ज्योतिष

20 मई 2024 : प्रदोष व्रत के ये उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं

Astologar Gopi Ram : आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
⚜️ 20 मई 2024 : महीने के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। द्वादशी तिथि आज दोपहर बाद 3 बजकर 59 मिनट तक ही रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी, जो कि कल शाम 5 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। यानि त्रयोदशी तिथि में संध्या का समय आज ही पड़ रहा है। लिहाजा प्रदोष व्रत आज ही किया जायेगा। आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करके आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आप मुकदमे बाजी में फंसे हों, करियर में तरक्की नहीं मिल पा रही है, दांपत्य जीवन में परेशानियां हैं, धन से जुड़ी कोई समस्या है तो आचार्य श्री गोपी राम के द्वारा बताए गए प्रदोष व्रत के ये उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं।
💁🏻 प्रदोष व्रत के उपाय
◼️ अगर आप अपने बिजनेस में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करना चाहते है तो आज शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं । अब इस रंगोली में बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी।
◼️ अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी।
◼️ अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो आज के दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
◼️ अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिये आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिये आप प्रदोष काल में, यानि शाम के समय शिव मन्दिर जायें, तो और भी श्रेष्ठ होगा। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।
◼️ अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिये आज के दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर, भोग लगाएं और दोनों हाथ जोड़कर शिव जी से प्रार्थना करें। आज के दिन भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाने से आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी।
◼️ अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये आज के दिन सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मन्दिर में दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी और आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी।
◼️ अगर आप किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशान हैं, तो आज शाम के समय शिव मन्दिर जाकर या घर पर ही भगवान शंकर की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें और गहरी सांस लेते हुए ‘ऊँ’ शब्द का सस्वर 5
👉🏽 बार उच्चारण करें । देखिये इस प्रकार उच्चारण करना है- ओ.ओ.ओ.ओ..म, यानि ओ की ध्वनि को लंबा खींचना है और म अपने आप ही सांस छोड़ते हुए मुंह से निकल जायेगा। आज के दिन इस प्रकार ‘ऊँ’ शब्द का सस्वर उच्चारण करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी।
◼️ अपने दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानि कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें । एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी और आपके रिश्तों में मीठास आयेगी।
◼️ अपने परिवार की सुख-शांति के लिये आज के दिन शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर घी का एक दीपक और तेल का एक दीपक जलाएं। आपको बता दूं कि घी का दीपक देवताओं को प्रसन्न करने के लिये होता है जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिये होता है । साथ ही घी के दीपक में रूई की खड़ी सफेद बत्ती लगाएं और तेल के दीपक में पड़ी हुई बत्ती, यानि लेटी हुई लाल बत्ती लगाएं। आज के दिन प्रदोष बेला में ये उपाय करने से आपके परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।
◼️ अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिये आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी।
◼️ अगर आपको बिजनेस इंवेस्टमेंट करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज के दिन भगवान शंकर को 11 बेलपत्र अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी आपकी सारी परेशानियों का हल जल्दी ही निकलेगा।

Related Articles

Back to top button