मध्य प्रदेश

लोकसभा चुनाव 99 सीसी टीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर

लाईव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी
ब्यूरो चीफ : मनीष श्रीवास
जबलपुर । जबलपुर जिले संसदीय क्षेत्र में हुये विगत दिवस लोकसभा चुनाव के जबलपुर संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को हुये मतदान के बाद सभी ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में विधानसभा वार बनाये गये स्ट्रांगरूम में रखा गया है। इन स्ट्रांगरूम की सुरक्षा की मुख्य जिम्मेदारी केंद्रीय सशस्त्र सुरक्षा बल के जवानों ने संभाल रखी है। स्ट्रांगरूम के पास किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। वहीं स्ट्रांगरूम के भीतर और उसके चारों ओर की प्रत्येक गतिविधि पर 99 सीसीटीव्ही कैमरों से नजर रखी जा रही है।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों अथवा उनके अभिकर्ताओं के समक्ष सीसीटीव्ही कैमरों की लाइव तस्वीरें प्रदर्शित करने प्रशासनिक भवन के ठीक सामने स्थित कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजिनियरिंग के मैदान पर बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। इस स्क्रीन पर बारह कैमरों की लाइव तस्वीरें चौबीस घण्टे प्रदर्शित की जा रही हैं । ये कैमरे प्रशासनिक भवन के प्रथम तल पर बने सभी आठ विधानसभाओं के अलग-अलग बने स्ट्रांगरूम के प्रवेश द्वार पर, एक कैमरा इन स्ट्रांग रूमों के मुख्य प्रवेश द्वार पर, दो कैमरे स्ट्रांग रूम तक पहुँचने में इस्तेमाल की जाने वाली सीढ़ियों पर तथा एक कैमरा प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर लगाये गये हैं। राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की सुविधा के लिये यहाँ बड़ा पंडाल भी लगाया गया हैं, जहाँ ये एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित इन सीसीटीव्ही की लाइव तस्वीरों के माध्यम से स्ट्रांगरूम पर चौबीस घण्टे निगरानी रख रहे हैं।
दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना ने स्ट्रांगरूम की चौबीस घण्टे निगरानी रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को तैनात किया है। श्री सक्सेना ने रोस्टर तय कर जबलपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की भी सप्ताह में एक-एक दिन सुबह और शाम स्ट्रांगरूम का निरीक्षण करने ड्यूटी लगाई है। इन्हें राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को प्रतिदिन स्ट्रांगरूम का भ्रमण कराने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांगरूम अब मतगणना दिवस की सुबह निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किये जाने वाले गणना प्रेक्षकों तथा राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की मौजूदगी में खोले जायेंगे।

Related Articles

Back to top button