मध्य प्रदेश

मतदान के लिए उमड़ी भीड़, पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें

मत से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक समृद्ध बनाने जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र के सभी 865 केंद्रों में शुरू हुआ मतदान
प्रातः 7 बजे से मतदान केन्द्रो में लगी लंबी-लंबी कतारें, लोगों में भारी उत्साह

ब्यूरो चीफ : मनीष श्रीवास
कटनी । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत आज मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। मध्य प्रदेश की छह सीटों पर मतदान जारी है जिसमे खजुराहो संसदीय क्षेत्र के मुडवारा, बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सभी 865 मतदान केंद्रों में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया है। लोगों में मतदान करने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। जिस कारण मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सुबह से ही लोग कतारों में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। पहले मतदान फिर जलपान की तर्ज पर ही यहां पर सुबह से लोगों को मतदान करते हुए देखा जा रहा है। तेज धूप और गर्मी की वजह से लोगों को निकालने में भी दिक्कत होती है, इसीलिए बुजुर्ग और महिलाएं सुबह-सुबह ही अपने मत का प्रयोग करने घरों से निकल पड़े। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवि प्रसाद और पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने भी अपना वोट डाला। वहीं, चुनाव आयोग द्वारा मतदान को सकुशल संपन्न करने के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी सुबह से ही मतदान केंद्र सहित संपूर्ण जिले में निगाह बनाए हुए है।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान शुरू करने के पहले किया गया माकपोल,
मतदान शुरू होने के पहले माकपोल प्रक्रिया संपन्न हुई। जिले के मुडवारा, बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सभी 865 मतदान केंद्रों में माकपोल प्रातः 5.30 बजे से 6 बजे के बीच शुरू हुआ और प्रातः करीब 6.30 बजे तक माकपोल की प्रक्रिया संपन्न हो गई। इसके बाद सी आर सी की गई । आज शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से मतदान शुरू हो गया, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अवि प्रसाद ने खजुराहो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले विजयराघवगढ़, मुड़वारा एवं बहोरीबंद विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से लोकतन्त्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाते हुए मतदान करने का आह्वान किया है। कलेक्टर अवि प्रसाद ने सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने और लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने की अपील की है। मतदान केन्द्र में वास्तविक मतदान प्रारंभ करने के तकरीबन डेढ़ घंटे पहले मॉक पोल दिखावटी मतदान किया गया। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मॉक पोल में कम से कम 50 मतों के होने और इसमे उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ताओं की मौजूदगी के नियम का पालन किया गया। माकपोल के बाद पीठासीन अधिकारियों ने मॉक पोल के परिणामों से मतदान अभिकर्ताओं को अवगत कराया ।
कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवि प्रसाद और पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने देश के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2024 में खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिये हो रहे मतदान में मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र के शासकीय माध्यमिक शाला झिंझरी स्थित युवा मतदान केन्द्र में कतारबद्ध होकर मतदान किया। कलेक्टर अवि प्रसाद एवं पुलिस अधीक्षक ने माध्यमिक शाला झिंझरी के मतदान केन्द्र क्रमांक 243 में आम मतदाताओं के साथ मताधिकार का प्रयोग किया।
खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र के शासकीय माध्यमिक शाला इमलिया मतदान केंद्र क्रमांक 263 में मतदान हेतु लगी लंबी कतार लगी रही। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कटनी जिले के मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र के निवासी दिव्यांग विजय साहू ने उमंग और उत्साह से लखेरा टिकरिया स्कूल में बने मतदान केंद्र क्रमांक 155 में मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल से पहुंच कर किया मतदान। दिव्यांग विजय ने अपनी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा कर और इसकी साज -संवार कर सभी को मतदान अवश्य करने का संदेश देकर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी निभाने की अलख जगा रहे हैं।
मतदान हेतु उमड़ी भीड़
खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र मुड़वारा के शासकीय माध्यमिक शाला पहाड़ी में बने मतदान केंद्र क्रमांक 283, 284, 285, 286 और 287 में मतदाताओं की मतदान हेतु उमड़ी भीड़!
देखा जाये तो खजुराहो लोक सभा चुनाव अंतर्गत आनेवाले इन सभी पोलिंग बूथों में युवाओं से लेकर बुजुगों ने अपने मतदान करने के लिये लाइन में खड़े हुये नजर आये है ।

Related Articles

Back to top button