धार्मिक

24 मार्च 2024 : फाल्गुन पूर्णिमा का धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व

Astologar Gopi Ram : आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
🔥 24 मार्च 2024 : आज व्रतादि की पूर्णिमा है। फाल्गुन पूर्णिमा इस बार 2 दिनों की पड़ रही है। बता दें कि जब पूर्णिमा 2 दिनों की होती है तब पहले दिन व्रतादि की पूर्णिमा और दूसरे दिन स्नानदान की पूर्णिमा मनाई जाती है। शास्त्रों में फाल्गुन पूर्णिमा का धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा का उपवास रखने से समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है और उस पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है। इसके आलावा आज बुराई पर अच्छाई का दिन है यानि आज होलिका दहन भी किया जाएगा। आइए आचार्य श्री गोपी राम से जानते हैं कि आज किन विशेष उपायों से आप दूसरों की बुरी नजर से बच सकते हैं, अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित कर सकते हैं, अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि की वृद्धि कर सकते हैं और दुश्मनों से छुटकारा पा सकते हैं।
🪶 अगर आप नजर दोष से बचाव के लिए आज होलिका दहन के समय एक नींबू लेकर उसे चार टुकड़ों में काटकर, होली की अग्नि के पास खड़े होकर चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें।
🪶 बिजनेस या नौकरी में धन की बढ़ोतरी के लिए आज 7 गोमती चक्र लें और होलिका दहन के समय होली की परिक्रमा करते वक्त एक-एक करके गोमती चक्र अलग कर लें। एक परिक्रमा करें और एक गोमती चक्र अलग थैली में डाल दें। इसी तरह सात परिक्रमा करते हुए गोमती चक्र अलग थैली में रख दें और बाद में इस थैली को अपनी तिजोरी में रख लें।
🪶 अगर आपको या आपके परिवार में किसी को ज्यादा गुस्सा आता है या स्वभाव में चिड़चिड़ापन अधिक रहता है, तो आज एक मुट्टी काले तिल लें और अपने या उस व्यक्ति के ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें।
🪶 अपनी सारी परेशानियों को दूर करके जीवन में खुशियां भरने के लिए पीपल के वृक्ष पर जल में अक्षत डालकर चढ़ाएं और अपने घर के बाहर मुख्य द्वार पर रोली से स्वस्तिक का चिन्ह बनायें। इसके अलावा होलिका दहन के समय 5 गोबर के उपले या गोबर से बनी माला को होली की अग्नि में डालें।
🪶 अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज नीम की 10 पत्तियां, 6 लौंग और एक कपूर लेकर सबके ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें।
🪶 अपने जीवन से निगेटिविटी हटाकर, पॉजिटिविटी का संचार करने के लिए आज एक सूखा गोला लें और उसे ऊपर की तरफ से काटकर, उसमें अलसी और थोड़ा-सा गुड़ भर दें और शाम को होलिका दहन के समय उस गोले को होली की अग्नि में डाल दें।
🪶 घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए आज शाम के समय आटे का एक चौमुखा दिया तैयार करें और उसमें तेल डालकर घर के मुख्य द्वार पर बाहर की तरफ जलाएं। इसके अलावा होली की अग्नि में जौ के दाने डालें।
🪶 जीवन में जोश लाने के लिए आज एक कच्चा नारियल लें और उसे अपने मंदिर में स्थापित करके सिंदूर, अक्षत से पूजा करके उस पर कलावा बांध दें और होलिका दहन के समय उस नारियल को होली की अग्नि में डाल दें।
🪶 अपने बच्चों के बेहतर जीवन के लिए आज अपने बच्चों को मूंगफली से बनी माला पहनाकर होली पूजा के लिए ले जायें और अपने बच्चे के साथ होली की 7 परिक्रमा करें।
🪶 भविष्य में आपको कभी आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े और अगर कोई आर्थिक समस्या फिलहाल आपके ऊपर है, तो वो भी समाप्त हो जाये, इसके लिए आज शाम को चांद निकलने पर एक प्लेट में सूखे छुहारे और थोड़े-से मखाने प्रसाद के रूप में रख लें। साथ ही शुद्ध घी का दीपक जलाकर चन्द्रदेव की पूजा करें। फिर दूध का अर्घ्य देने के बाद प्रसाद को बच्चों में बांट दें। इसके अलावा होली की अग्नि में भी थोड़े से मखाने डालें।
🪶 अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए आज एक सफेद कपड़े में 11 जौ की बालियां रखकर, उस कपड़े पर हरसिंगार या चन्दन का इत्र लगाकर अपने ऊपर से सात बार वार लें और होली की अग्नि में डाल दें।
🪶 अपने और अपने जीवनसाथी की तरक्की सुनिश्चित करने के लिए होलिका पूजन के समय एक पान का पत्ता लें और उस पर एक कपूर, थोड़ी-सी हवन सामग्री, घी में डुबोये हुए दो लौंग के जोड़े और एक बताशा रखें। अब उस पान के पत्ते कोदूसरे पान के पत्ते से ढंक दें और शाम के समय होलिका दहन के समय पान के पत्तों और उस पर रखी सारी सामग्री को होली की अग्नि में जला दें।

Related Articles

Back to top button