धार्मिक

श्रीमद्भागवत कथा मोक्ष का साधन है : स्वामी नित्यानंद महाराज

उदयपुरा विधायक देवेंद्र पटेल ने की कथा श्रवण
गाजे बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई।

रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
सिलवानी। सिलवानी के समीपस्थ ग्राम मुआर में प्रारंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा एवं सत्संग के प्रथम दिवस भव्य कलश यात्रा के साथ कथा का शुभारंभ हुआ।
भगवत कथा के प्रथम दिवस मुख्य कथा व्यास ऋषिकेश से पधारे स्वामी नित्यानंद गिरी महाराज ने कहा कि श्री मद्भागवत कथा मोक्ष का साधन हैं, श्रवण मात्र से जीव को पुण्य की प्राप्ति होती है। शांत चित्त वा प्रेम पूर्व भगवान की कथा का श्रवण करना चाहिए। जिस तरह श्रावण का पूरा महीना भगवान शिव की उपासना के लिए होता है नवरात्रि के 9 दिन मां भगवती की उपासना के लिए होते हैं उसी तरह प्रतिपक्ष के पूरे 15 दिन पितरों की उपासना के लिए होते हैं। पितृपक्ष में श्रद्धा से किया गया हर कार्य श्राद्ध कहलाता है, हमारे पितर जितना खुश पुण्य कार्य करने से भी नहीं होते उससे ज्यादा खुश हमारे द्वारा पापों को छोड़ने से होते हैं । इसलिए पितृ पक्ष में पुण्य करने से भी ज्यादा पापों को छोड़ने का संकल्प लें। अच्छाइयों को ग्रहण करें और बुराइयों का त्याग करें, गौमाता में पितरों का वास होता है सबसे अधिक पितृ गौ माता की सेवा करने से प्रसन्न होते हैं।
वही उदयपुरा विधायक देवेंद्र पटेल ने एव एडवोकेट चतुरनारायण सिंह रघुवंशी ने स्वामी जी से आशीर्वाद प्राप्त किया एव कथा श्रवण की।।
वही ग्राम मुआर में पितृपक्ष के अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा के पहले भव्य कलश यात्रा निकली गई। सभी भक्तो ने उत्साह पूर्व कलश यात्रा निकली । कलश यात्रा बाजे गाजे के साथ महिलाए सिर पर कलश एव भजन का गायन करती हुई श्री खेरापति मंदिर से प्रारंभ होकर सिद्ध स्थान टेकरी धाम पर कलश यात्रा का विश्राम हुआ।

Related Articles

Back to top button