कृषिमध्य प्रदेश

सीसीटीवी कैमरे कि निगरानी के साथ बंदूक से हो रही लहसुन की खेतों कि रखवाली

लहसुन के भाव ने उड़ाई किसानों की नींद।
रिपोर्टर : शिवकुमार साहू
उज्जैन । किसान बंदूक लेकर दिन रात रखवाली कर रहे हैं. माहौल यह है कि पलक झपकते ही लहसुन चोरी के मामले सामने आ रहे हैं. उज्जैन के समीप स्थित ग्राम मंगरोला में रहने वाले किसान जीवन सिंह ने बताया कि उनके खेत सड़क किनारे है और उन्होंने इस बार लहसुन की फसल बोई थी अब लहसुन खेत से निकल रही है ऐसे में वे दिन-रात चौकीदारी कर रहे हैं।
आसमान छू रहे हैं लहसुन के दाम
लहसुन के भाव आसमान पर है ऐसी स्थिति में लहसुन चोरी होने का डर किसानों को सता रहा है वर्तमान में गीली लहसुन 20000 रुपये क्विंटल तक बिक रही है, जबकि सूखे लहसुन के भाव 40000 रुपये क्विंटल तक पहुंच गई है यह पहला मौका है जब लहसुन के भाव इतने अधिक मिल रहे हैं गांव के किसान भारत सिंह के मुताबिक उज्जैन जिले में सभी गांव का यही हाल है इसके अलावा उज्जैन से लगे आसपास के जिलों में भी ऐसी ही स्थिति बन रही है किसानों को लहसुन की पहरेदारी करना पड़ रही है किसानों ने गांव में सीसीटीवी कैमरे तक लगवा लिए हैं।
लहसुन चोरी का दर्ज हो चुका है मामला
उज्जैन जिले के खाचरोद में लहसुन चोरी का मामला भी थाने में दर्ज हो चुका है किसान राधेश्याम के मुताबिक लहसुन के भाव बढ़ने का सबसे बड़ा कारण लहसुन के बीज के दाम अधिक होता रहा है. इस बार लहसुन के बीज 15000 से ₹20000 क्विंटल तक बिका है एक बीघा में दो क्विंटल बीज बोवनी होती है, इसलिए किसानों ने इतने महंगे बीज को नहीं खरीदा
लहसुन की कम पैदावार महंगाई का है कारण
बीज के दाम अधिक होने की वजह से इस बार लहसुन की फसल भी कम हुई है किसान भारत सिंह के मुताबिक एक बीघा में 30 से 40000 रुपये के बीज डालने के बाद किसानों को कम से कम 15 बार खेतों में पानी देना होता है इसके अलावा लहसुन की फसल में निदाई, कटाई और अन्य देखरेख का काम भी काफी महंगा होता है इस प्रकार से एक बीघा लहसुन का खर्च लगभग इस साल ₹50000 तक आया है हालांकि लहसुन के भाव ने किसानों को मालामाल कर दिया है लहसुन की डकैती मामले में 11 आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार। बड़वानी के नेशनल हाइवे पर बिजासन घाट में इंदौर से महाराष्ट्र जा रहे लहसुन से भरे पिकअप वाहन को हथियार बंद नकाबपोशों द्वारा लूटने का मामला सामने आया था। लहसुन भरे पिकअप वाहन की लूट करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने 12 घंटे में पर्दाफाश करते हुए 11 बदमाशों को महाराष्ट्र से गिरफ्तार कर लिया है। वहीं 4 आरोपी अभी भी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button