ज्योतिष

Aaj ka Panchang आज का पंचांग सोमवार, 06 फरवरी 2023

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
🧾 आज का पंचाग 🧾
सोमवार 06 फरवरी 2023

महा मृत्युंजय मंत्र – ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌। उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्।।
☄️ दिन (वार) – सोमवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से पुत्र का अनिष्ट होता है शिवभक्ति को भी हानि पहुँचती है अत: सोमवार को ना तो बाल और ना ही दाढ़ी कटवाएं ।
सोमवार के दिन भगवान शंकर की आराधना, अभिषेक करने से चन्द्रमा मजबूत होता है, काल सर्प दोष दूर होता है।
सोमवार का व्रत रखने से मनचाहा जीवन साथी मिलता है, वैवाहिक जीवन में लम्बा और सुखमय होता है।
जीवन में शुभ फलो की प्राप्ति के लिए हर सोमवार को शिवलिंग पर पंचामृत या मीठा कच्चा दूध एवं काले तिल चढ़ाएं, इससे भगवान महादेव की कृपा बनी रहती है परिवार से रोग दूर रहते है ।
🔮 शुभ विक्रम संवत्-2079, शक संवत्-1944, हिजरी सन्-1443, ईस्वी सन्-2022_

🌐 संवत्सर नाम-राक्षस
✡️ शक संवत 1944 (शुभकृत् संवत्सर)
☸️ काली सम्वत 5123
☣️ सायन – उत्तरायण
🌦️ ऋतु – सौर शिशिर ऋतु
🌤️ मास – फाल्गुन माह प्रारंभ
🌖 पक्ष – कृष्ण पक्ष
📆 तिथि : प्रतिपदा – 02:18 ए एम, उपरान्त द्वितीय तिथि फरवरी 07 तक
✏️ तिथि स्वामी – प्रतिपदा के देवता हैं अग्नि।इस तिथि में अग्निदेव की पूजा करने से धन और धान्य की प्राप्ति होती है।
💫 नक्षत्र – आश्लेषा 14:18 PM तक उपरान्त मघा नक्षत्र है।
🪐 नक्षत्र स्वामी – अश्लेषा नक्षत्र के देवता नागों के राजा शेषनाग को माना गया है। नक्षत्र का स्वामी बुध है।
📢 योग – सौभाग्य 15:01 PM तक उपरान्त शोभन योग है।
प्रथम करण : बालव – 01:09 पी एम तक
द्वितीय करण – कौलव – 02:18 ए एम, फरवरी 07 तक
⚜️ दिशाशूल – सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिये, यदि अत्यावश्यक हो तो कोई दर्पण देखकर घर से प्रस्थान कर सकते है।
🔥 गुलिक काल : सोमवार का शुभ गुलिक काल 01:58 पी एम से 03:20 पी एम
🤖 राहुकाल (अशुभ) – दोपहर 07:06 बजे से 06:00 बजे तक राहु काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए |
🌞 सूर्योदय – प्रातः 06:31:38
🌅 सूर्यास्त – सायं 17:29:32
👸🏻 ब्रह्म मुहूर्त : 05:22 ए एम से 06:14 ए एम
🌇 प्रातः सन्ध्या : 05:48 ए एम से 07:07 ए एम
🌟 अभिजित मुहूर्त : 12:13 पी एम से 12:57 पी एम
🔯 विजय मुहूर्त : 02:25 पी एम से 03:09 पी एम
🐃 गोधूलि मुहूर्त : 06:02 पी एम से 06:28 पी एम
🏙️ सायाह्न सन्ध्या : 06:04 पी एम से 07:22 पी एम
💧 अमृत काल : 01:16 पी एम से 03:03 पी एम
🗣️ निशिता मुहूर्त : 12:09 ए एम, फरवरी 07 से 01:01 ए एम, फरवरी 07
☀️ सौभाग्य योग – आज दोपहर बाद 3 बजकर 26 मिनट तक
☄️ अश्लेशा नक्षत्र – आज दोपहर बाद 3 बजकर 3 मिनट तक
🚕 यात्रा शकुन- मीठा दूध पीकर यात्रा करें।
👉🏻 आज का मंत्र-ॐ सौं सोमाय नम:।
🤷🏻‍♀️ आज का उपाय-विप्र को चांदी भेंट करें।
🪵 वनस्पति तंत्र उपाय- पलाश के वृक्ष में जल चढ़ाएं।
⚛️ पर्व एवं त्यौहार – फाल्गुन प्रारम्भ *उत्तर – (चैत्र, कृष्ण प्रतिपदा), इष्टि – (माघ, शुक्ल पूर्णिमा), स्वामी विवेकानंद जयंती, स्वतंत्रता सेनानी, मोतीलाल नेहरू- पुण्य तिथि, प्रताप सिंह कैरों- स्मृति दिवस, (परमवीर चक्र सम्मानित) नायक यदुनाथ सिंह पुण्य तिथि, भारत रत्न’ से सम्मानित- लता मंगेशकर पुण्य तिथि, ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान – भारत रत्न सम्मानित महान् स्वतंत्रता सेनानी जन्म दिवस, वैज्ञानिक आत्माराम स्मृति दिवस, वन अग्नि सुरक्षा दिवस (सप्ताह)।
✍🏼 विशेष – प्रतिपदा तिथि को कद्दू एवं कूष्माण्ड का दान एवं भक्षण दोनों ही त्याज्य बताया गया है। प्रतिपदा तिथि वृद्धि देनेवाली तिथि मानी जाती है। साथ ही प्रतिपदा तिथि सिद्धिप्रद तिथि भी मानी जाती है। इस प्रतिपदा तिथि के स्वामी अग्नि देवता हैं। यह प्रतिपदा तिथि नन्दा नाम से विख्यात मानी जाती है।
🏘️ *Vastu tips* 🏚️
इस दिशा में लगाएं मां लक्ष्मी की प्रतिमा वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए घर में मां लक्ष्मी की तस्वीर या प्रतिमा हमेशा हमेशा उत्तर दिशा में लगानी चाहिए। इस दिशा में मां लक्ष्मी को विराजमान करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही व्यापार में लाभ और करियर में तरक्की मिलती है
दक्षिण दिशा यमराज की मानी जाती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाना अशुभ माना गया है। इस दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति या प्रतिमा लगाने से घर की धन-दौलत धीरे-धीरे खत्म होने लगती है_
घर में कभी भी मां लक्ष्मी की खड़ी हुई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। मान्यता है कि मां लक्ष्मी का ऐसा स्वरूप चंचल माना जाता है। खड़ी हुई अवस्था में देवी की तस्वीर लगाने से वे ज्यादा दिनों तक आपके घर में नहीं ठहरेंगी और दूसरी जगह चली जाएंगी
घर में एक से ज्यादा तस्वीरें न हों
एक बात का और ध्यान दें कि घर में मां लक्ष्मी की एक से ज्यादा प्रतिमा या तस्वीर नहीं होनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ते हैं।
❇️ जीवनोपयोगी कुंजियां ⚜️
हल्के पीले रंग का पेशाब यूरिन के हल्के पीले रंग का मतलब है कि आप उतना पानी नहीं पी रहे हैं जितनी आपके शरीर को ज़रूरत है। ऐसे में आप थोड़ा ज़्यादा पानी पियें। हालांकि कई बार डायबिटीज और किडनी से जुड़ी बीमारियों की वजह से भी यूरिन का रंग ऐसा हो जाता है।
गाढ़े पीले रंग का यूरिन अगर आपके पेशाब का रंग गाढ़ा पीला हो जाए तो इसका मलतलब है कि आपकी बॉडी पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड हो चुकी है। इस वजह से आपको थकान, नींद की कमी और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अब आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। एक हेल्दी शरीर के लिए आपको रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए।
आरोग्य संजीवनी 🍶
पेट के कैंसर से हो सकते हैं पीड़ित
पेट का कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके शुरुआती लक्षण बहुत ही सामान्य होते हैं। जैसे- पोट्टी में समय लगना, पेट अच्छी तरह साफ न होना, जोर लगाने पर मल निकलना, मल के साथ खून आना, अधिकतर समय पेट में दर्द रहना। अगर आपके पेट का दर्द सामान्य दवाइयों से ठीक नहीं होती है और मल त्यागने में ब्लड निकल रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
📖 गुरु भक्ति योग 🕯️
हमने बताया है कि मेहनत करने से दरिद्रता नहीं दूर होती है, धर्म करने से पाप नहीं रहता, मौन रहने से कलह नहीं होता और जागते रहने से भय नहीं होता. ये चार चीजें सफल और सार्थक जीवन के महत्वपूर्ण पहलू है.
आचार्य श्री गोपी राम की नीतियां बुरे समय में उस एक दीपक की तरह काम करती है जो घोर अंधेरे में भी उजाला कर देता है.कहते हैं कि मनुष्य को संकट के समय किस एक चीज का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. मुश्किल घड़ी में यही चीज इंसान की डूबती नैया पार लगा सकती है और बुरे वक्त जल्द टल जाता है. आइए जानते हैं.
कठिन समय में विपत्ति को अवसर में मोड़ें और अपने लक्ष्य को कभी न छोड़ें
आचार्य श्री गोपी राम कहते हैं कि मनुष्य को जीवन में कई तरह के इम्तिहान देने पड़ते हैं. खासकर बुरे समय में व्यक्ति को अपने साहस की परिक्षा जरुर देनी पड़ती है. जब व्यक्ति लगातार नाकाम होता है तो उस कठिन समय में विपत्ति को ही अवसर में बदलना चाहिए. इसके लिए जरुरी है खुद से संवाद. शांत मन से सोचने पर अवसाद को भी अवसर में बदला जा सकता है, क्योंकि जब भी चुनौतियां, मुश्किलें आती है उनके साथ अवसर भी आते हैं जरुरत है ठंडे दिमाग से उन पर ध्यान देने की.
लक्ष्य से भटकें नहीं लक्ष्य प्राप्ति की राह आसान नहीं होती. ये गुलाब के फूल के समान है जिसकी डगर कांटों से भरी होती है लेकिन मंजिल बहुत खूबसूरत होती है. आचार्य श्री गोपी राम कहते हैं कि जो मुश्किल दौर में भी अपने लक्ष्य को कभी नहीं छोड़ते, धैर्य और ईमानदारी से अपना कार्य करते रहते हैं वह जरुर कामयाब होते है. असफल होने का डर ही व्यक्ति को संकट में डालता है.
अगर नाकामयाबी को इंसान सही तरीके से ले तो वह दो दिशाओं में आगे बढ़ता है. एक तो वह अपने काम को बेहतर करता है और दूसरे, इंसान के तौर पर भी श्रेष्ठ बनता है. अगर अपने भ्रम को समझ लिया तो जीवन में स्पष्टता आएगी जो लक्ष्य प्राप्ति के लिए बेहद जरुरी है. लक्ष्य साध लिया तो कभी बुरे दिन जल्द टल जाएंगे और जीवन खुशियों से भर जाएगा.
परिश्रम से पास होगी परिक्षा परिश्रम करते रहना चाहिए कितना ही खराब समय आ जाए व्यक्ति को बैठे नहीं रहना चाहिए. लगातार परिश्रम करते रहना चाहिए. परिश्रम ही व्यक्ति को इस संकट से निकलने में मददगार होता है.
●●●●●★᭄ॐ नमः श्री हरि नम: ★᭄●●●●●
⚜️ प्रतिपदा तिथि शुक्ल पक्ष में अशुभ तथा कृष्ण पक्ष में शुभ फलदायिनी मानी जाती है। आज प्रतिपदा तिथि को अग्निदेव से धन प्राप्ति के लिए एक अत्यंत ही प्रभावी उपाय कर सकते हैं। इस अनुष्ठान से अग्निदेव से अद्भुत तेज प्राप्त करने के लिए भी आज का यह उपाय कर सकते हैं। साथ ही आज किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति भी इस अनुष्ठान के माध्यम से अग्निदेव से करवायी जा सकती हैं। इसके लिए आज अग्नि घर पर ही प्रज्ज्वलित करके गाय के शुद्ध देशी घी से (ॐ अग्नये नम: स्वाहा) इस मन्त्र से हवन करना चाहिये।
शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति का जन्म प्रतिपदा तिथि में होता है वह व्यक्ति अनैतिक कार्यों में संलग्न रहने वाला होता है। ऐसा व्यक्ति कानून के विरूद्ध जाकर काम करने वाला भी होता है। ऐसे लोगों को मांस मदिरा काफी पसंद होता है अर्थात ये तामसी भोजन के शौकीन होते हैं। आम तौर पर इनकी दोस्ती ऐसे लोगों से होती है जिन्हें समाज में सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता अर्थात बदमाश और ग़लत काम करने वाले लोग।

Related Articles

Back to top button