मध्य प्रदेश

गुरूजी संवर्ग के शिक्षकों को नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता दी जाने को लेकर धरना प्रदर्शन

रिपोर्टर : देवेश पाण्डेय
सिलवानी । अध्यापक सम्मलेन में शिक्षा विभाग के साथ ही गुरूजी संवर्ग के शिक्षकों को नियुक्ति दिनांक से वरिस्थता दी जाने की घोषणा की थी, पर चार साल गुजर जाने के बाद भी आज दिनांक तक गुरूजी वरिष्ठता के आदेश नहीं हुए? माननीय मुख्यमंत्री जी से आग्रह है कि गुरूजी संवर्ग के शिक्षकों को नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता के आदेश करा कर अपनी घोषणा पूरी करने की कृपा करें। वरिष्ठता के आभाव में गुरुजियों को दो क्रमोन्नति की पात्रता होने के बावजूद अभी तक म.प्र. शासन ने एक भी क्रमोन्नति नहीं दी हैं, जोकि कर्मचारी हितों का हनन हैं।
उल्लेखनीय है कि वरिष्ठता की अनुशंसा डीपी. दुबे कमेटी, शिक्षाकर्मी, गुरूजी एवं संविदा शिक्षकों को अध्यापक संवर्ग में संविलियन की प्रक्रिया व वेतन निर्धारण के लिए गठित समिति ने भी की हैं
पात्रता परीक्षा अनुत्तीर्ण पर अर्ह योगता पूर्ण गुरुजियो का म.प्र. शासन ने वर्ष 2014 में संविदा संवर्ग में संविलियन कर दिया है, उन्ही में से 2014 तक योग्यता ( 12 th /डी.एड / डी.एल.एड) पूर्ण न होने के कारण म. प्र. के अलग -2 जिलों में लगभग 500 गुरूजी शेष हैं और वर्तमान में उन्होंने योग्यता ( 12th / डी.एड / डी.एल.एड) पूर्णकर ली है, पर 3600 और 5000 रुपये के अति न्यून वेतन पर कार्य कर रहे हैं, जिससे उनकी आर्थिक व मानसिक स्थिति असंतुलित हैं, को क्रमश: संविदा वर्ग-3, सहायक अध्यापक, प्राथमिक शिक्षक बनाये जाने हेतु आदेश कराये जाने की मांग की है।
यदि 30 सितम्बर 2022 तक गुरुजियो की उक्त मांगों का निराकरण नहीं किया जाता है तो आगामी दिनों में गुरूजी संयुक्त मोर्चा भोपाल में आन्दोलन कर अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए बाध्य होगा, जिसकी सम्पूर्ण जबावदेही म.प्र. शासन की होगी ।

Related Articles

Back to top button