मध्य प्रदेश

कोरोना महामारी में दिवंगत हुए लोगों को दी गई श्रृद्धांजली

रायसेन। जिले में कोरोना महामारी के कारण दिवंगत हुए शासकीय सेवकों तथा नागरिकों को कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव की उपस्थिति में दो मिनिट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर संजय उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर मकसूद अहमद खान, एसडीएम गैरतगंज प्रियंका मिमरोट सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।


जिले में अब तक 133.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


बीते 24 घंटे में 6.1 मिलीमीटर औसत वर्षा
रायसेन। जिले में 01 जून 2021 से 14 जून 2021 तक 133.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 61.6 मिलीमीटर अधिक है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1197.1 मिलीमीटर है।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून 2021 से 14 जून 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 214 मिलीमीटर, गैरतगंज में 75, बेगमगंज में 119.8, सिलवानी में 150.2, गौहरगंज में 144, बरेली में 93, उदयपुरा में 201.2, बाड़ी में 107, सुल्तानपुर में 51.6 तथा वर्षामापी केन्द्र देवरी में 181.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।
बीते 24 घंटे में 6.1 मिलीमीटर औसत वर्षा
जिले में बीते 24 घंटे में 14 जून 2021 को प्रातः 08 बजे तक 6.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 6.4 गैरतगंज में 0, बेगमगंज में 1.4, सिलवानी में 0, गौहरगंज में 41, बरेली में 0, उदयपुरा में 0, बाड़ी में 7.5, सुल्तानपुर में 4.4 तथा वर्षामापी केन्द्र देवरी 0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को


रायसेन । नालसा नई दिल्ली और मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 10 जुलाई 2021 को रायसेन सहित संपूर्ण प्रदेश में नेशनल लोक अदालत का आयोजन कोविड-19 की गाईडलाईन का पालन करते हुये एवं स्थानीय परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए किया जा रहा है। जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार नाथ के मार्गदर्शन में पूरे जिले में कई लंबित तथा प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत में किया जाएगा। जिला न्यायाधीश द्वारा ज्यादा से ज्यादा प्रकरणो का निराकरण आपसी राजीनामे के आधार पर किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
इस नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य सिविल और आपराधिक शमनीय प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामलें, एमएसीटी प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा), वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर/बिल संबंधी प्रकरण(चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामलें जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है, राजस्व प्रकरण, दीवानी मामलें तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य, प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। आमजन से इस नेशनल लोक अदालत में अपने प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामे से कराकर लाभ उठाने की अपील की गई है।


कम्पोजिट भवन में जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित


रायसेन। जिले में मानसून के दौरान अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने तथा सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण हेतु कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट कम्पोजिट भवन में जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इस बाढ़ नियंत्रण कक्ष का सम्पर्क नम्बर 9329305437 है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करने अधीक्षक भू-अभिलेख दुर्गा पटले को बाढ़ कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख अभिनव आर्य सहायक प्रभारी बाढ़ कंट्रोल रूम के रूप में कार्य करेंगे।

Related Articles

One Comment

  1. परमात्मा रक्षा करे।
    स्वास्थ्य रहे, माक्स का उपयोग करें।

Back to top button