मध्य प्रदेश

गैरतगंज : दूसरे दिन कॉलेज के बाद स्कूली विद्यार्थियों ने किया चक्काजाम, शिक्षकों के आपसी विवाद के बाद पढ़ाई ठप्प

शिक्षा विभाग का दल जांच के लिए पहुंचा स्कूल
गैरतगंज नगर के सरकारी बालक मिडिल स्कूल का मामला

रिपोर्टर : शानू मंसूरी

गैरतगंज। नगर के शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों के आपसी विवाद के बाद पढ़ाई ठप्प होने से स्कूल के बच्चों ने भोपाल सागर मुख्य सड़क मार्ग पर मंगलवार को चक्काजाम कर दिया। हालांकि बाद में पुलिस ने बच्चों को सड़क से हटाकर शिक्षा विभाग के दफ्तर भेज दिया। नगर में बच्चों द्वारा चक्काजाम किए जाने की दो दिन में लगातार यह दूसरी घटना है। इसके पहले स्कूल में भी जोरदार हंगामा होने के साक्ष्य मिले हैं जिसमें स्कूल में जमकर तोड़फोड़ हुई है।
गैरतगंज नगर के भीतरी इलाके में स्थित शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने मंगलवार की दोपहर अचानक मुख्य सड़क मार्ग पर आकर चक्काजाम कर दिया। हंगामा करते बच्चों ने वाहनों को जाने से रोक दिए जाने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने समझाइश देकर बच्चों को शिक्षा विभाग के दफ्तर भेज दिया तथा वहां अपनी समस्या बताने को कहा। हालांकि सड़क पर बच्चे आधा घंटा से ज्यादा समय तक बैठे रहे तथा मार्ग के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। शिक्षा विभाग बच्चों के पहुंचने पर वहां मौजूद ब्लाक शिक्षा अधिकारी आरआर सिंह ने बच्चों की समस्या सुनकर उसके तत्काल निराकरण का आश्वासन दिया तब जाकर बच्चे माने तथा वापिस स्कूल गए। बाद में स्कूल जांच के लिए ब्लाक शिक्षा अधिकारी आरआर सिंह एवं संकुल प्राचार्य पीसी दिवार सहित विभाग का दल पहुंचा तथा शिक्षकों से विवाद की वजह पूछकर जांच पड़ताल की। जांच दल को स्कूल में चक्काजाम के पूर्व हुए हंगामे के साक्ष्य भी मिले, जिसमें स्कूल में जमकर तोड़फोड़ की गई है। इस घटना को किसने अंजाम दिया विभाग इसकी भी जांच कर रहा है।
शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय के स्टाफ ने एक दूसरे पर लगाए आरोप
जांच के लिए मौके पर पहुंचे अधिकारियों को दिए गए कथनों में स्कूल के शिक्षकीय स्टाफ ने एक दूसरे पर जमकर आरोप प्रत्यारोप लगाए हैं। स्कूल प्रभारी शिक्षक ने स्कूल के अन्य शिक्षकों द्वारा अपने बदले पढ़ाने के लिए अवैधानिक लोगों को स्कूल बुलाने की शिकायत की तो अन्य शिक्षकों ने शाला प्रभारी पर अनियमितता का आरोप लगाया तथा कहा कि प्रभारी द्वारा अवैधानिक लोगों का स्कूल में हस्तक्षेप कराया जाता है। जांच दल ने स्कूल के आधा दर्जन से ज्यादा स्टाफ के बयान घटना को लेकर लिए।
विवाद में सरकारी संपत्ति का हुआ नुकसान
स्कूल में हुए इस विवाद एवं हंगामे के चलते बड़ी मात्रा में सरकारी संपत्ति का नुकसान हुआ है। स्कूल का कई कीमती सामान टूट फूट गया है। तो कमरों में लगे पंखे तथा टॉयलेट रूम की सामग्री भी तोड़कर तहस नहस कर दी गई है। स्कूल में हंगामे के स्पष्ट साक्ष्य जांच दल को मिले हैं।
दो दिन में चक्काजाम की दूसरी घटना
नगर में छात्र छात्राओं द्वारा व्यवस्था को लेकर चक्काजाम की दो दिन में लगातार यह दूसरी घटना है। हालांकि सूत्र इसको प्रायोजित भी बता रहे हैं, परन्तु सवाल उठता है कि इतनी बड़ी संख्या में बच्चे सड़क तक किसकी सलाह पर पहुंचे। समय रहते यदि बच्चों को सड़क से नहीं हटाया जाता तो कोई भी दुर्घटना भी घटित हो सकती थी। इसके अलावा चक्काजाम से पुलिस द्वारा उठाए जाने के बाद बच्चे सड़क पर दौड़ते उछलते असुरक्षा के बीच शिक्षा विभाग के दफ्तर पहुंचे यह भी उचित नहीं था। सड़क पर दौड़ते वाहनों के बीच उछल कूद कर बच्चे शिक्षा विभाग के दफ्तर तक गए।
इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एमएल राठौरिया का कहना है कि मामले की पूरी जानकारी प्राप्त हुई है। गहन जांच कराकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मिडिल स्कूल के बच्चो द्वारा मुख्य सड़क पर चक्काजाम
विवाद में सरकारी संपत्ति का हुआ नुकसान
विवाद में सरकारी संपत्ति का हुआ नुकसान
स्कूल पहुंचे जांच दल ने जांच कर स्टाफ से कथन लेते हुए

Related Articles

Back to top button