व्यापार

संदुर मैंगनीज एंड आयरन ओर्स लिमिटेड (SMIORE) और प्राइवेट इक्विटी फर्म ADV पार्टनर्स ने SMIORE की ओर से Arjas स्टील प्राइवेट लिमिटेड के रणनीतिक व्यापार अधिग्रहण से संबंधित एक एग्रीमेंट के पालन की घोषणा की


मुंबई । • ADV पार्टनर्स से जुड़ी इकाई से Arjas के नियंत्रण का यह अधिग्रहण SMIORE के विशेष स्टील्स और वैल्यू एडेड उत्पादों के निर्माण में प्रवेश दर्शाता है.
• Arjas पूरी तरह से एकीकृत विशेष इस्पात कंपनी है और विशेष इस्पात उत्पादों के शीर्ष 5 निर्माताओं में शामिल है।
• Arjas का कुल वैल्यू ₹3,000 करोड़ का है.
Arjas स्टील प्राइवेट लिमिटेड (Arjas) में नियंत्रण बढ़ाने के लिए संदुर मैंगनीज एंड आयरन ओरेस लिमिटेड (SMIORE) ने एशिया केंद्रित एक निजी इक्विटी फर्म ADV पार्टनर्स के साथ एक शेयर पर्चेस एग्रीमेंट (SPA) पर हस्ताक्षर किया है. यह सौदा ₹3,000 करोड़ में किया गया है और इस पर सामान्य नियामक प्रमाणिक मंजूरियां और समापन शर्तें लागू होंगी. इस सौदे के माध्यम से ADV अपने भारतीय पोर्टफोलियो से एक और सफल निकास कर लिया.
यह रणनीतिक व्यावसायिक अधिग्रहण SMIORE को आगे के एकीकरण की योजनाओं को तेजी से बढ़ावा देता है. स्टील और वैल्यू ऐडेड उत्पादों और अनेक सहक्रियाओं और एकीकरण की संभावनाओं को खोलता है. Arjas भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर को आपूर्ति करने वाले शीर्ष 5 विशेष इस्पात निर्माताओं में से एक है.
Arjas लगभग 950 एकड़ में फैले 2 संयंत्रों को संचालित करता है. इसका मुख्य उत्पादन संयंत्र आंध्र प्रदेश में है और एक और संयंत्र पंजाब में है. जिसे इसकी पूर्णतः स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आर्जस मॉडर्न स्टील प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से चलाया जाता है. Arjas वर्तमान में अपनी दोनों प्लांटों में एक बड़े विस्तार के दौर से गुजर रहा है, जिससे इसकी समेकित क्षमता में वृद्धि होगी और साथ ही इसकी डाउनस्ट्रीम सुविधाओं का भी विस्तार होगा.
भारत विश्व के सबसे तेजी से बढ़ रहे इस्पात और ऑटोमोबाइल बाजारों में से एक है. Arjas को भारत में एलॉय इस्पात उद्योग के कई अवसरों से लाभ उठाने के लिए तैयार किया गया है. ऑटोमोबाइल के अलावा, Arjas ऊर्जा, रेलवे, रक्षा, इंजीनियरिंग, सामग्री हैंडलिंग और कृषि जैसे कई अन्य उद्योगों की सेवा प्रदान करता है.
इस संवाद के महत्वपूर्ण मील के पत्थर के बारे में टिप्पणी करते हुए, SMIORE के प्रबंध निदेशक, बहिरजी ए. घोरपड़े ने कहा, “यह अधिग्रहण SMIORE के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि हम स्टील और अन्य वैल्यू ऐडेड उत्पादों के निर्माण में उद्यम करते हैं. यह न केवल कई सहक्रियाओं को खोलता है बल्कि SMIORE के लिए एक महत्वपूर्ण अग्रगामीकरण का प्रतिनिधित्व करता है. यह अधिग्रहण हमें एक व्यापक उत्पादक से एकीकृत धातु निर्माता बनने के लिए एक और कदम करीब ले जाएगा.
Arjas विशेष इस्पात क्षेत्र में एक प्रसिद्ध खिलाड़ी है, जो सरकार के बढ़ते परिधान और भारत की तेजी से बढ़ती विनिर्माण अर्थव्यवस्था के साथ कई सार्वजनिक उद्योगों की सेवा करता है. यह अधिग्रहण, हाल ही में हमारे खनन के विस्तार के साथ, SMIORE को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत विकास के पथ पर स्थित करता है. हम आर्जस की विशेष इस्पात कंपनी के रूप में भारत में एक प्रमुख उत्पादक कंपनी के रूप में प्रकट होने की दीर्घकालिक दृष्टि को संरक्षित करने के लिए अटूट प्रतिबद्ध हैं और हम उन निर्देशों के बढ़ते संदेश पर आगे बढ़ेंगे जिन्हें ADV Partners ने स्थापित किया था.
इस सौदे पर टिप्पणी करते हुए, एडीवी पार्टनर्स के प्रबंध साथी, सुरेश प्रभाला ने कहा, “इस अधिग्रहण में पूर्वगत Gerdau इंडिया का अधिग्रहण और फिर अर्जस स्टील में परिवर्तन एक ऐतिहासिक नियंत्रण निवेश था. यह निवेश ADV के भारत के विनिर्माण क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने, एक लंबी अवधि की दृष्टि रखने और प्रबंधन का समर्थन करने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है. एसीपीजी के मैनेजमेंट टीम ने स्वाभाविक पथ के रूप में एक उत्कृष्ट कार्य किया है जो कंपनी की मुश्किल समयों में नेविगेट करता है और वृद्धि देता है. हम मानते हैं कि एसएमआईओआर के साथ यह साझेदारी Arjas के यात्रा का अगला कदम है. जिसका उद्देश्य भारत में एलॉय इस्पात उद्योग में अपनी स्थिति स्थापित करना है और हम कंपनी और एसएमआईओआर समूह को इस यात्रा में सफलता की शुभकामनाएं देते हैं.”
इस सौदे पर टिप्पणी करते हुए, आर्जस के प्रबंध निदेशक, श्रीधर कृष्णमूर्ति ने कहा, “पिछले पांच वर्षों में, एडीवी और उसकी टीम ने Arjas स्टील को सफलतापूर्वक एक स्वतंत्र इकाई में बदलने में अत्यधिक योगदान दिया है. उन्होंने कंपनी का कठिन कोविड काल में समर्थन किया और कॉक्स ब्लॉक, गैरेट कॉइलर, 20 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट की स्थापना और पंजाब राज्य में मॉडर्न स्टील के व्यापार के अधिग्रहण के माध्यम से डाउनस्ट्रीम संसाधनों में निवेश किया है.
ये निवेश आर्जस को देश में बड़े विशेष इस्पात निर्माताओं में से एक बनाने के लिए एक महान मंच प्रदान करते हैं. SMIORE समूह के समर्थन और संसाधनों के साथ, आर्जस हमारे ग्राहकों को अधिकारित करेगा, योग्यताएँ बढ़ाएगा और हमें अपने ग्राहकों को अधिक मूल्य प्रदान करने के लिए सजग रहने की संवाद करेगा. यह अधिग्रहण हमारे यात्रा में एक नया अध्याय को प्रतिप्रस्थान करता है और मेरी टीम और मैं SMIORE के नेतृत्व के साथ काम करने के लिए स्वागत करते हैं और उनके संगठन के नेतृत्व के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं.”
संदूर मैंगनीज एंड आयरन ओर्स लिमिटेड (SMIORE ) के बारे में कुछ अधिक जानने के लिए, उनका उपरोक्त उद्यम और कारोबारी संगठन विवरणपूर्ण है. SMIORE एक प्रमुख भारतीय निजी क्षेत्र का खान माल उद्योग और उत्पादक है, जिसका ऑपरेशनल रिकॉर्ड सात दशकों से चल रहा है.
वर्तमान में, कंपनी के ऑपरेशन तीन व्यापारिक क्षेत्रों – खनन (मैंगनीज और आयरन उद्योग), फेरोआल्लॉय, और कोक और ऊर्जा – पर फैले हुए हैं. ये संपत्तियाँ एक-दूसरे के साथ संगठित हैं ताकि धातु और खनिज उद्योग में एकीकृत कंपनी के लाभों का उपयोग किया जा सके. SMIORE में सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 4,000 कर्मचारी हैं. कंपनी ने हाल ही में अपने खनन सेगमेंट का विस्तार समाप्त किया है. जिसके बाद मॉनिटरिंग समिति से अधिकतम अनुमत वार्षिक उत्पादन (एमपीएपी) प्राप्त हुआ है जिसके अनुसार 3.81 मिलियन टन लोहे और 0.462 मिलियन टन मैंगनीज खनिज की खनन किया जा सकेगा.
आर्जस स्टील प्राइवेट लिमिटेड क्या है?
आर्जस स्टील प्राइवेट लिमिटेड एक विशेष इस्पात निर्माता है जो मुख्य रूप से भारत में ऑटो सेक्टर के लिए विशेष बार क्वालिटी (एसबीक्यू) इस्पात उत्पादन के व्यापार में लगा हुआ है. कंपनी की कुल कर्मचारी शक्ति लगभग 2,500 है और एकीकृत इस्पात संयंत्र तादिपत्रि, आंध्र प्रदेश में और एक इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस-आधारित इस्पात संयंत्र मंडी गोबिंदगढ़, पंजाब में है
ADV पार्टनर्स क्या है?
यह एक स्वतंत्र एशियाई क्षेत्रीय प्राइवेट इक्विटी प्रबंधक है. जिसके पास कुल धन में लगभग 1.2 अरब डॉलर है. ADV पार्टनर्स ने उद्यमिता एशिया के बीच निजी बाजार के बीच में मध्यम कंपनियों में मूल्य आधारित निवेश किया है और भारत और दक्षिण एशिया के उत्पादन क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया है।

Related Articles

Back to top button