मध्य प्रदेश

लखेरा मोहल्ले सड़क के स्ट्रीट लाइट पोलों से लोगों को खतरा

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । नगर पालिका द्वारा वार्ड क्रमांक 5 शिवालय मन्दिर के सामने से जाने वाली लखेरापुरा सड़क पर हाल ही में लगाए गए स्ट्रीट लाइट के पोल लोगों के लिए खतरा सिद्ध हो रहे हैं।
यहां के निवासियों पूर्व पार्षद समाजसेवी श्रीप्रकाश जैन, समाजसेवी राजू साहू सहित अन्य वार्डवासियों ने बताया कि हाल ही में नगर पालिका परिषद के द्वारा इस सड़क पर स्ट्रीट लाइट के पतले- पतले विद्युत पोल लगाए गए हैं। जिन्हें छोटे-छोटे नोटों से कशा गया है। किसी – किसी पोल पर तो चार की जगह मात्र 3 नटों पर बोल्ड नजर आ रहे हैं। पोल की प्लेट इतनी कमजोर है कि कभी भी आंधी तूफान में पोल उखाड़कर धाराशायी हो सकते हैं।
इसके अतिरिक्त पूर्व पार्षद श्रीप्रकाश जैन की दुकान -मकान के सामने लगे हुए पोल में 3 दिन पूर्व करंट उतर आया था जिससे एक बालक को करंट लगा और उसको भुगतना पड़ा है। वह तो गनीमत रही कि तत्काल स्थिति को संभाल लिया नहीं तो गंभीर घटना घट सकती थी।
इसके पूर्व पुराना बस स्टैंड पर ऐसे ही एक स्ट्रीट लाइट के पोल से चिपक कर एक गाय की मौत हो चुकी है। नगर में अन्य जगह भी कहीं- कहीं पोल में स्ट्रीट लाइट के इन नवीन पोलों में करंट उतरने की शिकायतें मिली है ।
जिन्हें बाद में नपा के विद्युत कर्मियों द्वारा दुरुस्त किया गया ।
लखीरापुरा जाने वाली सड़क पर पूर्व से ही पर्याप्त स्थित में लाइट मौजूद थी लेकिन हैलोजन फ्यूज होने की वजह से अंधेरा पसरा हुआ था।
वर्तमान में जो पोल अव्यवस्थित ढंग से लगाए गए हैं, वह भी सड़क का अंधेरा दूर नहीं कर पा रहे हैं। वार्डवासियों का कहना है कि यदि स्ट्रीट लाइट लगाई गई है तो इन पोलों को अच्छी तरह से मजबूती दी जाए ताकि किसी आपदा के समय यथावत खड़े रहे गिर ना सके।
इसके अतिरिक्त इसी सड़क पर ज्योति मेडिकल स्टोर के संचालक कन्हैयालाल साहू के घर के सामने पूर्व से एक विद्युत पोल लगा हुआ है। उसके ठीक बाजू में स्ट्रीट लाइट का पोल खड़ा कर दिया गया है।
पूर्व से लगे विद्युत पोल के नंगे विद्युत तार लटक रहे हैं जो संभवत तेज हवा चलने की दशा में स्ट्रीट लाइट के इस पोल से टकराकर उसमें करंट उत्पन्न कर सकते हैं। जोकि लोगों की जान के लिए खतरा सिद्ध होंगे ।
नगर पालिका के विद्युत विभाग द्वारा शिवालय मंदिर एवं ज्योति मेडिकल स्टोर के सामने मात्र कुछ दूरी पर एक-एक कर कल लगे चारों खंबों पर एवं मंदिर की दीवार पर हैलोजन लाइन लगाई गई है। पांच हैलोजन लाइट 20 फिट के दायरे के अंदर लगी हुई है जबकि इसी क्षेत्र की अन्य सड़कों पर आज भी अंधेरा पसरा हुआ है। इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यहां के नागरिकों ने व्यवस्था सुधारे जाने एवं स्ट्रीट लाइट के पोलो को मजबूती देने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button