कृषिपर्यावरणमध्य प्रदेश

अचानक बदला मौसम का मिजाज, कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश


एमपी में ठंड के मौसम के बीच अचानक बारिश होने लगी। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तेज हवाएं चली। कुछ जगहों पर हलकी बूंदा बांदी हुई तो कहीं पर झमाझम बारिश हुई। कई जगहों पर काले बदल की वजह से अंधेरा हो गया दोपहर में ही लाइट जलानी पड़ी।
रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
रायसेन। हल्की बूँदाबाँदी के साथ मौसम ने बदली करवट। इस साल की सर्दियों के मौसम का पहला मावठा बूँदाबाँदी गिरा। रात भर हुई हल्की बूँदाबाँदी और पड़ने लगी ठंड।
मौसम विभाग के अनुसार एक दो दिनों में होगी तेज बारिश। आज रात में और कल 28 नवम्बर को हो सकती है तेज बारिश। आगामी 30 नवम्बर से पड़ने लगेगी तेज ठंड भी। पहला मावठा गिरने से किसानों के चेहरे खिले।
मध्यप्रदेश में सीजन का पहला मावठा गिर रहा है। रविवार सोमवार की रात दो बजे से भोपाल, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। रविवार को मालवा-निमाड़ के इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, नीमच और झाबुआ समेत कई जिलों में बारिश हुई, जबकि भोपाल, रायसेन समेत कई जगह बादल छाए रहे। इससे दिन में ठंडक बढ़ गई। प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से दंपती समेत 4 लोगों की मौत हो गई। रविवार को रतलाम और उज्जैन सबसे ठंडे रहे। यहां तापमान में 5.4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई।
मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम परिवर्तन के कारण शीतलहर की चपेट में आ गया। रविवार को रायसेन जिले घना कोहरा छाया रहा। इस कारण ठंड बढ़ गई। प्रदेश में कई हिस्सों में तेज बारिश का दौर भी देखने को मिला। मौसम में ठंडक घुल जाने की वजह से सुबह चाय और कचौरी की दुकानों पर खासी भीड़ रही। रविवार को दिनभर बारिश की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है। अब कोहरा पड़ने की संभावना जताई जा रही है। बारिश के कारण किसी जगह फसलों को नुकसान हुआ है तो कई पर फायदा हुआ है। मौसम में हुए बदलाव की वजह से मौसम विशेषज्ञ ने किसानों को फसल नुकसान से बचाने लिए एडवाइजरी की जारी की है।
इसी के साथ रायसेन जिले में बारिश हुई है। जिसकी वजह से वहां मौसम काफी सुहाना हो गया है। आने वाले दिनों में हलकी बारिश हो सकती है। वहीं ठिठुरन में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button