मध्य प्रदेश

कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को क्षेत्रों का दौरा कर समग्र ईकेवायसी कार्य की मॉनीटरिंग के दिए निर्देश

जिले में लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न
रायसेन । जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के प्रभावी, सुव्यवस्थित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा कलस्टरवार सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर अरविन्द दुबे की अध्यक्षता में इन सेक्टर अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी अधिकारी उन्हें सौंपे गए दायित्वों का पूरी गंभीरता और लगन से निर्वहन करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कलेक्टर अरविन्द दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 25 मार्च से कैम्प में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। कैम्प में उन्हीं के आवेदन लिए जा सकेंगे, जिनकी समग्र आईडी ईकेवायसी, बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड हो। इसलिए सभी पात्रताधारी महिलाओं की समग्र आईडी ईकेवायसी, स्वयं का बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड कराया जाना आवश्यक है। जिले में 13 मार्च से शासकीय अमले द्वारा गॉवों और वार्डो में जाकर समग्र आईडी ईकेवायसी का कार्य किया जा रहा है। साथ ही बैंकों को भी महिला का बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड कराए जाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी सेक्टर अधिकारी अपने कलस्टर के ग्रामों, क्षेत्रों में जाकर समग्र आईडी ईकेवायसी कार्य की सतत् मॉनीटरिंग करें। विशेष रूप से सुदूर अंचल के ग्रामीण क्षेत्रों, वन ग्रामों का भी दौरा कर कार्य का जायजा लें।
प्रशिक्षण में कलेक्टर अरविन्द दुबे ने सेक्टर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 21 मार्च के पूर्व जिले की सभी पात्र महिलाओं का समग्र आईडी ईकेवायसी, बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड कराया जाने का कार्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की कार्य प्रगति की मॉनीटरिंग की जा रही है। सेक्टर अधिकारी भी अपने क्षेत्र में प्रतिदिन कार्यप्रगति की जानकारी लें। वार्ड और ग्राम प्रभारी से भी जानकारी लें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर अरविंद दुबे ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि किसी भी प्रकार की परेशानी या तकनीकी समस्या आने पर तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराएं।
प्रशिक्षण में ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक श्री धर्मेन्द्र नायक ने सेक्टर अधिकारियों को बताया कि समग्र आईडी में आधार ईकेवायसी कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाईन कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र तथा समग्र पोर्टल पर स्वयं के द्वारा की जा सकती है। जिले में वार्ड और ग्राम स्तर पर शासकीय अमले द्वारा घर-घर जाकर भी समग्र पोर्टल के माध्यम से ईकेवायसी की जा रही है। इसके अलावा सीएससी सेंटर, लोक सेवा केन्द्र और एमपी ऑनलाईन कियोस्क कर पर भी ईकेवायसी की जा रही है। उन्होंने बताया कि ईकेवायसी निःशुल्क की जा रही है। इसके लिए महिला को कहीं भी राशि नहीं देनी है। यदि कहीं शिकायत प्राप्त होती है तो तुरंत अवगत कराएं। प्रशिक्षण में सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही अनुभागों से भी वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से अधिकारी प्रशिक्षण में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button