कृषिमध्य प्रदेश

आग लगने से 7 एकड़ में लगी फसल जलकर राख

रिपोर्टर : सतीश चौरसिया
उमरियापान । प्रदेश में बढ़ते हुए तापमान के साथ आग लगने की घटनाएं भी बढ़ने लगी है। तहसील मुख्यालय ढीमरखेड़ा के पीछे खेतों में गेंहू की फसल में अचानक आग लग गई। लगभग 7 एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग की लपटे उठने लगी, वहीं ग्रामीणों ने अपनी जान जोखिम में डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन जब तक आग पर काबू पातें तब तक ढीमरखेड़ा के किसान परसुराम पटेल, राजेश पटेल, उमेश शर्मा, गरीबदास रजक आदि किसानों की लगभग 7 एकड़ में खडी़ गेंहू की फसल जलकर राख हो गई ।
दरअसल एसडीएम कार्यालय के पीछे खेतों में अज्ञात कारण के चलते खेतों में फैली गेहूं की पकी फसल में आग लग गई । वहीं मुख्यालय में अग्निशमन यंत्र नहीं होने के कारण किसानों ने जान जोखिम में डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया। इधर घटना की जानकारी कलेक्टर अवि प्रसाद को देने के बाद के तकरीबन 1 घंटे बाद पड़ोसी जिले जबलपुर की सिहोरा तहसील से फायर ब्रिगेड को बुलाया गया । वहीं जब तक ग्रामीणों ने अपनी जान जोखिम में डालकर कड़ी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पा लिया था।
किसान शंकर लोधी, जनपद सदस्य श्रीकांत पटेल और तानडेश्वर मिश्रा ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से तहसील मुख्यालय ढीमरखेड़ा में अग्निशमन यंत्र उपलब्ध कराने की मांग की है । समय पर ग्रामीण इकट्ठे होकर अगर मेहनत ना करते तो दर्जनों गांव की तकरीबन सैंकड़ों एकड़ पकी फसल आग के हवाले हो जाती ।

Related Articles

Back to top button