क्राइम

खजरी स्क्रैप फैक्ट्री ब्लास्ट मामला : ठेका किसी और को स्क्रैप उठा रहा था कोई और

शमीम कबाड़ी के ऊपर लगा ?
जांच एजेंसियां आज भी करेंगी जांच, मानव अंगों के साथ बमों के खोल भी हुये बरामत, इस मामले मामले में कई बिंदु संदिग्ध

ब्यूरो चीफ : मनीष श्रीवास
जबलपुर । जबलपुर जिले की खजरी- खिरिया अंतर्गत हुये दो दिन पहले कबाड़खाने में जानलेवा धमाके की जांच सीधे ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों तक जा पहुंची है। जिला प्रशासन की टीम ने अधिकारियों से उस पूरी प्रक्रिया की जानकारी लेते हुये इसके तहत स्क्रैप बेंचा जाता है। टीम ने यह भी जाना कि कितने स्क्रैप वेंडर एक्टिव हैं और उन्होंने कब-कब स्क्रेप खरीदा। सूत्रों का दावा है कि आयुध निर्माणियों को फिलहाल क्लीन चिट नहीं दी जा सकती। कई पहलुओं की जांच के बाद कुछ कहा जा सकता है। इधर, पुलिस सूत्रों का कहना है कि शमीम की कॉल डिटेल भी चौंकाने वाली होगी। कई नेता और अफसर भी लाल घेरे में आ सकते है । इस मामले में नेशनल एजेंसी की इन्वेस्टिगेशन जारी हो गई है। जिससे सोमवार तक कई चीजें स्पष्ट हो जाएंगी।
जांच में क्या मिला संदिग्ध –
खजरी-खिरिया बाइपास में रजा मेटल इंडस्ट्रीज में विस्फोट की घटना को लेकर हिस्ट्रीशीटर शमीम कबाड़ी सहित उसके बेटे फहीम और एक अन्य के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का मामला पंजीबद्ध किया है। इधर, एनआईए और एनएसजी की जांच जारी है। एनआईए और एनएसजी की टीमों ने कबाड़खाने का कोना-कोना देखा। यहां संदिग्ध और प्रतिबंधित विस्फोटक मिलने की खबर है। भारी मात्रा में बमों के खोल मिले हैं। इनमें कुछ जिंदा बम होने का संदेह है, जिनकी जांच दिल्ली से आए विशेषज्ञ कर रहे हैं। टीमों ने किलोमीटर के क्षेत्र को खंगाला है। कुछ नमूने भी कलेक्ट किये हैं। शनिवार को भी एनआईए की जांच जारी है। स्थानीय स्तर पर एसआईटी दल का गठन किया गया है। मानव अंगों की जांच व एनआइए की सहायता के लिए दो फोरेंसिंग विशेषज्ञ भी टीम में हैं। जांच रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी।
वहीं आयुध निर्माणी का स्कै्रप ठेका किसी और का –
खजरी खिरिया बायपास स्थित शमीम कबाड़ी के कबाड़खाने से एनएसजी की टीम को सेना के उपयोग में आने वाले जिंदा बमों की खेप बरामद हुई है। जिसकी बारिकी से जांच-पड़ताल की जा रही है। आर्मी स्क्रैप मिलने से आयुध निर्माणियों की भी बड़ी चूक सामने आई है। दरअसल अग्निबाण के पास एग्रीमेंट की कॉपी है। जिसमें साफ लिखा है सामने आयुध निर्माणी ने स्कै्रब का ठेका ग्लोबल ट्रेडर्स के सुल्तान अली निवासी आनंद नगर जबलपुर को दिया गया है। जिसमें बतौर गवाह शमीम कबाड़ी के पुत्र मोहम्मद फहीम खान के हस्ताक्षर हैं। जो पुलिस गिरफ्त में है। 21 अगस्त 2023 को जारी किया गया ठेका ग्लोबल ट्रेडर्स के सुल्तान अली के नाम है। लेकिन इस पर आयुध निर्माणियों से स्क्रैप शमीम कबाड़ी उठाता रहा।
आईजी अनिल कुमार कुशवाहा ने बताया कि एग्रीमेंट की तस्दीक के बाद ग्लोबल ट्रेडर्स के सुल्तान अली को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में गहन जांच जारी है। जांच के बाद दोषी आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल जिला प्रशासन इस घटना को लेकर हर पहलू से जांच पड़ताल की जा रहीं है।

Related Articles

Back to top button