धार्मिक

हनुमान जन्मोत्सव की रही धूम, निकला चल समारोह

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । श्रीराम भक्त हनुमान जन्मोत्सव शहर व आसपास के क्षेत्रों के बाला जी मंदिरों में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया है।
इस दौरान जगह-जगह पवन पुत्र हनुमान जी के दरबार बड़े ही आकर्षक रूप से सजाए गए। सुबह होते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। जो देर रात तक चलता रहा।
श्रद्धालुओं ने बूंदी, मगज के लड्डूओ, मावा लड्डूओ, नारियल, चना, चिरौंजी प्रसाद चढ़ाया और बजरंगबली के दर्शन कर धर्म लाभ लिया।
वहीं कई मंदिरों पर भंडारे का आयोजन भी किया गया।जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की, शहर के सिद्ध सर्व मनोकामना पूर्ण सिद्ध हनुमान मंदिर कोलूघाट, झुरैया मंदिर एवं पंचमुखी हनुमान मंदिर जनपद पंचायत परिसर में पूजा -अर्चना के बाद शोभायात्रा निकाली गई जो नगर के मुख्य मार्गों महाराणा प्रताप रोड़, शिवालय चोक, गाँधी बाजार, पुराना बस स्टैंड से होते हुए पंचमुखी हनुमान मंदिर पहुंची।
आज प्रातः काल से मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी । श्रद्धालुओं ने दादाजी हनुमान जी के दर्शन कर धर्म लाभ उठाया। साथ ही परिवार की खुशहाली और सुख समृद्धि की कामना केसरी नंदन हनुमान महाराज से की। क्षेत्र के अन्य हनुमान मंदिरों भी धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन हुए। भंडारे का आयोजन भी किया गया।
सिद्ध हनुमान मंदिर कोलूघाट पर छप्पन भोग व्यंजनों का भोग लगाया गया एवं मालपुआ प्रसाद का श्रद्धालुओं को वितरित किया गया । पंचमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा पाठ और सुंदरकांड का आयोजन किया गया । जिसमें मंदिर के पुजारी व अन्य मित्र मंडली ने भरपूर सहयोग दिया। हनुमान जयंती पर क्षेत्र में जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया।निकाली गईं शोभायात्रा। चले सुंदरकांड के पाठ ।
हनुमान जी की भक्ति में डूबा रहा शहर। अंजनी सुत हनुमान मंदिरों मेें आस्था की भीड़, सड़कों पर गूंजे जयकारे, हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमत भक्तों की आस्था जैसे उमड़ पड़ी।
भोर से लेकर देर रात तक हनुमान मंदिरों में दर्शनार्थियों की कतारें लगी रहीं। सिंदूर, चोला, प्रसाद अर्पित कर लोगों ने हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ किया और भजनों का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। हनुमान मंदिरों में जन्म आरती और दिन भर दर्शन, पूजा पाठ और प्रसादी अर्पित करने के सिलसिले के बीच श्रद्धालुओं ने लंबी कतार में लगकर हनुमान जी के दर्शन किए।

Related Articles

Back to top button