पर्यावरणमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का आगाज, 5-6 जनवरी को मावठा भी गिर सकता है

रिपोर्टर : तारकेश्वर शर्मा
भोपाल । मध्य प्रदेश में नया साल कड़ाके की ठंड लेकर आया। सोमवार सुबह भोपाल, ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में घना कोहरा है। ग्वालियर-चंबल बेल्ट कड़ाके की ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के मुताबिक, 5-6 जनवरी को मावठा भी गिर सकता है। इसकी एंट्री जबलपुर से होगी। यह भोपाल के पास तक एक्टिव रह सकता है। ग्वालियर-चंबल में रात का पारा 5 डिग्री के नीचे, तो इंदौर और भोपाल में यह 9 डिग्री तक आ सकता है।
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक ने बताया कि ईस्ट एमपी में पानी गिर सकता है। अगर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनता है, तो तापमान में तेजी से गिरावट होगी। प्रदेश में सबसे ठंडा गुना रहा है, यहां तापमान न्यूनतम 5.6 डिग्री तक रहा है, जबकि प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा 4.6 डिग्री तक रहा है।
प्रदेश के ये जिले भीगेंगे, यहां घना कोहरा: जबलपुर, नर्मदापुरम, बैतूल और आसपास के जिलों में दो दिन बारिश हो सकती है। अधिकांश इलाकों में तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में पारा 7 से नीचे जा सकता है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री से नीचे आ सकता है। भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा रहेगा। सागर, सतना, रीवा, रायसेन और भोपाल में मध्यम कोहरा रहेगा।
भोपाल भी ठिठुरन में जकड़ा: इस सर्द सीजन में अब तक तेज ठंड और घने कोहरे को तरस रहा भोपाल नए साल के पहले दिन ठिठुरन की जकड़ में आ ही गया। आज सुबह राजधानी में घना कोहरा है। 1 जनवरी की सुबह भी करीब ढाई घंटे राजधानी में सीजन का पहला घना कोहरा छाया। सुबह 7:30 बजे से 9 बजे तक शहर के ज्यादातर इलाकों में विजिबिलिटी कम रही। एयरपोर्ट रोड पर जहां यह 200 मी. थी, तो होशंगाबाद रोड पर 1000 मी. के आसपास। ढाई घंटे ऐसा ही नजारा दिखता रहा।
तापमान अधिकतम – न्यूनतम
भोपाल – 23 – 7.2
जबलुपर – 24.0 – 8.7
इंदौर – 23.0 – 9.4
ग्वालियर – 21.7 – 8.2

Related Articles

Back to top button