के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष पुष्पेंद्र सिंह ठाकुर, सुरेश ताम्रकार, कमल सिंह साहू, मुन्ना अली शहादत अली, हाफिज इलयास, शब्बीर अहमद, राजेंद्र सिंह तोमर विशेष अतिथि नगर पालिका उपाध्यक्ष सुदर्शन घोसी, भगवान सिंह लोधी, राकेश भार्गव सहित मंच पर पार्षद गण महिला मोर्चा एवं बड़ी संख्या में दूल्हे राजा उपस्थित रहे।
निकाह में शामिल सभी जोड़ों को कुरान मजीद रेहिल और जा नमाज समाजसेवी छोटे खां उर्फ सखावत अली, पूर्व पार्षद शारिक शाह खान, रिजवान खान लेथ मशीन, टिल्लू भाई आदि के सौजन्य से प्रदान की गई वही 24 कन्याओं को इस्लाहे मिल्लत कमेटी द्वारा उपहार स्वरूप चूड़ी बॉक्स प्रदान किए गए।
विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को ठंडे पानी और शरबत आदि की बेहतरीन व्यवस्था की गई ट्राफिक व्यवस्था को संभालने के लिए युवाओं की टीम पूरे दिन सक्रिय रही। वही मदरसा मदीनातुल उलूम के स्टूडेंट ने बेहतरीन सेवाएं दी।
इस अवसर पर एसडीएम अभिषेक चौरसिया, सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक बृजेंद्र शर्मा, थाना प्रभारी राजपाल सिंह जादौन, सीएमओ रितु मेहरा, पत्रकार गण एवं पार्षद बंधु भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button