मध्य प्रदेश

1 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र:पेपरलेस होंगे कॉलेज में एडमिशन छात्रों को अब नहीं देनी होगी टीसी

रिपोर्टर : शिवलाल यादव
​​​​​​​रायसेन। कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए इस बार छात्र-छात्राओं से कोई भी दस्तावेज नहीं लिया जाएगा। उनके एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह पेपर लेस होगी। न तो उनको टीसी देना पड़ेगी और न ही अंक सूची। एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। उच्च शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन ऑनलाइन एडमिशन की विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी।
हालांकि रजिस्ट्रेशन व काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है।लेकिन यह तय माना जा रहा है कि बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए, बीसीए जैसे यूजी तथा एमकॉम, एमए, एमएससी जैसे पीजी कोर्स के लिए 25 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया प्रवेश प्रक्रिया में एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.go v.in के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन होगी।
दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन होगा। लेकिन जिन आवेदनों में त्रुटि पाई जाएगी।उनमें सुधार के लिए छात्र को मोबाइल पर मैसेज आएगा। तब उसे किसी भी शासकीय कॉलेज के हेल्प सेंटर पर जाकर सुधार करवाना होगा।
प्रवेश निरस्त होने पर राशि वापस ट्रांसफर होगी: प्रक्रिया के दौरान प्रवेश निरस्तीकरण पर प्रवेश शुल्क राशि खाते में वापस ट्रांसफर की जाएगी। सभी महाविद्यालयों में नए विद्यार्थियों के स्वागत के लिए प्रवेश उत्सव किए जाएंगे। मार्गदर्शी व्याख्यान भी होंगे। एक विद्यार्थी 15 कॉलेज के लिए चॉइस फिलिंग कर सकेगा। छात्राओं को पंजीयन शुल्क से छूट रहेगी। इस वर्ष लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को स्नातक में प्रवेश लेने पर 2 समान किस्तों में 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। लाडली लक्ष्मी बालिकाओं का शिक्षण शुल्क उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वहन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button