मध्य प्रदेश

लोकतंत्र को सशक्त और रायसेन को नम्बर वन बनाने प्रत्येक मतदाता करे मतदान- कलेक्टर

मतदाताओं को प्रेरित करने रायसेन में कलेक्टर अरविंद दुबे की अगुवाई में निकाली गई महारैली
रायसेन । लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में लोकसभा क्षेत्र 18- विदिशा में शामिल जिले की विधानसभा सांची, सिलवानी और भोजपुर के मतदान केन्द्रों पर 7 मई 2024 को मतदान होगा। इन तीनों विधानसभाओं के सभी मतदाता लोकतंत्र को सशक्त बनाने तथा रायसेन को मतदान में नम्बर वन बनाने के लिए 7 मई को अपने मतदान केन्द्र पहुंचकर वोट जरूर डालें। यह अपील कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद दुबे ने रायसेन में आयोजित महारैली के समापन अवसर पर मतदाताओं से की।
मतदाताओं को आगामी 7 मई को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए रविवार को कलेक्टर अरविन्द दुबे की अगुवाई में बैंड-बाज, ढोल-नगाड़ों के साथ पुलिस लाईन से स्वीप महारैली प्रारंभ हुई। जिसमें जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्वेता पवार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश सिंह, एसडीएम पीसी शाक्या सहित सभी अधिकारी, कर्मचारी शामिल हुए। साथ ही जिले के स्वीप आइकान, शौर्य दल, खिलाड़ी, थर्ड जेण्डर, शिक्षक, स्व-सहायता समूह की महिलाएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं, स्काउड दल सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सदस्य तथा नागरिकों ने सहभागिता की। महा को कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा हरी झंडी दिखाई गई। महारैली पुलिस लाईन से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए सागर तिराहा पहुंची। यहां महारैली का समापन हुआ।
कलेक्टर अरविन्द दुबे ने कहा कि प्रत्येक मतदाता 07 मई को अपने मतदान केन्द्र पर पहंचकर बिना किसी भय, लोभ, लालच या दबाव के निर्भीक होकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता ही समृद्ध भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता से ही हमारा लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक से समृद्ध बनाने, संवैधानिक कर्तव्य निभाने का एक और अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि तीनों विधानसभाओं सांची, सिलवानी तथा भोजपुर में सर्वाधिक मतदान कराकर रायसेन को नम्बर वन बनाना है। इसके लिए सभी शत-प्रतिशत मतदान के लिए अपने परिजनों और पड़ोसियों को भी लगातार प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में गर्मी के दृष्टिगत सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। मतदान केन्द्रों में टेन्ट, शीतल पेयजल, बैठने के लिए कुर्सियां आदि की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अधिक मतदाता संख्या वाले मतदान केन्द्रों में अतिरिक्त कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। ताकि मतदाताओं को अधिक देर तक अपनी बारी का इंतजार ना करना पड़े। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग तथा वृद्ध मतदाताओं की सुविधा हेतु व्हीलचेयर तथा सहायक भी उपलब्ध रहेंगे।
कलेक्टर ने दिलाई मतदान की शपथ
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद दुबे ने महारैली के समापन अवसर पर उपस्थित सभी मतदाताओं को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में स्वतंत्र तथा निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई। साथ ही अन्य सभी मतदाताओं को भी नैतिक मतदान हेतु प्रेरित करने की शपथ दिलाई।

Related Articles

Back to top button