मध्य प्रदेश

ट्रेनो में सफर करना आम जनता के लिये पड़ा भारी, स्लीपर बोगियों में पैर रखने तक की जगह नहीं

राजेंद्र नगर जनता गाड़ी क्रमांक 13201, 13202 में मंगलवार को देखने मिला नजारा
ब्यूरो चीफ : मनीष श्रीवास
जबलपुर । जबलपुर पश्चिम मध्य रेल्वे प्लेटफार्म नंबर एक पर दोपहर 3:45 बजे के दौरान पटना से चल कर मुंबई की ओर जाने वाली गाड़ी लोकमान्य तिलक 13201, 13202 जनता एक्सप्रेस गाड़ी में आम जनता का सफर करना हुआ दुभर – गाड़ी में चढ़ना तो दूर लोग चैन की सास भी नहीं ले पा रहें है! आम जनता का दर्द अब कौन देखागा! सतना से गाड़ी में सवार एक महिला की अचानक तबियत कटनी के आगे इतनी खराब हो गईं कि महिला को सिर में दर्द समेत चक्कर आने पर वह लोगों के बीच गिर पड़ी भीड़ अधिक होने के कारण महिला अपने आप को संभाल नहीं पाई जैसे तैसे जब जनता गाड़ी जबलपुर प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची महिला वहाँ उत्तर गईं! ये भला था कि महिला के साथ अन्य लोगों ने उसे जबलपुर में उतार कर अस्पताल चैकप के लिये ले गये नहीं तो महिला की हालत और बिगड़ जाती!
ट्रेन में सफर कर रहें लोगों ने इस बात की जानकारी मीडिया को बताई – पटना से मुंबई की ओर जा रहीं जनता एक्सप्रेस में सवार लोगों ने बताया कि हम गरीबों को तो काम की तलाश में यहाँ से वहाँ जाना पड़ता है और जब ट्रेन में इस प्रकार से भीड़ भाड़ अधिक होती है तो लगता है कि ये हम लोगों की मजबूरी है जो इस तरह से परेशान होकर भीड़ में सफर करने मजबूर है! इस प्रकार से भीड़ देखकर टीटी भी नहीं आते स्लीपर डिब्बे में टिकट चैक करने के लिये! वहीँ सेंटल रेल्वे को आम जनता की परेशानी को समझते हुये उचित इंतजाम करने चाहिये और रिजर्व कोटा वाले को उसकी सीट आराम से उपलब्ध हो ये जरूरी होना चाहिए!
सफर में अधिकतर आम जनता को उठानी पड़ती है भारी परेशानी। देखा गया है कि लम्बी दूरी से सफर करने वाले लोगों को उचित सुविधा न मिलने के कारण अधिक परेशानी उठानी पड़ती है!
सेंटल रेल्वे द्वारा जनरल डिब्बे नाम मात्र होने से जनरल टिकट लेकर स्लीपर में ही जगह न होने के कारण चढ़ जाते है जिससे आरक्षीत कोटा वाले व्यक्ति को भी परेशानी उठानी पड़ती है!
रेल्वे उच्च अधिकारी इस ओर ध्यान आकर्षित करें और आम जनता की परेशानी को कम करने के लिये एसी कम करके जनरल डिब्बो की संख्या बढ़ाने के लिये प्रयास करें! हर व्यक्ति सक्षम नहीं एसी में सफर कर सकें आम जनता स्लीपर या फिर जनरल का ही किया टिकट लेकर परिवार सहित सफर कर सकता है।

Related Articles

Back to top button