मध्य प्रदेशविधिक सेवा

विधि की जानकारी होने पर अन्याय व अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठा सकते हैं : यादव

विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न
सिलवानी । प्रधान जिला एवं सत्र न्‍यायाधीश रायसेन अनिल कुमार सुहाने के निर्देशानुसार, तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी द्वारा 21 फरवरी बुधवार को मां शारदा हायर सेकेण्डरी स्कूल सिलवानी में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी अतुल यादव ने उपस्थित छात्र/छात्राओं को बताया कि कानून हमारी सुरक्षा व सरंक्षण के लिए है। हमें विधि की जानकारी होना चाहिए। तभी हम अपने व किसी अपनों के साथ होने वाले अन्याय व अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठा सकते हैं। छात्र/छात्राओं को नैतिक मूल्यों का हमेशा पालन कर अपने भविष्य निर्माण करने हेतु प्रोत्साहित होना चाहिए । शिविर में न्यायाधीश अतुल यादव द्वारा विधिक साक्षरता शिविर की आवश्यकता तथा महत्व की जानकारी देते हुए छात्र/छात्राओं के कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई। छात्र/छात्राओं के मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर लेना ही बच्चों के अधिकारों का संरक्षण हो जाता है।
शिविर में न्यायाधीश अतुल यादव द्वारा छात्र/छात्राओं को कहा कि नशा न सिर्फ समाज के लिए घातक है बल्कि उस व्यक्ति और उस परिवार के लिए भी घातक है जो उससे प्रभावित होता है। इसलिए नशे से दूर रहना सभी के लिए आवश्यक है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायसेन की प्रचलित योजनाओं के विषय में अवगत कराते हुए यह बताया गया कि कोई भी निर्धन, अशिक्षित, असहाय व्यक्ति जो अपने मुकदमे की पैरवी करने में सक्षम नहीं है, उसे तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी द्वारा निःशुल्क विधिक सहायता/अधिवक्ता उपलब्ध कराया जाता है, जिससे वे न्याय पाने से वंचित न हों। कार्यक्रम के दौरान न्यायाधीश द्वारा छात्र/छात्राओं से वार्तालाप किये तथा उनकी जिज्ञासा को जो न्यायालय के प्रति रहती है का समाधान किया गया ।
उक्त शिविर में अध्यक्ष अभिभाषक संघ सिलवानी दीपेश समैया द्वारा उपस्थित छात्र/छात्राओं मोटर व्हीकल एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक बच्चों को बिना लाइसेंस एवं बीमा तथा फिटनेस के वाहन नहीं चलाना चाहिए। यदि व्यक्ति के पास वाहन चलाने का लाइसेंस व बीमा नहीं है और दुर्घटना हो जाती है तो वाहन चालक व मालिक को क्लेम राशि का भुगतान करना पड सकता है।शिविर में स्कूल प्राचार्य मदन रघुवंशी द्वारा आभार व्यक्त किया गया। शिविर में अभिभाषक पुष्पेन्द्र कुशवाहा, स्कूल शिक्षकों सहित छात्र एवं छात्राएं मौजूद रही ।

Related Articles

Back to top button