मध्य प्रदेश

जीवन आनंद के लिए है और पर्यटन हमें यह अवसर प्रदान करता है : मुख्यमंत्री

पर्यटन के माध्यम से लोगों के जीवन में आनंद लाने का प्रयास जारी है
हनुवंतिया में जल महोत्सव का मुख्यमंत्री चौहान ने किया शुभारंभ
भोपाल।
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि जीवन आनंद के लिए है और पर्यटन हमें यह अवसर प्रदान करता है। पर्यटन के माध्यम से लोगों के जीवन में आनंद लाने का प्रयास जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा जिले के हनुमंतिया में जल महोत्सव का शुभारंभ कर रहे थे। हनुमंतिया में पर्यटन की अपार संभावनाओं के सिलसिले में उन्होंने खुलासा किया कि इस क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद मेरे मन में यह ख्याल आया कि सिंगापुर में जब सेंटोसा बन सकता है तो खंडवा में हनुमंतिया क्यों नहीं। आज देखिए सपना साकार हो चुका है। चौहान कहा कि यहां के दृश्य इतने मनोरम हैं कि बड़े शहर के लोग ऐसे दृश्य के लिए तरस जाते हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आने वाले दिनों में यहां हेलीकॉप्टर से जॉय राइड के साथ ही स्कूबा डाइविंग आदि की व्यवस्था करने की भी प्लानिंग है। उन्होंने भरोसा जताया कि क्षेत्र के लोगों को पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर लगातार मिलते रहेंगे, ग्रामीण पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए सावधानी रखने और सभी उपाय जारी रखने का आग्रह भी किया।
चौहान ने वन मंत्री विजय शाह के सुझाव पर वृक्षारोपण और नाइट सफारी के साथ ही बोरियामाल में भी टेंट सिटी के संबंध में कार्य करने की बात कही। मुख्यमंत्री चौहान ने मूंदी नगर पालिका के कचरा मुक्त शहर का प्रथम पुरस्कार पाने और इंदौर नगर निगम के स्वच्छता में प्रथम आने पर बधाई दी। नगर निगम खंडवा को भी स्वच्छता में पुरुस्कृत होने पर बधाई दी।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आने वाले 4 दिसंबर को पातालपानी में बलिदान दिवस का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पाताल पानी टंट्या मामा का कार्यक्षेत्र रहा है। जिन्होंने अंग्रेजों के शोषण के खिलाफ लगातार लड़ाई लड़ी और क्षेत्र के रॉबिनहुड कहलाये। उन्होंने कहा कि टंटया मामा के जन्म स्थल पंधाना के बड़ौदा अहीर से माटी की कलश यात्रा निकाली जाएगी, जो कि खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर होते हुए 4 तारीख को पातालपानी में समाप्त होगी। मुख्यमंत्री चौहान और जनप्रतिनिधियों ने क्रुज से टापू का निरीक्षण भी किया।

Related Articles

Back to top button