कृषिमध्य प्रदेश

कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्र बड़वारा, नन्हवारा सेझा का किया निरीक्षण

रिपोर्टर : सतीश चौरसिया
उमरियापान । कलेक्टर अवि प्रसाद ने गुरूवार को विकासखण्ड बड़वारा के गेंहूं उपार्जन केन्द्र बड़वारा और नन्हवारा सेझा में किये जा रहे गेहूं खरीदी कार्य और वहां की आवश्यक व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया गया।
कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों एवं केन्द्र प्रभारी से केंद्र में अब तक गेहूं का विक्रय करनें वाले किसानों की संख्या, भुगतान की स्थिति के साथ ही, स्लॉट की बुकिंग एवं गेहूं के परिवहन आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने उपार्जन केंद्र में मौजूद किसानों से रू-ब-रू चर्चा करते हुए यहां उपलब्ध पेयजल, और छाया के इंतजामों आदि के संबध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को उपार्जन केन्द्र में अच्छी गुणवत्ता का गेंहूं मिला ।
कलेक्टर अवि प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उपार्जित गेंहूं का त्वरित रूप से हैंडलिंग चालान जारी करना सुनिश्चित करें ताकि खरीदे गए गेंहूं को गोदाम मे सुरक्षित रखा जा सके और किसानों को उनकी उपज का तत्काल भुगतान भी मिल सके।
कलेक्टर ने उपार्जन केंद्रों में आवक रजिस्टर संधारित करने के साथ ही उपार्जन केंद्रों के लिये जारी नीति-निर्देशों के तहत केंद्रों में छन्ना, पंखा, मॉइश्चर मीटर, परखी, तिरपाल एवं कृषकों के बैठने के लिये छायादार व्यवस्था तथा पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करानें के अधिकारियों को निर्देश दिए है। उपार्जन केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि निर्धारित मानक के अनुसार ही गेहूं उपार्जित करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि केवल किसानों से ही गेंहूं की खरीदी हो।
निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी सज्जन सिंह परिहार, जिला विपणन अधिकारी अमित तिवारी, जनपद पंचायत सीईओ के.के. पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं कृषक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button