मध्य प्रदेश

पीले चावल देकर मतदाताओं को दे रहे निमंत्रण

रिपोर्टर : शिवकुमार साहू
सिलवानी । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द दुवे के निर्देशानुसर मतदाता जागरूकता के तहत तहसील सिलवानी में अभिनव पहल करते हुए पीले चावल के माध्यम से 7 मई 2024 को मतदान हेतु प्रत्येक मतदाता को जागरूक किया जा रहा है। शिक्षक, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिनों द्वारा घर-घर पहुंच कर पीले चावल व पाती के माध्यम से मतदान केंद्र पहुंचने का निमंत्रण दिया जा रहा है। मतदान के लिए प्रेरित करने का यह जन जागरूकता अभियान घर घर तक दस्तक दे रहा है। शिक्षक,आगंनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिनों, एनआरएलएम की दीदियां जिले के सभी विकासखण्ड,जनपद, नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों में घर घर जाकर पात्र मतदाताओं को लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तीसरे चरण में 7 मई 2024 को पीले चावल से निमंत्रण देकर मतदान केंद्र पहुंचने को प्रेरित कर रही है। इसके साथ ही इनके द्वारा मतदाताओं को वोट के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है
प्रत्येक मतदाता 7 मई को अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर बिना किसी भय, लोभ, या दबाव के निर्भीक होकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता ही समृद्ध भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं, सक्रिय सहभागिता से ही हमारा लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक से समृद्ध बनाने, संवैधानिक कर्तव्य एक और अवसर मिला है। इसके साथ ही औैर जगह- जगह समूह बनाकर मतदान करने हेतु शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है। मतदाताओं को लोकतंत्र की इस महापर्व में मताधिकार का प्रयोेग कर उनकी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत यह कार्यक्रम कई ग्राम पंचायतों में शिक्षकों व आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा संयुक्त टीम बना कर किया जा रहा है। यह अभियान नगर पंचायत सिलवानी के सांईखेड़ा, बम्होरी, कुंडाली,जमुनिया, बीकलपुर, कीरतपुर, खेरी, सिमरिया, सियरमऊ, सहित सभी पंचायतों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सिलवानी विकासखण्ड के दूरस्थ ग्रामों में भी पीला चावल देकर ग्रामीण मतदाताओं को मतदान करने के लिए न्योता दिया जा रहा है। जिससे जिले में शत प्रतिशत मतदान हो सके। घर में पीला चावल के माध्यम से निमंत्रण पाकर मतदाता उत्साहित नजर आ रहें है और इस अनोखी पहल की सहराना भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button